रुपया 20 पैसे गिरकर 64.33 रुपए प्रति डॉलर पर बंद सुप्रीम कोर्ट ने आतंकी अशफाक को नहीं दिया पैरोल राशिफल : 20 सितंबर : कैसा रहेगा आपके लिए बुधवार का दिन, जानने के लिए क्लिक करें देश और दुनिया के इतिहास में 20 सितंबर की महत्वपूर्ण घटनाएं सर्वे: अस्वस्थ जीवनशैली है यौन रोग का कारण... खाद्य पदार्थो में मिलावट को कैसे पता करें, जानिए... बुधवार के दिन गणेश जी की पूजा करने से होती है सभी मनोकामनाएं पूर्ण दोस्तों से अलग होने पर उदास मन को ऐसे करे फ्रेश.... अधिक चाय पीना सेहत के लिए हानिकारक इन बीमारियों से लड़ने की क्षमता प्रदान करता है कुट्टू का आटा बालो को जब वाश करते समय रखें इन बातों का ख्याल तो इस कारण नहीं होती लड़कियों की शर्ट में पॉकेट शारीरिक कमजोरी को दूर करती है ये घरेलू चीजें सेहत के बहुत फायदेमंद है रात में नहाना अपने बालों को नया लुक देने के लिए यूज करे हेयर चॉक काम के दौरान तनाव सेहत के लिए खतरनाक एशियाई शेरनी महक का ऑपरेशन सफलतापूर्वक हुआ सम्पन्न एम एस सुब्बुलक्ष्मी एक अपूर्व और प्रतिष्ठित शख़्सियत थीं जिन्होंने सबको मंत्रमुग्ध कियाः उप राष्ट्रपति आस्ट्रेलिया दौरे: भारतीय महिला हॉकी टीम-ए का एलान, प्रीति करेगी कप्तानी फिल्म 'बागी-2' के लिए गंजे हुए टाइगर श्रॉफ
Engineers Day 2017: नरेन्द्र मोदी ने ट्विट कर प्रसिद्ध इंजीनियर विश्वेश्वरैया को दी श्रद्धांजलि
sanjeevnitoday.com | Friday, September 15, 2017 | 12:26:07 PM
1 of 1

नई दिल्ली। देश के प्रसिद्ध इंजीनियर मोक्षागुंडम विश्वेश्वरैया का आज जन्मदिवस है और उनको श्रद्धांजलि देने के लिए देश भर में इस दिन इंजीनियर्स डे मनाया जाता है। यानी आपके घर, परिवार, मित्रों में से कोई यदि इंजीनियर है तो उसको आज विश करने का दिन है। 

 

यह भी पढ़े: कभी देखी है ऐसी 'रेव पार्टी' जिसे देख आप हैरान रह जाएंगे, VIDEO

- विश्वेश्वरैया का जन्म मैसूर में 'मुद्देनाहल्ली' नामक स्थान पर 15 सितम्बर, 1861 को हुआ था।  

- 23 साल की उम्र में इंजीनियरिंग की डिग्री पूरी करने के बाद उनको नासिक में असिस्‍टेंट इंजीनियर की नौकरी मिल गई। 

- मैसूर को विकसित एवं समृद्धशाली क्षेत्र बनाने में मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया का अभूतपूर्व योगदान रहा है। 

- मोक्षगुंडम को 1955 में भारत रत्‍न दिया गया। 1962 में निधन हो गया। 1968 से उनकी याद में हर साल इंजीनियर डे मनाने की घोषणा की गई।  

- मोक्षागुंडम के सम्मान में कर्नाटका में उनके नाम पर कॉलेज भी बनाया गया। इसके बाद बेंगलुरु में भी उनके नाम के दो टेकनॉलोजी इंस्टीट्यूट भी खोले गए। इन महान इंडीनियर के सम्मान में बेंगलुरु में विश्वेश्वराया इंडस्ट्रीयल एंड टेकनोलॉजी म्यूज़ियम भी स्थापित किया गया।

यह भी पढ़े: तो ये है ईरानी महिलाओं की खूबसूरती का राज, आप भी जाने

आपको बता दे महान इंजीनियर को याद करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ट्विटर पर लिखा है, मैं इंजीनियर्स डे पर सभी इंजीनियरों को सलाम करता हूं और हमारे राष्ट्र के विकास में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका की प्रशंसा करता हूं। उन्होंने लिखा है, भारत रत्न एम. विश्वेश्वरैया को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि. स्वयं एक महान अभियंता सभी के लिए प्रेरणा स्रोत रहे हैं। 

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !



FROM AROUND THE WEB

0 comments

© 2015 sanjeevni today, Jaipur. All Rights Reserved.