संजीवनी टुडे

News

CM योगी: पांच साल में 70 लाख लोगो को रोजगार देंगे, कहा- प्रदेश में अपर संभावनाएं

Sanjeevni Today 16-07-2017 09:29:18

लखनऊ। आगामी पांच वर्षों में UP सरकार का 70 लाख व्यक्तियों को रोजगार देने का लक्ष्य है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने तीसरे विश्व युवा कौशल दिवस के अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम में कहा कि आगामी पांच वर्षों में प्रदेश सरकार का 70 लाख युवाओं को रोजगार मुहैया करायेगी। जिसमें से 10 लाख लोगों को रोजगार व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग के माध्यम से दिया जाना है। इन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए कृषि, डेयरी, लघु उद्योग, औद्योगिक विकास आदि सभी विभागों को बेहतर समन्वय के साथ प्रयास करने की आवश्यकता है।

सीएम ने कार्यक्रम में कहा ”वर्तमान समय में रेडीमेड गारमेन्ट, मोबाइल रिपेयरिंग और फूड प्रोसेसिंग क्षेत्रों में रोजगार की बड़ी सम्भावनाएं हैं। इन क्षेत्रों में कौशल विकास के प्रयास होने चाहिए। नौजवानों को कौशल विकास से होने वाले लाभ के प्रति जागरूक किए जाने की भी आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि कृषि के बाद टेक्सटाइल ही सबसे अधिक रोजगार मुहैया कराने वाला क्षेत्र है। प्रदेश में इस क्षेत्र में विकास की व्यापक सम्भावनाएं हैं। प्रदेश में बंद टेक्सटाइल मिलों को संचालित किए जाने की जरूरत है।

योगी ने कहा, ”मेरा मानना है कि धरती पर कोई भी अयोग्य नहीं है। केवल ऐसे योजक की आवश्यकता है, जो उसे दिशा दे सके। इससे प्रदेश में बड़ी संख्या में रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे। योगी ने कहा कि वर्ष 2014 में केन्द्र में नरेन्द्र मोदी सरकार के सत्ता में आने के बाद प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना लागू करने के साथ ही, पहली बार अलग से कौशल विकास मंत्रालय का गठन किया गया, जो सभी विभागों के साथ मिलकर काम कर रहा है। पूर्व में भी डिग्री, डिप्लोमा, प्रमाणपत्र देने के अनेक संस्थान एवं कार्यक्रम रहे हैं, लेकिन ऐसा कोई भी कार्यक्रम नहीं था, जो परंपरागत व्यवसाय करने वाले लोगों का कौशल विकास कर सके।

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !

 जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188

Watch Video

More From national

Recommended