रिलायंस जियो का धन धना धन पैक हुआ महंगा 399 की जगह देने होंगे 459 राष्ट्रपति कोविंद ने दीपावली की पूर्व संध्या पर देशवासियों को दी बधाई वीडियो : PM मोदी ने सेना के जवानों के साथ मनायी दिवाली मैरिलैंड के बिजनेस पार्क में हुई गोलीबारी में एक संदिग्ध बंदूकधारी गिरफ्तार कंधार में सेना के कैंप पर तालिबान ने किया आत्मघाती हमला, भारत ने दी कड़ी प्रतिक्रिया भारत से हमारी ऐसी दोस्ती 100 साल तक चले : अमेरिका मंदिर में दिया जलाने गये बालक को जिंदा जलाया... ईपीएफओ ने यूएएन को ऑनलाईन से आधार जोड़ने की नई सुविधा दी इस कुत्तें की कीमत जानकर आपके उड़ जाएंगे होश भ्रष्टाचार केस : नवाज शरीफ और उनकी बेटी-दामाद पर आरोप तय, हो सकती है जेल पिछले 80 सालों से दुकान में बंद है दुल्हन का मोम का पुतला यहां मन्नत पूरी होने पर श्रद्धालु कराते हैं बेड़नियों का नाच भारत में ही नहीं विश्व के इन देशो में भी मनाया जाता है दिवाली की त्यौहार पुराने सेकंड हैंड सोफे ने बना दिया लखपति, जानिए कैसे? दीपावली विशेष : जानिए, मां लक्ष्मी और गोवर्धन पूजा का शुभ मुहूर्त और पूजा विधि इस्लामिक स्टेट ने चोर को दी ऐसी खौफनाक सजा, देखें फोटोज विद्युत एमनेस्टी योजना : 31 दिसम्बर तक बकाया राशि एकमुश्त जमा कराने पर ब्याज व पेनल्टी में छूट अब एक और बाबा पर लगा अवैध सम्बन्ध का आरोप, उठाया ये खौफनाक कदम... रंजिश के चलते औरत को अगवा कर किया गैंगरेप, फिर प्राइवेट पार्ट... भाजपा की महिला नेता ने अपने ही पति पर लगाया अननैचुरल सैक्स का आरोप
PM मोदी ने कोच्चि मेट्रो का किया उद्घाटन, सफर का आगाज़
sanjeevnitoday.com | Sunday, June 18, 2017 | 10:08:06 AM
1 of 1

 

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोच्चि मेट्रो में महिलाओं और ट्रांसजेंडर लोगों पर विशेष ध्यान देने के लिए तारीफ की। पीएम ने मेट्रो का उद्घाटन करने के बाद कहा कि कोच्चि मेट्रो में लगभग 1,000 महिलाओं और 23 ट्रांसजेंडरों को रोजगार मिलेगा। कोच्चि मेट्रो ने सैकड़ों महिलाओं के साथ ही ट्रांसजेंडर को नौकरी देकर लैंगिक न्याय की दिशा में अच्छी पहल की है। कोच्चि मेट्रो रेल लिमिटेड ट्रांसजेंडर लोगों को नौकरी पर रखने वाली पहली सरकारी एजेंसी है।

पीएम मोदी ने शनिवार को केरल में कोच्चि मेट्रो रेल का उद्धाटन किया और इसके बाद मेट्रो की सवारी भी की। यह देश की पहली परिवहन प्रणाली है, जिसमें समलैंगिकों के लिए रोजगार आरक्षित है। कोच्चि मेट्रो को ज्यादातर महिलाएं ही चलाएंगी। मेट्रो में ट्रांसजेंडर्स को उनकी योग्यता के मुताबिक हाउस कीपिंग, टिकट काउंटर जैसे अलग-अलग विभागों में काम की जिम्मेदारी दी गई है। देश में शायद ये पहली बार हो रहा है कि सरकार के अंडर काम करने वाली एक कंपनी इतनी ज्यादा संख्या में थर्ड जेंडर लोगों को नौकरी दे रही है।

प्रधानमंत्री ने कहा, 'शहर की आबादी बढ़ रही है और इसके 2021 तक 23 लाख होने की संभावना है। इसलिए शहरी बुनियादी ढांचे पर पड़ रहे दबाव से निपटने के लिए एक तीव्र परिवहन प्रणाली जरूरी थी। इससे कोच्चि की आर्थिक विकास दर बढ़ाने में मदद मिलेगी।' मोदी ने इस दौरान मेक इन इंडिया का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा, 'मेट्रो के डिब्बों से मेक इन इंडिया का विजन झलकता है। इन डिब्बों का निर्माण चेन्नै के पास स्थित एल्सटॉम ऑफ फ्रांस कारखाने में किया गया है।'

इसके पहले दिल्ली से यहां नेवी एयरपोर्ट पहुंचने के बाद मोदी पलारीवत्तोम स्टेशन गए और वहां से पताडिप्पलम के बीच मेट्रो में यात्रा की। इस दौरान केरल के राज्यपाल पी सदशिवम, मुख्यमंत्री पी विजयन और केंद्रीय शहरी विकास मंत्री एम वेंकैया नायडू एवं 'मेट्रो मैन' ई श्रीधरन उन लोगों में शामिल रहे जो प्रधानमंत्री के साथ ट्रेन में थे। कोच्चि मेट्रो की इस 13 किलोमीटर लंबी रेलवे लाइन में पलारीवत्तोम से अलुवा तक 22 स्टेशन हैं। आम जनता के लिए मेट्रो सोमवार से सुबह 6 बजे से खुल जाएगी।

कोच्चि मेट्रो एक नजर में
5,181.79 करोड़ रुपये है मेट्रो की अनुमानित लागत, 2,000 करोड़ रुपये केंद्र ने प्रोजेक्ट के लिए दिए, 70 फीसद मेक इन इंडिया हैं मेट्रो के डिब्बे, 19 जून से नियमित ऑपरेशन शुरू कर देगी मेट्रो, 13 सितंबर 2012 को पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ने रखी थी प्रोजेक्ट की नींव, 13 km है फिलहाल मेट्रो की कुल लंबाई, 22 स्टेशन पलारीवत्तोम से अलुवा के बीच हैं। 



FROM AROUND THE WEB

0 comments

Most Read
Latest News
© 2015 sanjeevni today, Jaipur. All Rights Reserved.