बिना आधार के शराब लेना अब हुआ मुश्किल, जानिए क्या है नए बदलाव युवराज की वापसी पर मां शबनम ने किया ये खुलासा राहुल गाॅधी ने अमेरिका से मोदी सरकार पर साधा निशाना पाक कोर्ट ने वित्त मंत्री इशाक डार का किया गिरफ्तारी वारंट जारी वीडियो : मेक्सिकों मे 7.1 तीव्रता के भूकंप से तबाही, मरने वाले की संख्या 234 के पार वीडियो: अगर बिहार पुलिस से करी बहस तो चमड़ी उतारकर जूते बनवा देगी नवादा शहर के डीएम ने की संयुक्त बैठक, दिया अलर्ट रहने का आदेश हाईकोर्ट ने ममता को लगाई फटकार, कहा - हिन्दू-मुस्लिमों में दरार पैदा ना करे विपासना के जवाब से संतुष्ट नही है एसआईटी... यूपी में 12 साल की लड़की से दो युवकों ने किया दुष्कर्म प्रद्युम्न मर्डर केस : पिंटो परिवार की अग्रिम जमानत अर्जी खारिज कहलगांव में टूटा करोड़ो रुपए से बना बांध, आज होना था उद्घाटन यहां पर बन्दर की शक्ल लिए सूअर के बच्चे ने लिया जन्म पाक क्रिकेटर खालिद पर 5 साल का बैन और 10 लाख रुपये का जुर्माना पाकिस्तान वित्तमंत्री के खिलाफ जारी हुआ अरेस्ट वारंट यहां हर साल प्रेमी युगल की याद में आयोजित होता है गोटमार मेला श्रीलंका टीम को वेस्टइंडीज ने दिया 2019 वर्ल्ड कप में सीधी एंट्री का मौका केंद्र सरकार का रेलवे कर्मचारियों को तोहफा, मिलेगा 78 दिन का बोनस यूएन में गूंजा मोदी का नाम, कहा - असीमित संभावनाओं को देखते है मोदी मिसाल: मालिक को लौटा दिए 45 लाख रुपए के हीरे
राजस्थान में उच्च शिक्षा में विकास का सुनहरा दौर: उच्च शिक्षा मंत्री
sanjeevnitoday.com | Saturday, September 16, 2017 | 08:43:08 PM
1 of 1

 

जयपुर। उच्च शिक्षा मंत्री किरण माहेश्वरी ने कहा है कि उच्च शिक्षा के क्षेत्र में राजस्थान की सुनहरी तस्वीर सामने आ रही है और इससे युवाओं के सर्वांगीण विकास का नया दौर शुरू हुआ है। इससे न केवल गुणवत्तापूर्ण उच्च शिक्षा को संबल मिला है बल्कि युवाओं के भविष्य को संवारकर उन्हें आत्मनिर्भरता देने की दिशा में भी व्यापक प्रयास हो रहे हैं। नई पीढ़ी को इनका लाभ लेने के लिए पहल करते हुए आगे आना चाहिए।

उच्च शिक्षा मंत्री किरण माहेश्वरी ने शनिवार को राजसमन्द जिले के भीम में नन्दावट स्थित राजकीय महाविद्यालय में छात्रसंघ कार्यकारिणी के शपथ ग्रहण एवं छात्रसंघ कार्यालय के उद्घाटन समारोह  में मुख्य अतिथि पद से संबोधित करते हुए यह बात कही। उच्च शिक्षा मंत्री ने छात्रसंघ अध्यक्ष दिलीपसिंह व कार्यकारिणी को शपथ दिलायी और फीता काटकर छात्रसंघ कार्यालय का उद्घाटन किया। उन्होंने महाविद्यालय परिसर में पौधरोपण भी किया।

समारोह की अध्यक्षता राजस्थान मगरा विकास बोर्ड के अध्यक्ष हरिसिंह रावत ने की जबकि  जिलाप्रमुख प्रवेशकुमार सालवी, प्रधान नरेन्द्रकुमार बागड़ी, सामाजिक कार्यकर्ता भंवरलाल शर्मा विशिष्ट अतिथि थे। समारोह में सामाजिक कार्यकर्ता राजेन्द्रसिंह, टोगी सरपंच जयेन्द्रसिंह, महाविद्यालय के प्राचार्य अनामीशरण पंवार सहित क्षेत्रीय जन प्रतिनिधिगण, अधिकारीगण, गणमान्य नागरिक एवं महाविद्यालयी छात्र-छात्राएं उपस्थित थे। अतिथियों ने सरस्वती की तस्वीर के सम्मुख दीप प्रज्वलित कर समारोह का शुभारंभ किया। उच्च शिक्षा मंत्री ने छात्रसंघ कार्यकारिणी को शपथ दिलायी तथा छात्रसंघ कार्यालय का उदघाटन किया और कार्यालय का अवलोकन किया। 

यह भी पढ़े: इस मॉडल का अजीब शौक जानकर आप रह जाएंगे दंग!

युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने सार्थक प्रयास
उच्च शिक्षा मंत्री ने प्रदेश में उच्च शिक्षा क्षेत्र में सकारात्मक बदलाव, नवाचारों, महाविद्यालयों के समग्र विकास के लिए केन्द्र तथा राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं और कार्यक्रमों आदि के बारे में विस्तार से जानकारी दी और कहा कि युवाओं को शिक्षा-दीक्षा के साथ ही उनके लिए सुनहरे भविष्य के द्वार खोलकर आत्मनिर्भर जीवन प्रदान करने के उद्देश्य से बहुआयामी प्रयास किए जा रहे हैं। इसके लिए स्वरोजगापरक कौशल विकास की गतिविधियों का सूत्रपात किया जा रहा है।

विद्यार्थी भविष्य संवारें
उन्होंने फ्री वाई-फाई, स्मार्ट कक्षा कक्ष तथा यूपीईआर एप सहित प्रदेश में किए गए प्रयासों पर जानकारी दी और विद्यार्थियों से कहा कि वे इसका लाभ उठाने के लिए आगे आएं और महाविद्यालय में उपस्थित रहकर अपने व्यक्तित्व विकास के साथ ही सुन्दर भविष्य को मूर्त रूप प्रदान करें।

उच्च शिक्षा मंत्री ने बताया कि सरकार उच्च शिक्षण संस्थानों व संसाधनों के विकास एवं विस्तार के लिए भरसक प्रयासों में जुटी हुई है और प्रत्येक उपखण्ड स्तर तक महावि़द्यालयी सेवाओं को पहुंचाया जा रहा है। किरण माहेश्वरी ने महाविद्यालय की चारदीवारी बनाने, समतलीकरण कराने तथा कॉलेज की जरूरतों को पूर्ण करने का आश्वासन दिया। 

यह भी पढ़े: यूपी: योगी सरकार में पुलिस ने 6 महीनों में किए 420 एनकाउंटर

समाजसेवा में आगे आएं
समारोह की अध्यक्षता करते हुए राजस्थान मगरा विकास बोर्ड के अध्यक्ष हरिसिंह रावत ने राष्ट्रीय नवनिर्माण में युवाओं की भूमिका के बारे में चर्चा की और वि़द्यार्थियों से कहा कि वे उच्च शिक्षा से संबंधित गतिविधियों में अपनी सहभागिता निभाते हुए श्रेष्ठ नागरिक  के रूप में समाज की सेवा के लिए आगे आएं।

उन्होंने मगरा क्षेत्र में महाविद्यालय के लिए उच्च शिक्षामंत्री एवं राज्य सरकार का आभार जताते हुए कहा कि इससे नई पीढ़ी के शैक्षिक उत्थान को सम्बल प्राप्त होगा। उन्होंने बालिका शिक्षा पर जोर देते हुए कहा कि सरकार द्वारा 3 करोड़ की लागत से बालिका छात्रावास स्थापित होने जा रहा है।

जिला प्रमुख प्रवेशकुमार सालवी ने उच्च शिक्षा जगत के विकास और सेवाओं तथा सुविधाओं के विस्तार के लिए उच्च शिक्षा मंत्री किरण माहेश्वरी एवं राज्य सरकार के प्रयासों की सराहना की। प्रधान बागड़ी एवं सामाजिक कार्यकर्ता भंवरलाल शर्मा ने उच्च शिक्षा सेवाओं में विस्तार के लिए मंत्री माहेश्वरी की सराहना की। प्राचार्य अनामीशरण पंवार ने महावि़द्यालय की गतिविधियों की जानकारी दी। 

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188



FROM AROUND THE WEB

0 comments

Most Read
Latest News
© 2015 sanjeevni today, Jaipur. All Rights Reserved.