संजीवनी टुडे

News

लड़कियों का किया पीछा तो लगेगी धारा-354 डी और मिलेगी 3 साल की सजा

संजीवनी टुडे 13-08-2017 16:23:00

Girls pursued Section 354 D  3 years sentence

नई दिल्ली। चंडीगढ़ में वर्णिका कुंडू का पीछा करने के मामले में विकास बराला को आरोपी बनाया गया और बाद में अपहरण की कोशिश के मामले में उसे गिरफ्तार किया गया। पुलिस के मुताबिक, सीसीटीवी फुटेज से पता चला कि वर्णिका की कार का पीछा किया जा रहा था। किसी लड़की का पीछा करना और उसके साथ छेड़छाड़ करने के मामले में कानून में बदलाव कर सख्त कानूनी प्रावधान किए गए हैं।  

हाई कोर्ट के वकील नवीन शर्मा के अनुसार, किसी लड़की की मर्जी के खिलाफ कोई शख्स करता या संपर्क करने की कोशिश करता है। तो उसको धारा-354 डी के तहत केस दर्ज और 3 साल तक कैद की सजा का प्रावधान किया गया है। ऐसिड अटैक के मामले में भी सख्त कानूनी प्रावधान किए गए हैं। ऐसिड अटैक मामले के लिए आईपीसी की धारा-326 ए और 326 बी के तहत केस दर्ज होंगे। अधिकतम उम्रकैद तक की सजा का प्रावधान किया गया है।

यह भी पढ़े : मसाज करने के इस तरीके को जानकर आप रह जाएंगे हैरान

एंटी रेप लॉ में महिलाओं के खिलाफ होने वाले सेक्शुअल अपराध के मामले में सख्त कानूनी प्रावधान किए गए हैं। वर्मा कमिटी ने अपनी सिफारिश में गैंगरेप में कड़ी सजा का प्रावधान किया। साथ ही छेड़छाड़ के मामले में कानून में कई नए प्रावधान किए। छेड़छाड़ से संबंधित कई अपराध को गैरजमानती बनाया गया। पहले छेड़छाड़ के मामले में आईपीसी की धारा-354 के तहत केस दर्ज किए जाते थे। वैसे मामलों में दोषी पाए जाने पर 2 साल तक कैद की सजा का प्रावधान था। मामला जमानती था।

कानूनी बदलाव के बाद आईपीसी की धारा-354 के तहत दोषी करार दिए जाने पर 5 साल तक की कैद की सजा का प्रावधान किया गया। इसमें कम से कम एक साल कैद की सजा का प्रावधान किया गया। छेड़छाड़ को गैरजमानती बनाया गया है। पहले जमानती था। धारा-354 में कई उपधाराएं भी बनाई गईं। धारा-354 ए, 354 बी, 354 सी और 354 डी का प्रावधान किया गया है। धारा-354ए में चार पार्ट हैं। आईपीसी की धारा-354 ए पार्ट- 4 के तहत अगर कोई शख्स किसी महिला पर सेक्शुअल कॉमेंट करता है, तो वह अपराध होगा। इन मामलों में एक साल से लेकर तीन साल तक कैद की सजा का प्रावधान किया गया है। 

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !

More From national

loading...
Trending Now
Recommended