अब एक और स्टार किड बॉलीवुड में एंट्री करने को तैयार, शेयर की फोटोज चुनाव चिन्ह "दो पत्तियां " हुआ AIADMK का, शशिकला गुट कर सकता है केस फाइल UP: बागपत में 3 मौलवियों की दबंगो ने की जमकर धुनाई, चलती ट्रैन से फेंका बाहर हौंडा एक्टिवा की बिक्री में भारी इजाफा, बेच दिए इतने लाख मॉडल जॉर्जिया: पुलिस अभियान में तीन संदिग्ध आतंकी ढेर कोटा नगर निगम ने लगाया बाहरी छात्रों पर ये टैक्स! कभी ख़ुशी... की ‘पू’ अब दिखती है इतनी हॉट, इस एक्टर के साथ करेंगी डेब्यू बिना स्मार्टफोन के बुक होगी कैब, जानिए किसी बॉलीवुड एक्ट्रेस से कम नहीं है क्रिकेटर हार्दिक पंड्या की होने वाली भाभी, देखें तस्वीरें पत्रकार की हत्‍या मामले में अखबारों ने संपादकीय पेज पर छोड़ी खाली जगह J&K: पथराव के मामले में पहली बार सरकार ने उठाया ये कदम अर्जुन तेंदुलकर का कूच बिहार ट्रॉफी में शानदार प्रदर्शन, झटके पांच विकेट 'पद्मावती' को ब्रिटिश सेंसर बोर्ड ने दिखाई हरी झंडी, 1 दिसंबर को होंगी रिलीज VIDEO: 'एंटरटेनमेंट की रात' में मौनी रॉय ने कुछ इस अंदाज में किया डांस महिला की जगह दे दी पुरुष की बॉडी, क्रिया क्रम के दौरान हुआ खुलासा PICS: जीवनसंगिनी को लाने के लिए घोड़ी पर सवार हुए भुवनेश्वर कुमार विवाह बंधन में बंधे जहीर-सागरिका, सामने आई पहली तस्वीर राय लक्ष्मी का 'जूली 2' से एक जबरदस्त इंटीमेट सीन हुआ लीक इस औरत को पिछले एक माह में 5 बार काट चुके है सांप CM योगी के इकलौते मुस्लिम मंत्री मोहसिन रजा का निकाह पंजीकरण हुआ रद्द
केंद्र सरकार राजस्थानी भाषा को संवैधानिक मान्यता देने पर गंभीर -मेघवाल
sanjeevnitoday.com | Tuesday, July 18, 2017 | 06:57:58 AM
1 of 1

 

जयपुर।  केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने कहा है कि केंद्र सरकार राजस्थानी भाषा को संवैधानिक मान्यता देने पर गंभीर है और इस संबंध में शीघ्र ही अच्छी खबर आने की उम्मीद है। 

नई दिल्ली में प्रवासी राजस्थानियों की संस्था  राजस्थान रत्नाकर के वार्षिक समारोह में बोलते हुए मेघवाल ने बताया कि राजस्थानी भाषा देश विदेश में करोड़ों लोगों द्वारा बोली जाती हो और कुछ देशों में तो यह उनके पाठ्यक्रम का हिस्सा भी है। उन्होंने बताया कि भारत सरकार राजस्थानी के साथ साथ भोजपुरी और भोती भाषा को भी संविधान की आठवी सूची में शामिल करने पर विचार किया जा रहा है।

समारोह में मुख्य अतिथि केंद्रीय विधि और न्याय तथा इलेवट्रोनिक और सूचना प्रोद्योगिकी राज्य मंत्री पी पी चौधरी ने कहा कि प्रवासी राजस्थानियो विशेष कर उद्यमियों ने देश विदेश में प्रदेश का गौरव बढ़ाया है और वे जहाँ जहाँ भी जाते है उस क्षेत्र के विकास में अहम भूमिका निभाते आ रहे है। उन्होंने बताया कि सूचना प्रोधोगिकी आई टी के क्षेत्र में राजस्थान की बेजोड़ प्रतिभाओं ने देश विदेशों में अपनी धाक जमाई है।

इस मौके पर जयराम आश्रम हरिद्वार के ब्रह्म स्वरूप ब्रह्मचारी ने राजस्थानी भाषा को मान्यता का समर्थन किया और हरियाणवीं को शामिल करने की राय दी। जाने माने हास्य व्यंग्य कवि श्री सुरेंद्र शर्मा ने नई पीढ़ी में भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कारों को आत्मसात करवाने को ही सबसे बड़ी समाजसेवा बताया।

इस मौके पर सुखमंच थिएटर दिल्ली के कलाकारों ने कोर्ट मार्शल नाटक की प्रभावी प्रस्तुति दी। करीब दो घंटे चले इस नाटक में  कलाकारों ने दर्शकों को  मंत्र मुग्ध कर बांधे रखा और जबरदस्त तालियां बटोरी।



FROM AROUND THE WEB

0 comments

Most Read
Latest News
© 2015 sanjeevni today, Jaipur. All Rights Reserved.