संजीवनी टुडे

News

जसप्रीत बुमराह का 24वां जन्मदिन, जानें उनके जीवन की खास बातें...

Sanjeevni Today 06-12-2017 08:41:57

नई दिल्ली। भारतीय टीम के तेज गेंदबाज बुमराह आज 24 साल के हो गए है। बुमराह ने 26 फर्स्ट क्लास मैचों में 89 विकेट लिए हैं। उनका औसत  25.33 है। उनका पिछला फर्स्ट क्लास मैच जनवरी में था जब उन्होंने रणजी ट्रोफी सेमीफाइनल में झारखंड के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करते हुए 29 रन देकर छह विकेट लिए थे। 

ये भी पढ़े: VIDEO: रोहिणी कोर्ट में हुई फायरिंग में कैदी की मौत, हमलावर ने किया सरेंडर
 

बुमराह ने भारतीय टीम में भले ही 2016 में खेला हो लेकिन वह 2013 से ही आईपीएल में खेल रहे हैं। 20 वर्ष की उम्र में जब बुमराह ने अपना पहला आईपीएल मैच खेला था उससे पहले वह किसी भी प्रथम श्रेणी क्रिकेट टूर्नामेंट का हिस्सा नहीं बने थे। बुमराह 2013 से लेकर अब तक मुंबई इंडियंस की ओर से ही आईपीएल खेल रहे हैं। रॉयल चैलैंजर बैगलौर के खिलाफ अपने पहले मैच में उन्होंने 32 रन देकर तीन विकेट लिए थे। इसी के साथ वह अपने आईपीएल डेब्यू मैच में तीन विकेट चटकाने वाले दूसरे गेंदबाज बन गए।


सीमित ओवरों के विशेषज्ञ जसप्रीत बुमराह को दक्षिण अफ्रीकी दौरे के लिए पांचवें तेज गेंदबाज के रूप में भारत की 17 सदस्यीय टीम में शामिल किया गया। बुमराह को टेस्ट टीम में जगह दिए जाने के पीछे कई कारण हैं। आईपीएल में डेब्यू करने के बाद बुमराह ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में गुजरात टीम की तरफ से अपना पहला मैच खेला। 2013-14 में विदर्भ के खिलाफ अपने पहले ही मैच में बुमराह ने सात विकेट लेकर इतिहास रच दिया। बुमराह के नाम एक साल में सबसे ज्यादा टी20 विकेट लेने का रिकॉर्ड है वह भी अपने डेब्यू साल में ही।

ये भी पढ़े: वीडियो वायरल पर बोले हार्दिक, कहा- बीजेपी कर रही है मुझे बदनाम करने की कोशिश

बुमराह को ऑस्ट्रेलिया दौरे पर चोटिल भुवनेश्वर कुमार की जगह टीम में शामिल किया गया था। लेकिन उन्हें केवल एक ही वनडे मैच खेलने का मौका मिला। वहीं इसी दौरे पर टी20 सीरीज के लिए तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी के चोटिल होने पर उन्हें टी20 डेब्यू का मौका मिला जिसे बुमराह ने पूरी तरह भुनाया और इस सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बनें।

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !

 

Watch Video

More From sports

Recommended