loading...
loading...
loading...
बदमाशों ने नमाज पढ़कर लौट रहे व्यक्ति को मारी गोली, हत्या के बाद मस्जिद में फेंके गोश्त के टुकड़े कश्मीर मुद्दे को लेकर भारत को पाकिस्तान से करनी होगी बातचीत: बासित Jio के इस धमाकेदार ऑफर से मिलेगा 600 से ज्यादा शहरों को लाभ हॉलिडे एंजॉय कर रही मौनी रॉय की देखे, हॉट तस्वीरें शहरी विकास मंत्री एम वैंकेया नायडू ने किया स्मार्ट सिटी के लिए 30 और नए शहरों की सूची का ऐलान ट्रंप का आेबामा प्रशासन से सवाल, क्यों नहीं की चुनाव में रूसी हस्तक्षेप को रोकने की कोशिश अनोखी शादी: दुल्हे की लंबाई 6 फीट 1 इंच, दुल्हन 2 फीट 8 इंच 2 सगे भाई सहित हुए 4 युवक गिरफ्तार श्रीकांत ऑस्ट्रेलिया ओपन सुपरसीरीज के सेमीफाइनल में Surrogate के जरिए तीसरे बच्चे को जन्म देगी किम कार्दशियन DSP की हत्या के बाद श्रीनगर में कर्फ्यू और तनाव का माहौल 5 अंक की गिरावट के साथ सैंसेक्स हुआ 31,286 इस पत्थर की पूजा करने से धन और शोहरत में होती है बढ़ोतरी! 15 वर्षीय लड़की को दंबग लड़के ने घर में खींचकर किया दुष्कर्म 3 पैसे की बढ़ोतरी के साथ रुपया 64.56 के स्तर पर भारत में लांच हुआ वनप्लस 5 स्मार्टफोन, जानिए खासियत यामी गौतम ने कुछ इस अंदाज में मनाया योग दिवस वेस्टइंडीज में धोनी से मिलने पंहुचा उनका करीबी यार 'इसरो' के 31 उपग्रहों के सफल प्रक्षेपण पर PM मोदी ने दी बधाई भारतीय रेलवे में बोतलबंद पानी की सप्लाई पर किया बड़ा काम
सरकार किन्नर समाज को सामाजिक समानता के लिए कृत संकल्पित
sanjeevnitoday.com | Sunday, June 18, 2017 | 04:20:14 PM
1 of 1

जयपुर। केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावर चन्द गहलोत ने कहा कि केन्द्र सरकार किन्नर समाज को सामाजिक समरसता की मुख्य धारा में लाने के लिए कृत संकल्पित है। गहलोत शनिवार को यहां जे.सी.सी. में आयोजित एक सम्मान किन्नरों के नाम कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि किन्नर भी इसी समाज का हिस्सा है और जितना अधिकार समाज में हमारे को है उतना ही अधिकार समाज में किन्नरों का भी है। उन्होंने कहा कि ऎसे आयोजनों की शुरूआत से किन्नरों के उत्थान एवं सम्मान में बढ़ोतरी होगी। 

गहलोत ने कहा कि केन्द्र सरकार किन्नरों के लिए छात्रवृत्ति एवं शिक्षा  के प्रति भी कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि पूर्व में भी किन्नरों को समाज में आदर के साथ देखा जाता था और आज भी वहीं महत्व है। उन्होंने इस आदर को और अधिक महत्व दिलाने के लिए आगे आकर कार्य करने की बात कही। उन्होंने किन्नरों से कहा कि केन्द्र सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ ले ताकि किन्नर समाज के सर्वागिण विकास को और बढ़ावा मिलें।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. अरूण चतुर्वेदी ने कहा कि राज्य सरकार किन्नर समाज के सर्वागिण विकास के लिए दृढ़ संकल्पित है। उन्होंने कहा कि किन्नर समाज को समाज में आदर स्वरूप देखा जाता है। उन्होंने कहा कि ऎसे आयोजन से किन्नर समाज का चहुंमुखी विकास होगा। उन्होेंने आश्वस्त किया कि राज्य सरकार किन्नरों के विकास के लिए हमेशा तत्पर है एवं रहेगी। कार्यक्रम में जयपुर महापौर अशोक लाहोटी ने किन्नर समाज के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास उपलब्ध करवाने का आश्वासन दिया एवं किन्नरों के अधिकारों के लिए कार्य कर समाज की मुख्य धारा में लाने की बात कही। 

कार्यक्रम में गंगा माँ सभा के अध्यक्ष स्वामी जितेन्द्रा नंद सरस्वती बनारस एवं उज्जैन अखाड़ा के संरक्षक श्री ऋषि अजय दास सहित विभिन्न प्रांतो से आये किन्नरों ने भी विचार व्यक्त किये। कार्यक्रम में किन्नर अखाडे की महामंडलेश्वर लक्ष्मी नारायण त्रिपाठी एवं पुष्पा गिदवानी उपस्थित थी।  कार्यक्रम की शुरूआत मुख्य अतिथि द्वारा दीप प्रज्जवलित एवं गणेश वदंना से हुई। इस अवसर पर देशभर से आये समाज सेवी किन्नरों का सम्मान किया गया एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया।



FROM AROUND THE WEB

0 comments

Most Read
Latest News
© 2015 sanjeevni today, Jaipur. All Rights Reserved.