संजीवनी टुडे

News

सरकार किन्नर समाज को सामाजिक समानता के लिए कृत संकल्पित

Sanjeevni Today 18-06-2017 16:20:14

जयपुर। केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावर चन्द गहलोत ने कहा कि केन्द्र सरकार किन्नर समाज को सामाजिक समरसता की मुख्य धारा में लाने के लिए कृत संकल्पित है। गहलोत शनिवार को यहां जे.सी.सी. में आयोजित एक सम्मान किन्नरों के नाम कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि किन्नर भी इसी समाज का हिस्सा है और जितना अधिकार समाज में हमारे को है उतना ही अधिकार समाज में किन्नरों का भी है। उन्होंने कहा कि ऎसे आयोजनों की शुरूआत से किन्नरों के उत्थान एवं सम्मान में बढ़ोतरी होगी। 

गहलोत ने कहा कि केन्द्र सरकार किन्नरों के लिए छात्रवृत्ति एवं शिक्षा  के प्रति भी कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि पूर्व में भी किन्नरों को समाज में आदर के साथ देखा जाता था और आज भी वहीं महत्व है। उन्होंने इस आदर को और अधिक महत्व दिलाने के लिए आगे आकर कार्य करने की बात कही। उन्होंने किन्नरों से कहा कि केन्द्र सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ ले ताकि किन्नर समाज के सर्वागिण विकास को और बढ़ावा मिलें।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. अरूण चतुर्वेदी ने कहा कि राज्य सरकार किन्नर समाज के सर्वागिण विकास के लिए दृढ़ संकल्पित है। उन्होंने कहा कि किन्नर समाज को समाज में आदर स्वरूप देखा जाता है। उन्होंने कहा कि ऎसे आयोजन से किन्नर समाज का चहुंमुखी विकास होगा। उन्होेंने आश्वस्त किया कि राज्य सरकार किन्नरों के विकास के लिए हमेशा तत्पर है एवं रहेगी। कार्यक्रम में जयपुर महापौर अशोक लाहोटी ने किन्नर समाज के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास उपलब्ध करवाने का आश्वासन दिया एवं किन्नरों के अधिकारों के लिए कार्य कर समाज की मुख्य धारा में लाने की बात कही। 

कार्यक्रम में गंगा माँ सभा के अध्यक्ष स्वामी जितेन्द्रा नंद सरस्वती बनारस एवं उज्जैन अखाड़ा के संरक्षक श्री ऋषि अजय दास सहित विभिन्न प्रांतो से आये किन्नरों ने भी विचार व्यक्त किये। कार्यक्रम में किन्नर अखाडे की महामंडलेश्वर लक्ष्मी नारायण त्रिपाठी एवं पुष्पा गिदवानी उपस्थित थी।  कार्यक्रम की शुरूआत मुख्य अतिथि द्वारा दीप प्रज्जवलित एवं गणेश वदंना से हुई। इस अवसर पर देशभर से आये समाज सेवी किन्नरों का सम्मान किया गया एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया।

Watch Video

More From national

Recommended