loading...
मुख्यमंत्री ने की नक्सल हमले की तीव्र निन्दा, बुलाई आपात बैठक VIDEO: देखिये किस तरह से कम किया सोनक्षी ने अपना FAT? राज्य विधानसभा में हुआ जीएसटी कार्यशाला का आयोजन, एक देश, एक कर,एक बाजार’’ की नई व्यवस्था होगी विकसित LIVE IPL MI VS RPS: बटलर के रूप में लगा पहला झटका मुंबई को, स्कोर 44/1 VIDEO: देखिये ये विश्व की 10 सबसे HOT एक्ट्रेसस! कृषि सुधारों को लागू करने में राजस्थान देश का अग्रणी प्रदेश -कृषि मंत्री पति के नपुंसक होने का मामला दर्ज कराने पहुंचीं महिला, सामने आई पुलिस की शर्मनाक करतूत VIDEO: देखिये ये है 'कटप्पा' का रियल लाइफ अवतार! LIVE IPL MI VS RPS: पार्थिव और बटलर ने मुंबई को दिया अच्छी शुरुआत, तीन ओवर में बनाये 27 रन प्रदेश के किसानों को राहत, केन्द्रीय सहकारी बैंकों केे ऋण अब जमा होंगे 30 जून तक LIVE IPL MI VS RPS: रहाणे और त्रिपाठी की बदौलत मुंबई को दिया 161 रन लक्ष्य उबर एप से नहीं है आईफोन सुरक्षित, लोगो की प्राइवेसी हो रही है लीक! तिहाड़ जेल में एक कैदी के चेहरे पर ब्लेड से ताबड़तोड़ हमला, मामला दर्ज कर की जाँच शुरू LIVE IPL MI VS RPS: बेन स्‍टोक्‍स बने जोहन्सन का शिकार, धोनी भी हुए आउट, स्कोर 142/5 विदेशी पॉप-स्टार जस्टिन बीबर के कॉन्सर्ट में सोनाक्षी करेंगी परफॉर्म, कैलाश खेर नाराज! LIVE IPL MI VS RPS: कप्तान का विकेट जाने के बाद धोनी के कंधे पर पुणे का पूरा दारोमदार, स्कोर 120/3 मारुती सुजुकी ने पेश किया डिजायर का नया लुक, नहीं रोक पाएंगे अपने आपको! विजन 2032: हर नागरिक की पहुंच में होगी घर, गाड़ी और एसी LIVE IPL MI VS RPS: त्रिपाठी बने करण शर्मा का (45) पर शिकार, स्मिथ भी हुए आउट, धोनी क्रीज पर मौजूद, स्कोर 104/3 LIVE IPL MI VS RPS: रहाणे के रूप में लगा पुणे को पहला झटका, स्कोर 84/1
विमुद्रीकरण के कारण एक बार में नहीं निकाल पाएंगे पूरा वेतन !
sanjeevnitoday.com | Tuesday, November 29, 2016 | 07:12:05 PM
1 of 1

नई दिल्ली। केंद्र सरकार की विमुद्रीकरण योजना के मद्देनजर भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा नकदी निकासी की सीमा तय किये जाने से दिसम्बर के पहले सप्ताह में वेतनभोगी लोगों को नकदी की समस्या हो सकती है। आरबीआई ने बैंक से पूरा वेतन एक बार में निकालने की छूट भी नहीं दी है। 

आमतौर पर सरकारी व अन्य निजी कंपनियों में नौकरी करने वाले अधिकांश लोगों की तनख्वाह मास के पहले सप्ताह में बैंक खातों में आती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आठ नवम्बर को जब 500 और 1000 रूपये के पुराने नोट बंद करने की घोषणा की थी। उस समय तक ऐसा एक बड़ा वर्ग बैंक एटीएम से अपना वेतन निकाल कर बच्चों की स्कूल फीस, किस्त व राशन आदि जैसे जरूरी खर्चों का भुगतान कर चुका था। 

लेकिन एक दिसम्बर को वेतन का दिन नजदीक आ रहा है। ऐसे में उन लोगों को समस्या हो सकती है जिनका वेतन बैंक के माध्यम से आता है। केंद्र सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को दस हजार सेलरी एडवांस का विकल्प दिया था लेकिन निजी कंपनियों में काम करने वालों को ऐसी कोई छूट नहीं मिली। सरकार ने वेतनभोगी लोगों की निकासी सीमा से कोई छूट भी नहीं दी है। 

रिजर्व बैंक ने एक सप्‍ताह में केवल 24 हजार रूपये तक निकालने की सीमा तय कर रखी है| इसलिए 24 हजार से अधिक वेतन वाले लोग अपना वेतन एक बार में नहीं निकाल सकेंगे। फिर दूसरे सप्‍ताह वे 24 हजार रुपये की सीमा तक वेतन ही निकाल सकेंगे।

यह भी पढ़े: नाक में क्यों होते है दो छेद? जाने वजह

यह भी पढ़े: नोटबंदी के बीच आईएएस अफसरों ने सिर्फ 500 रूपये में रचाई शादी

यह भी पढ़े: ये है दुनिया के सबसे पेचीदा 21 तथ्य जिनका जानना बेहद जरुरी... पढ़े एक बार

यह भी पढ़े : ताज़ा और रोचक ख़बरों से जुड़े रहने के लिए डाउनलोड करें हमारा एंड्राइड न्यूज़ ऍप



FROM AROUND THE WEB

0 comments

Most Read
Latest News
© 2015 sanjeevni today, Jaipur. All Rights Reserved.