B' day special: सिमी ग्रेवाल ने मनाया 70वां जन्मदिन, जामनगर के महाराजा से था अफेयर क्यों नहीं आ रहे है ATM से 200 रुपये के नोट? ये रहा जवाब कादर खान ना बोलते ना चलते, तस्वीर वायरल BSF ने सुचेतगढ़ इलाके से पाकिस्तानी घुसपैठिये को किया गिरफ्तार इस शिव मंदिर की मूर्तियों को छूने से डरते है लोग उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच कभी भी हो सकता है परमाणु युद्ध : किम इन यॉन्ग हर महीने लाखों रुपए कमाती है 8 साल की ये लड़की मुख्यमंत्री राजे ने की, अजमेर से अन्नपूर्णा रसोई के दूसरे चरण की शुरुआत बच्चो के ट्विटर पर बने फर्जी अंकाउट को लेकर भड़के सचिन इस अनोखी शादी के बारें में जानकर आप भी रह जाएंगे दंग! Park में खेलते हुए लड़के को मिला दुनिया का दुर्लभ ब्राउन डायमंड B'day special: 47वें जन्मदिन पर कुंबले को नहीं किया कोहली ने विश संतोषी की मां कोईली देवी ने कहा -"मेरी बेटी भूख से मर रही थी और वो आधार मांग रहे थे" अनोखा गांव: यहां पर सिर्फ प्लास्टिक की बोतलों से बने हुए है घर ट्रक ड्राइवर ने 35 ओवर के मैच में 40 छक्के जड़कर बनाया तिहरा शतक पनामा पेपर लीक मामले को सामने लाने वाली पत्रकार की हुई मौत ताजमहल भारतीय मजदूरों के खून-पसीने से बना है: CM योगी 21 और 22 अक्टूबर 2017 को मनाई जाएगी युगावतार बहाउल्लाह के जन्म की 200वी वर्षगांठ विराट-अनुष्का की ये तस्वीर देख थम जाएंगी आप की निगाहे कैदी ने हाथ की नस काटकर जान देने का किया प्रयास
बेटिया बनेगी सशक्त, हर कोर्स की टॉपर छात्रा करेगी हवाई सफर: जसवंत सिंह
sanjeevnitoday.com | Sunday, June 18, 2017 | 09:59:30 PM
1 of 1

जयपुर। श्रम एवं कौशल विकास मंत्री डॉ. जसवंत सिंह यादव ने कहा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे की सोच है कि हर युवा हुनरमंद बने और उसके हाथ में रोजगार हो। अजमेर में आयोजित यह बालिका कौशल विकास शिविर सरकार की सोच के अनुरूप हमारी बेटियों को सशक्त कर रहा है। 

श्रम मंत्री डॉ. जसवंत सिंह यादव ने आज चन्द्रवरदाई नगर स्थित ऑल सेंट स्कूल में चल रहे पं. दीनदयाल उपाध्याय जन्म शताब्दी बालिका कौशल विकास शिविर में यह बात कही। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री ऎसे युवाओं को तैयार करने पर जोर दे रहे हैं जो किसी भी क्षेत्र में पीछे ना रहें। हमारे युवा हर तरह से सक्षम हैं, बस जरूरत है उन्हें सही मार्ग दिखाने की।   

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिता भदेल ने कहा कि बालिका सशक्तिकरण के लिए मुख्यमंत्री के नेतृत्व में पूरे राजस्थान में लगातार विभिन्न योजनाओं के जरिए प्रयास किया जा रहा है। हमारा प्रयास है कि प्रत्येक बालिका पूरे आत्म विश्वास से अपने इच्छित क्षेत्र में आगे बढ़े। इसके लिए लगातार प्रयास किया जा रहा है।  

उन्होंने कहा कि बालिकाएं मन लगाकर पढ़ाई करें और हर क्षेत्र में आगे बढ़े तभी इन प्रयासों की सार्थकता साबित होगी। उन्होंने कहा कि यह बालिका कौशल शिविर में बच्चियों को उनके मनपसंद क्षेत्र में आगे बढ़ाने के लिए एक मिल का पत्थर बनेंगे। उन्होंने कहा कि प्रत्येक कोर्स की प्रत्येक बालिका को पुरस्कार स्वरूप एक ज्ञानवद्र्धक हवाई यात्रा भी करवाई जाएगी।   

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए महर्षि दयानन्द सरस्वती विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. कैलाश सोढ़ाणी ने कहा कि प्रदेश का हर विधायक इसी तरह बालिकाओं को हुनरमंद बनाकर सशक्त करें तो प्रतिवर्ष 2 लाख बालिकाओं को आगे बढ़ाया जा सकता है। उन्होंने बालिकाओं से कहा कि आप अपना लक्ष्य तय करें और उसकी प्राप्ति के लिए पूरे मनोयोग से जुट जाएं। सपने वो नहीं होते हैं जो नींद में आते हैं बल्कि सपने वो होते जो नींद उड़ा देते हैं। आगे बढ़ने के लिए आपको हर तरह से तैयारी कर मैदान में उतरना होगा।  

कार्यक्रम में आज बालिकाओं को डिजिटल इण्डिया, डिजिटल पैमेंट और कैशलेस बैंकिंग के बारे में सारगर्भित जानकारी दी गई। सूचना प्रौद्योगिकी विभाग, स्टेट बैंक ऑफ इण्डिया के अधिकारियों ने बालिकाओं को जानकारी देते हुए बताया कि केन्द्र व राज्य सरकार भ्रष्टाचार और कालेधन के  खिलाफ  जो लड़ाई लड़ रही है उसमें डिजीटल इण्डिया का महत्वपूर्ण योगदान है।      

उन्होंने जानकारी दी कि डिजिटल इण्डिया के तहत ई-गवर्नेंस, सूचना तकनीक का इस्तेमाल, नौकरियों में तकनीक का योगदान, भीम एप्प, ई-वॉलेट एवं डिजीटल भुगतान आदि से हम देश को कालेधन की समस्या से मुक्ति दिला सकते हैं। स्टेट बैंक ऑफ इण्डिया के अधिकारियों ने मुद्रा योजना, बड़ी एवं अन्य डिजिटल तरीकों से बैंकिंग की जानकारी दी।



FROM AROUND THE WEB

0 comments

© 2015 sanjeevni today, Jaipur. All Rights Reserved.