संजीवनी टुडे

News

माल्या के प्रत्यर्पण पर लंदन के वेस्टमिंस्टर मैजिस्ट्रेट्स कोर्ट में आज से सुनवाई

Sanjeevni Today 04-12-2017 08:33:09

नई दिल्ली। शराब कारोबारी विजय माल्या के प्रत्यर्पण पर सुनवाई लंदन के वेस्टमिंस्टर मैजिस्ट्रेट्स कोर्ट में आज शुरू हो जाएगी। सुनवाई के दौरान सीबीआई के अधिकारी भी वहां मौजूद रहेंगे।

सीबीआई के सूत्रों ने बताया कि विशेष निदेशक राकेश अस्थाना की अगुवाई में एक दल रविवार को लंदन रवाना हो गया और वह वेस्टमिन्स्टर मजिस्ट्रेट की अदालत में शुरू होने जा रही सुनवाई के दौरान उपस्थित रहेगा। 

यह भी पढ़े: मथुरा में वोटों से नहीं ‘लकी ड्रॉ’ से जीती बीजेपी, देखें वीडियो

इससे पहले माल्या के वकील की ओर से दलील दी गई थी कि भारतीय जेलों में विजय माल्या की जान को खतरा हो सकता है। 

इसके साथ ही वकील ने भारतीय जेलों में मानवाधिकार उल्लंघन के कई मामले भी पेश किए। 

वहीं आज भारत सरकार की ओर से इस बात पर दलील दी जाएगी कि भारत में कैदियों की हालत कई देशों की तुलना में बहुत बेहतर है।   

लंदन के वेस्टमिंस्टर मैजिस्ट्रेट्स कोर्ट को बताया जाएगा कि कैदियों की सुरक्षा सुनिश्चित करना राज्य का कर्तव्य है और जान को खतरे की माल्या की आशंका भ्रम फैलाने की कोशिश है। 

गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि क्राउन प्रॉसिक्यूशन सर्विस (सीपीएस) के जरिये भारत ब्रिटेन की अदालत को इस बारे में सूचित करेगा। 

भारत सरकार की ओर से लंदन की अदालत को बताया जाएगा कि माल्या को कोई खतरा नहीं होगा। उसे आर्थर रोड जेल में रखा जाएगा जहां अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप उच्च स्तर की सुरक्षा है। अधिकारी ने कहा कि इस तरह के आरोप लगाकर माल्या प्रत्यर्पण से बचना चाहता है। 

यह भी पढ़े: इस लड़की का डांस देखकर लोग भूल गए की शादी में आये हुए हैं, देखे वीडियो

आज से शुरू होने जा रही सुनवाई में जिरह चीफ मजिस्ट्रेट एम्मा लुई अर्बटनॉट सुनेंगे। वहीं माल्या की बचाव टीम की अगुवाई बैरिस्टर क्लेयर मोंटगोमरी कर रही हैं जिन्हें आपराधिक व धोखाधड़ी के मामलों का विशेषज्ञ माना जाता है। मामले की सुनवाई 14 दिसंबर तक चलेगी जिसमें 6 और 8 दिसंबर को अवकाश रहेगा। 

बता दे माल्या मार्च 2016 में भारत छोड़कर ब्रिटेन में निर्वासित जीवन बीता रहा है। माल्या पर भारत में विभिन्न बैंकों के 9000 करोड़ रुपया लोन का बकाया है। पूर्व राज्य सभा सांसद माल्या अपने पहले की अदालत में पेशी के दौरान कई बार मीडिया से यह कह चुका है कि उसने भारत में ‘कुछ भी गलत नहीं किया।

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !

Watch Video

More From world

Recommended