26 नवंबर को हरियाणा के 13 जिलों में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं बंद IAS ऑफिसर से रिटायरमेंट के पहले ही छीना वेतन, दफ्तर, गाड़ी! गहना ने अर्शी पर साधा निशाना कहा, इस शख्स के साथ लिवइन रिलेशन में रह चुकी हैं उत्तर कोरिया कर सकता हमला,तानाशाह की सूची में15 ठिकाने महिला बॉक्सिंग चैंपियनशिप:भारत की तीन युवा फाइनल में रेप के आरोप में गिरफ्तार हुए 'देवों के देव महादेव' स्टार पीयूष सहदेव लंदन के ऑक्सफ़र्ड सर्कस ट्यूब स्टेशन पर हुई घटना का नहीं मिला सबूत राशिफल : 25 नवंबर: कैसा रहेगा आपके लिए शनिवार का दिन, जानने के लिए क्लिक करें देश और दुनिया के इतिहास में 25 नवंबर की महत्वपूर्ण घटनाएं क्रिकेट के इतिहास में पहली बार, 2 रन पर ऑल आउट हो गई ये टीम माँ की ममता हुई शर्मशार: अपने ही मासूम बच्चे का किया कत्ल कुदरत का करिश्मा: 14 साल बाद परिवार से मिली अयोध्या से मुंबई पहुंची पूजा मानुषी छिल्लर पर हुड्डा व खट्टर में जुबानी जंग शुरू सुरक्षित और सम्मिलित साइबर स्पेस देने के प्रति प्रतिबद्ध है भारत : सुषमा स्वराज पद्मावती विवाद: नाहरगढ़ किले पर लटकाया युवक का शव, लिखा- हम पुतले नहीं शव लटकाते है हादसा :पटरी से उत्तरी वास्को-डि-गामा-पटना एक्सप्रेस हाफिज सईद की रिहाई पर अमेरिका ने जताई नाराजगी, कहा- फिर से गिरफ्तार करो दिल्ली मेट्रो का किराया बढ़ाने से किसी को नहीं हुआ फायदा: केजरीवाल मिस्र में अब तक का सबसे भीषण आतंकी हमला, 235 लोगो की मौत वीडियो: वोट देने से किया मना तो दबंगो ने जलाया महिला का घर
अगर आप भी माता वैष्णो देवी यात्रा पर जा रहे है तो ध्यान रखें ये बातें
sanjeevnitoday.com | Monday, November 13, 2017 | 03:41:44 PM
1 of 1

नई दिल्ली। एनजीटी ने वैष्णो देवी मंदिर में दर्शन करने वालों की संख्या को लेकर बड़ा आदेश जारी किया है। ट्रिब्यूनल ने सोमवार को कहा कि अब मंदिर में एक दिन में केवल 50 हजार श्रद्धालु ही दर्शन कर सकेंगे। साथ ही मंदिर में हो रहे सभी तरह के निर्माण कार्यों पर भी रोक लगा दी गई है। आपको बता दे कि माता वैष्णो देवी मंदिर में पहुंचने के लिए करीब 13 किलोमीटर की चढ़ाई करनी पड़ती है। इस दौरान रास्ते में कई पड़ाव भी आते हैं। हर साल चैत्र और शारदीय नवरात्र के दौरान माता वैष्णो देवी के दरबार में भक्तों की बड़ी भीड़ लगती है। भैरो मंदिर माता वैष्णो देवी के दरबार से दो किलोमीटर ऊपर स्थित है। एनजीटी माता वैष्णो देवी के हालात पर पहले से नजर बनाए हुए है। पिछले साल एनजीटी ने माता वैष्णो देवी श्राईन बोर्ड के सीईओ को वहां रोज निकलने वाले सॉलिड वेस्ट और सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट के बारे में बताने का आदेश दिया था। तो आपके लिए यह पांच बातें ध्यान में रखना जरूरी है। 

1.कटरा में गंदगी करने पर देना होगा जुर्माना:- प्रदूषण की वजह से वैष्णो देवी में किसी भी तरह के नए निर्माण पर रोक लगा दी है। एनजीटी ने प्रशासन को आदेश दिया है कि यदि कोई भी कटरा में गंदगी करता पाया जाता है तो उस पर 2000 रुपये का जुर्माना लगाया जाए। 

2.नए रास्ते पर नहीं मिलेंगी यह सुविधाएं:- एनजीटी ने आदेश में कहा है कि वैष्णो देवी में केवल पैदल चलने वालों और बैट्री से चलनेवाली कार के लिए एक विशेष रास्ता 24 नवंबर से खुलेगा। इस रास्ते पर आप बैटरी कार के जरिए अपनी यात्रा कर सकते हैं। 

3.यात्रियों की संख्या कर दी है सीमित:- मां वैष्णों देवी के दरबार में 50 हजार लोगों की ही क्षमता है और अगर इससे अधिक लोग वहां जाते हैं तो ये खतरनाक साबित हो सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स में अभी तक इस बात की जानकारी नहीं है कि ये रोक कब तक जारी रहेगी। 

4.यात्रा की ऑनलाइन पर्ची लेना रहेगा लाभकारी:- यदि आप कटरा के पंजीकरण कार्यालय में यात्रा की पर्ची लेने पहुंचे और यात्रियों की संख्या अधिक हुई तो हो सकता है। ऐसी स्थिति में पर्ची अगले दिन की मिलेगी। इसलिए श्रद्धालुओं के लिए ऑन लाइन पर्ची लेना ज्यादा लाभकारी रहेगा। 

यह भी पढ़े: वीडियो: छात्रा ने आत्महत्या के प्रयास से तालाब में लगाई झलांग फोटो 

5.ठहरने की व्यवस्था का रखें ध्यान:- एनजीटी ने अपने फैसले में कहा कि कटरा में ठहरने के लिए बनने वाले होटलों की संख्या में भी बढ़ोतरी हुई है। इसलिए अभी तक किसी को भी यहां ठहरने को लेकर ज्यादा दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ा था। लेकिन अब इस पर रोक लगा दी गई है।इसलिए आप जब भी माता के दर्शन के लिए जाएं अपने ठहरने की व्यवस्था का प्रबंध पहले से ही करके चलें। 

यह भी पढ़े: वीडियो : दुष्कर्म पीडिता ने की न्याय की गुहार

 

 

 

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188



FROM AROUND THE WEB

0 comments

Most Read
Latest News
© 2015 sanjeevni today, Jaipur. All Rights Reserved.