रिलायंस जियो का धन धना धन पैक हुआ महंगा 399 की जगह देने होंगे 459 राष्ट्रपति कोविंद ने दीपावली की पूर्व संध्या पर देशवासियों को दी बधाई वीडियो : PM मोदी ने सेना के जवानों के साथ मनायी दिवाली मैरिलैंड के बिजनेस पार्क में हुई गोलीबारी में एक संदिग्ध बंदूकधारी गिरफ्तार कंधार में सेना के कैंप पर तालिबान ने किया आत्मघाती हमला, भारत ने दी कड़ी प्रतिक्रिया भारत से हमारी ऐसी दोस्ती 100 साल तक चले : अमेरिका मंदिर में दिया जलाने गये बालक को जिंदा जलाया... ईपीएफओ ने यूएएन को ऑनलाईन से आधार जोड़ने की नई सुविधा दी इस कुत्तें की कीमत जानकर आपके उड़ जाएंगे होश भ्रष्टाचार केस : नवाज शरीफ और उनकी बेटी-दामाद पर आरोप तय, हो सकती है जेल पिछले 80 सालों से दुकान में बंद है दुल्हन का मोम का पुतला यहां मन्नत पूरी होने पर श्रद्धालु कराते हैं बेड़नियों का नाच भारत में ही नहीं विश्व के इन देशो में भी मनाया जाता है दिवाली की त्यौहार पुराने सेकंड हैंड सोफे ने बना दिया लखपति, जानिए कैसे? दीपावली विशेष : जानिए, मां लक्ष्मी और गोवर्धन पूजा का शुभ मुहूर्त और पूजा विधि इस्लामिक स्टेट ने चोर को दी ऐसी खौफनाक सजा, देखें फोटोज विद्युत एमनेस्टी योजना : 31 दिसम्बर तक बकाया राशि एकमुश्त जमा कराने पर ब्याज व पेनल्टी में छूट अब एक और बाबा पर लगा अवैध सम्बन्ध का आरोप, उठाया ये खौफनाक कदम... रंजिश के चलते औरत को अगवा कर किया गैंगरेप, फिर प्राइवेट पार्ट... भाजपा की महिला नेता ने अपने ही पति पर लगाया अननैचुरल सैक्स का आरोप
अब 8 रुपए में मिलेगा बोतलबंद पानी: जलदाय विभाग
sanjeevnitoday.com | Friday, December 2, 2016 | 01:27:35 PM
1 of 1

जयपुर। राजस्थान के बीसलपुर पानी सप्लाई प्रोजेक्ट से जल्द ही 8 रुपए में बोतल बंद पानी मिल सकता है। जलदाय विभाग द्वारा तैयार यह पानी देश में बिक रहे अन्य कंपनीज के बोतल बंद पानी में सबसे सस्ता पानी होगा। अधिकारियों के मुताबिक, राजधानी में बालाबाला पम्पिंग स्टेशन के पास एक विशेष प्लांट लगाया जा रहा है। यहां बीसलपुर का पानी बोतल के लिए तैयार किया जाएगा। जलदाय विभाग ने लगभग सभी तैयारी पूरी कर ली है और जल्द ही प्लांट लगाने के लिए टैंडर जारी किया जाएगा। बताया जा रहा है कि प्लांट में एक दिन के भीतर 3 लाख लीटर पानी बोतल बंद किया जा सकेगा। 

 

बिक्री की शुरुआत जयपुर सिटी से की जाएगी और उसके बाद अन्य शहरों का नंबर आ सकेगा। जलदाय विभाग बोतल बंद पानी देने की तैयारी पूरी कर चुका है और यह पानी 200, 500 व एक हजार एमएल, 5 लीटर के अलावा 20 लीटर के जार में दिया जा सकेगा। यह पानी सबसे बेहतर हो, इसके लिए विभाग ने वेस्ट बंगाल, मुम्बई और दिल्ली जलबोर्ड का भी जायजा लिया है। यह पानी सरकारी व निजी दफ्तरों, व्यापारिक संस्थान, बैंक, मल्टी स्टोरी बिल्डिंग आदि को दिया जा सकेगा। प्रति बोतल की दर तय करने के लिए बिजली व विज्ञापन का खर्चा भी निकाला गया है। 

विभाग बालाबाला पर ठेका कम्पनी को जमीन और पानी उपलब्ध कराएगा। बाकी सब काम कम्पनी को करना होगा। यह पानी जनवरी तक जनता के बीच पहुंचेगा। जलदाय विभाग ने अपनी बोतल की कीमत तय करने के बाद देशभर में मिल रहे बोतलबंद पानी की दरों का निरीक्षण किया। इसमें रेल नीर, हिमालयन, बिसलरी, किनले, किंगफिशर, एक्वाफिना सहित 10 कम्पनियां शामिल की गईं। इन बोतलों में पानी के सुरक्षित रहने के महीनों का आंकलन भी किया गया।

जलदाय विभाग टैंडर में कुछ शर्तें भी डाल रहा है। इसके तहत सालभर में 327 दिन बोटलिंग का प्रोडक्शन किया जाएगा। रख-रखाव के दिन तय होंगे और नेशनल हॉली-डे के दिन काम नहीं होगा। पानी की बिक्री और कलेक्शन का जिम्मा भी ठेका लेने वाली कम्पनी पर ही डाला जाएगा। सूत्रों की मानें तो बोतल बंद होने के बाद पानी 90 तक पीने योग्य होगा। उसके बाद खराब हो जाएगा।

यह भी पढ़े: जिसके पैरो के निशान दिखे थे 6 महीने पहले उसी ने किया 6 किसानों का क़त्ल, आज भी नही हुआ खुलासा

यह भी पढ़े : ताज़ा और रोचक ख़बरों से जुड़े रहने के लिए डाउनलोड करें हमारा एंड्राइड न्यूज़ ऍप

यह भी पढ़े: जेब में रखे चीनी करेगा मोबाइल चार्ज ये है तरीका

यह भी पढ़े: जवाब नहीं ! चोरी के डर से घर को बना डाला लोहे का पिंजरा



FROM AROUND THE WEB

0 comments

Most Read
Latest News
© 2015 sanjeevni today, Jaipur. All Rights Reserved.