संजीवनी टुडे

News

GST काउंसिल: प्राइवेट लॉटरी पर लगेगा 28% टैक्स, 30 जून को आधी रात से लागू

Sanjeevni Today 18-06-2017 20:19:51

नई दिल्ली। वस्तु एवं सेवा कर 30 जून को आधी रात से लागू हो जाएगा। इसके साथ ही देश में आजादी के बाद सबसे बड़ी कर सुधार व्यवस्था अस्तित्व में आ जाएगी। रविवार कोवस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) काउंसिल की रविवार को हुई 17वीं बैठक में सरकारी और प्राइवेट लॉटरी पर अलग-अलग टैक्स तय किए गए। साथ ही GST काउंसिल ने कारोबारियों को बड़ी राहत देते हुए रिटर्न भरने के लिए दो महीने का समय दिया है। 


अरुण जेटली ने बैठक में कहा कि हमारे पास जीएसटी को और ज्यादा टालने के लिए वक्त नहीं है 30 जून की आधी रात से ही जीएसटी लागू हो जाएगा। जीएसटी लागू करने के लिए 30 जून की रात और 1 जुलाई को प्रोग्राम आयोजित किया जाएगा।  जीएसटी काउंसिल की भी 30 जून को अगली मीटिंग होगी। 

वित्तमंत्री ने बताया कि GST आधिकारिक तौर पर 30 जून को मध्यरात को लांच हो जाएगा और दिल्ली में एक जुलाई से काम करने लगेगा। सरकारी लॉटरी पर 12 प्रतिशत टैक्स निर्धारित किया गया और सरकार अधिकृत निजी लॉटरी पर 18 प्रतिशत टैक्स लगेगा। इसके अलावा 2500 रुपए से 7500 रुपए तक के किराए वाले होटल में 18 प्रतिशत टैक्स लगेगा और 7500 रुपए से ज्यादा महंगे होटल कमरों पर 28 प्रतिशत टैक्स तय किया गया। 

जेटली ने बताया कि अब तक उत्पाद शुल्क, सेवा कर और वैट का भुगतान करने वाले 65.6 लाख लोगों ने अस्थायी पंजीकरण कराया इस दौरान जीएसटी काउंसिल ने मुनाफाखोरी निरोधक और ई-वे विधेयक विधेयक नियमावली को मंजूरी दी। जीएसटी काउंसिल ने रिटर्न दाखिल करने वालों को थोड़ी राहत दी है। जीएसटी की तैयारियों को लेकर समय मांगने वालों को हर महीने रिटर्न दाखिल करने के लिए शुरुआत के दो महीनों में छूट देने का फैसला किया गया है। यानी अब सितंबर से हर महीने रिटर्न दाखिल करना अनिवार्य होगा।

Watch Video

More From national

Recommended