संजीवनी टुडे

News

बुखार का रामबाण इलाज है इमली, जानिए कैसे?

Sanjeevni Today 07-12-2017 05:05:00

 

नई दिल्ली। इमली से हम सभी भलिभांति परिचित हैं, पानीपुरी का पानी तैयार करना हो या खाद्य पदार्थों में खटाई या चटनी की बात हो, इमली सबसे ज्यादा उपयोग में लायी जाती है।इमली में भरपूर मात्रा में आयरन, फाइबर, मैगनीज, कैल्शियम, फॉस्फोरस मौजूद होते है। इमली मुंह के स्वाद को अच्छा करने के साथ-साथ हमारे स्वास्थ्य के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होती है। 

कई बीमारियों से हमारे शरीर का बचाव करते है। आइये जानते है इमली से होने वाले फायदो के बारे में। बुखार आने पर भी इमली के सेवन से फायदा मिलता है। बीमार को थोड़ी सी इमली का रस पिलाये इससे बुखार जल्दी उतर जाता है। इमली में भरपूर मात्रा में विटामिन ई, बी, सी इम्यून मौजूद होते है जो हमारे शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करते है। 

गुजरात के आदिवासी अजवायन, इमली के बीज और गुड़ की समान मात्रा लेकर घी में अच्छी तरह भून लेते है और फ़िर इसकी कुछ मात्रा प्रतिदिन नपुंसकता से ग्रसित व्यक्ति को देते है। इन आदिवासियों के अनुसार ये मिश्रण पौरुषत्व बढाने के साथ-साथ शुक्राणुओं की संख्या बढाने में भी मदद करता है। इमली के बीजों को भूनकर पीस लिया जाए और इसकी 3 ग्राम मात्रा को गुनगुने पानी के साथ देने से दस्त में आराम मिलता है।

Watch Video

More From lifestyle

Recommended