‘मॉनसून शूटआउट’ का नया गाना ‘अंधेरी रात’ में दिया हुआ रिलीज़ THE फैक्ट्री कार्नर ने मनाया बालदिवस कई खतरनाक बीमारियों को दूर भगाता है अमरूद, जानिए अभिनेत्री नमिता ने फिल्म निर्माता वीरेंद्र चौधरी संग रचाई शादी DSP ने शादी का झांसा देकर महिला कांस्टेबल से बनाए शारीरिक सम्बन्ध सुस्त मांग से सोने में गिरावट, चांदी स्थिर मिनटों में निखरी और बेदाग त्वचा पाने के लिए दही का करें इस्तेमाल JIO का ऐलान, कल से बंद हो जायेगी ये सर्विस मिस्र के उत्तरी प्रांत में चरमपंथियों का हमला, 85 लोगो की मौत, 80 घायल ईरान: 4.3 की तीव्रता से आया भूकंप, 35 घायल दिल्ली के न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी में चलती बस में युवक की चाकू मारकर की हत्या अब इन दोनों कपल का हुआ ब्रेकअप, 4 सालों से कर रहे थे डेट ईरान के पश्चिमी प्रांत में भूकंप के झटके, 36 लोग घायल क्या नोटबंदी के समय किसी सूटवाले को लाइन में देखा था: राहुल गांधी RSS प्रमुख मोहन भागवत का बड़ा बयान, कहा- अयोध्या में राम मंदिर बनेगा इसके अलावा कुछ नहीं टमाटर के दाम 80 रुपये प्रति किलोग्राम हुए, यह हैं वजह सागरिका संग विवाह बंधन में बंधने पर जहीर को इस खिलाड़ी ने दी ये नेक सलाह... 27 नवंबर को गुजरात में PM मोदी, पांच दिन में 17 जनसभाओं को करेंगे संबोधित अक्टूबर में किराया बढ़ाने की वजह से दिल्ली मेट्रो में रोजाना घटे 3 लाख यात्री लिखे गए नोट होंगे वैध: RBI
किसानों को मिलेंगे 27 लाख किसान कार्ड !
sanjeevnitoday.com | Tuesday, November 29, 2016 | 10:55:20 PM
1 of 1

जयपुर। राज्य के गांवों एवं ढाणियों के सहकारी बैंकों से जुड़े किसानों को कहीं भी-कभी भी योजना के तहत बैंकिंग सुविधा प्रदान होगी। योजना के तहत ईएमवी (यूरोपे मास्टर वीजा) चिप एवं पिन आधारित 26.96 लाख डेबिट कार्ड एवं किसान कार्ड जारी होंगे। इसके लिए नाबार्ड कंसलटेंसी सर्विसेज (नेबकॉन्स) से सेवा लेने की प्रक्रिया प्रारम्भ कर दी गई है। सहकारिता राज्य मंत्री अजय सिंह किलक ने यह जानकारी मंगलवार को दी। 

उन्होने बताया कि ईएमवी चिप एवं पिन आधारित कार्ड अत्याधुनिक तकनीक युक्त स्मार्ट कार्ड है जो सभी प्रकार के जालसाजी से सुरक्षित है। बदलते हुए आर्थिक परिदृश्य एवं डिमोनेटाईजेशन के कारण आ रही समस्याओं के स्थाई एवं प्रभावी निराकरण के लिए राज्य में वित्तीय समावेशन के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए यह कदम उठाए गए हैं। सहकारिता राज्य मंत्री ने बताया कि राज्य के समस्त जिला केन्द्रीय सहकारी बैंकों एवं राज्य सहकारी बैंक के सभी एटीएमस् दो लाख से अधिक एटीएमस् के नेटवर्क के साथ नेशनल फाईनेंसियल स्विच (एनएपएस) से जोड दिए गए हैं। 

यह एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है जिसके माध्यम से सहकारी किसानों की बैंकिंग की आवश्यकता पूरी हो पाएगी। रूपे कार्ड आधारित भुगतान सुनिश्चित करने हेतु 270 माईक्रो एटीएम स्थापित किए जा चुके हैं तथा नाबार्ड के सहयोग से 1459 माईक्रो एटीएम स्थापित किए जा रहे हैं।

यह भी पढ़े: नाक में क्यों होते है दो छेद? जाने वजह

यह भी पढ़े: नोटबंदी के बीच आईएएस अफसरों ने सिर्फ 500 रूपये में रचाई शादी

यह भी पढ़े: ये है दुनिया के सबसे पेचीदा 21 तथ्य जिनका जानना बेहद जरुरी... पढ़े एक बार

यह भी पढ़े : ताज़ा और रोचक ख़बरों से जुड़े रहने के लिए डाउनलोड करें हमारा एंड्राइड न्यूज़ ऍप



FROM AROUND THE WEB

0 comments

© 2015 sanjeevni today, Jaipur. All Rights Reserved.