loading...
loading...
loading...
एक जुलाई से देश में जीएसटी लागू होने पर व्यापारियों ने पूछे सवाल इस लेडी टीचर ने स्‍टूडेंड और टीचर के पवित्र रिश्ते को किया कलंकित, स्‍टूडेंड से बनाये शारीरिक संबंध वीडियो: राखी सावंत ने अम्बानी को अपने पाप धोने का बताया रास्ता वीडियो: युवक ने की भीड़ के सामने औरत की निर्ममता से पिटाई इस साल चाइना में रिलीज होगी 'सुल्तान', क्या दे पाएगी 'दंगल' को टक्कर? एक ऐसा गांव जिसकी परम्परा को सुनकर आप भी रह जाएंगे दंग चीन में भूस्खलन में दबे लोगो की संख्या बढ़कर हुई 141 सरकार, ट्राई के बीच नीतिगत मुद्दों पर विचार विमर्श पुलिस में होना चाहता था भर्ती, फिजीकल टेस्ट की तैयारी करते वक्त हुई मौत बुलंदशहर में 'लेडी पुलिस सिंघम' ने नियम तोड़ने पर BJP नेता को लगाई फटकार OMG: जुहू का अपना घर छोड़ गोरेगांव के होटेल में शिफ्ट हो गए है शाहिद ये है दुनिया के सबसे खतरनाक ब्रिज, यहां चलना खतरे से नहीं है खाली शहीद पिता को मुखाग्नि देते वक़्त खूब रोया 1 साल का बेटा Snapdeal दे रहा है इन ऑफर्स पर भरी डिस्काउंट महिला को प्यार का झांसा देकर लुटे एक करोड़ रुपए कर्नाटक लोक सेवा आयोग ने निकाली टीचर की भर्ती, आज ही करे ऑनलाइन आवेदन राष्ट्रपति चुनावों की तैयारियों को लेकर रविवार को लखनऊ पहुंचेंगे कोविंद डॉलर के मुकाबले रुपए में हुई 7 पैसे की बढ़ोतरी शिवराज के मंत्री नरोत्तम मिश्र पर लगा 3 साल का बैन: चुनाव आयोग सरकारी नौकरी का झांसा देकर ठगे10.50 लाख रुपए
PM मोदी ने कोच्चि मेट्रो का किया उद्घाटन, सफर का आगाज़
sanjeevnitoday.com | Sunday, June 18, 2017 | 10:08:06 AM
1 of 1

 

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोच्चि मेट्रो में महिलाओं और ट्रांसजेंडर लोगों पर विशेष ध्यान देने के लिए तारीफ की। पीएम ने मेट्रो का उद्घाटन करने के बाद कहा कि कोच्चि मेट्रो में लगभग 1,000 महिलाओं और 23 ट्रांसजेंडरों को रोजगार मिलेगा। कोच्चि मेट्रो ने सैकड़ों महिलाओं के साथ ही ट्रांसजेंडर को नौकरी देकर लैंगिक न्याय की दिशा में अच्छी पहल की है। कोच्चि मेट्रो रेल लिमिटेड ट्रांसजेंडर लोगों को नौकरी पर रखने वाली पहली सरकारी एजेंसी है।

पीएम मोदी ने शनिवार को केरल में कोच्चि मेट्रो रेल का उद्धाटन किया और इसके बाद मेट्रो की सवारी भी की। यह देश की पहली परिवहन प्रणाली है, जिसमें समलैंगिकों के लिए रोजगार आरक्षित है। कोच्चि मेट्रो को ज्यादातर महिलाएं ही चलाएंगी। मेट्रो में ट्रांसजेंडर्स को उनकी योग्यता के मुताबिक हाउस कीपिंग, टिकट काउंटर जैसे अलग-अलग विभागों में काम की जिम्मेदारी दी गई है। देश में शायद ये पहली बार हो रहा है कि सरकार के अंडर काम करने वाली एक कंपनी इतनी ज्यादा संख्या में थर्ड जेंडर लोगों को नौकरी दे रही है।

प्रधानमंत्री ने कहा, 'शहर की आबादी बढ़ रही है और इसके 2021 तक 23 लाख होने की संभावना है। इसलिए शहरी बुनियादी ढांचे पर पड़ रहे दबाव से निपटने के लिए एक तीव्र परिवहन प्रणाली जरूरी थी। इससे कोच्चि की आर्थिक विकास दर बढ़ाने में मदद मिलेगी।' मोदी ने इस दौरान मेक इन इंडिया का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा, 'मेट्रो के डिब्बों से मेक इन इंडिया का विजन झलकता है। इन डिब्बों का निर्माण चेन्नै के पास स्थित एल्सटॉम ऑफ फ्रांस कारखाने में किया गया है।'

इसके पहले दिल्ली से यहां नेवी एयरपोर्ट पहुंचने के बाद मोदी पलारीवत्तोम स्टेशन गए और वहां से पताडिप्पलम के बीच मेट्रो में यात्रा की। इस दौरान केरल के राज्यपाल पी सदशिवम, मुख्यमंत्री पी विजयन और केंद्रीय शहरी विकास मंत्री एम वेंकैया नायडू एवं 'मेट्रो मैन' ई श्रीधरन उन लोगों में शामिल रहे जो प्रधानमंत्री के साथ ट्रेन में थे। कोच्चि मेट्रो की इस 13 किलोमीटर लंबी रेलवे लाइन में पलारीवत्तोम से अलुवा तक 22 स्टेशन हैं। आम जनता के लिए मेट्रो सोमवार से सुबह 6 बजे से खुल जाएगी।

कोच्चि मेट्रो एक नजर में
5,181.79 करोड़ रुपये है मेट्रो की अनुमानित लागत, 2,000 करोड़ रुपये केंद्र ने प्रोजेक्ट के लिए दिए, 70 फीसद मेक इन इंडिया हैं मेट्रो के डिब्बे, 19 जून से नियमित ऑपरेशन शुरू कर देगी मेट्रो, 13 सितंबर 2012 को पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ने रखी थी प्रोजेक्ट की नींव, 13 km है फिलहाल मेट्रो की कुल लंबाई, 22 स्टेशन पलारीवत्तोम से अलुवा के बीच हैं। 



FROM AROUND THE WEB

0 comments

Most Read
Latest News
© 2015 sanjeevni today, Jaipur. All Rights Reserved.