संजीवनी टुडे

News

RBI ने Bitcoin के जोखिम को लेकर दी चेतावनी!

Sanjeevni Today 06-12-2017 08:36:11

मुंबई। वर्चुअल करंसी बिटकॉइन के नई ऊंचाई पर पहुंचने से इसको लेकर निवेशकों का आकर्षण बढ़ रहा है। इसी के मद्देनजर आरबीआई ने मंगलवार को लोगों को आभासी मुद्रा (वीसी) के जोखिमों को लेकर आगाह किया है। 

यह भी पढ़े: ज़हीर-सागरिका की रिसेप्शन पार्टी में कैसे विराट-अनुष्का ने लगाए ठुमके, देखें वीडियो

आरबीआई ने इस बारे में पहले से जारी चेतावनी का जिक्र करते हुए कहा कि कई बिटकॉइन के मूल्यांकन में तेजी और इनिशियल कॉइन पेशकशों (ICO) में तेज वृद्धि के मद्देनजर हम अपनी चिंता को फिर दोहराते हैं। 

गौरतलब है कि एक बिटकॉइन का दाम पिछले सप्ताह 11,000 डॉलर के ऊंचे स्तर पर पहुंच गया है, जिसने सबको हैरान कर दिया था। बिटकॉइन का किसी मौद्रिक प्राधिकरण के जरिए नियमन नहीं होता है। 

यह भी पढ़े: इस बाबा ने मोदी के खिलाफ लगाए ऐसे नारे जिन्हे सुनकर रह जाएंगे दंग, देखे वीडियो

क्या है बिटकॉइन?
बिटकॉइन एक नई इनोवेटिव डिजिटल टेक्नोलॉजी या वर्चुअल करेंसी है। इसको 2008-2009 में सातोशी नाकामोतो नामक एक सॉफ्टवेयर डेवलपर ने प्रचलन में लाया था। कंप्यूटर नेटवर्कों के जरिए इस मुद्रा से बिना किसी मध्यस्थ के ट्रांजेक्शन किया जा सकता है। इस डिजिटल करेंसी को डिजिटल वॉलेट में रखा जाता है। 

बिटकॉइन को क्रिप्टो करेंसी भी कहा जाता है जबकि जटिल कंप्यूटर एल्गोरिथम्स और कंप्यूटर पावर से इस मुद्रा का निर्माण किया जाता है जिसे माइनिंग कहते हैं। जिस तरह रुपए, डॉलर और यूरो खरीदे जाते हैं, उसी तरह बिटकॉइन की भी खरीद होती है। ऑनलाइन भुगतान के अलावा इसको पारंपरिक मुद्राओं में भी बदला जाता है। 

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !

Watch Video

More From business

Recommended