loading...
एलेन बॉर्डर मेडल: लगातार दूसरी बार सर्वश्रेष्ठ ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर बने डेविड वॉर्नर टीम इंडिया में चयन बहुत बड़ी ख़ुशी बात, फिर भी निराश हैं परवेज रसूल, जानिए क्यों? भाजपा ने किया 'डिजी युवा' अभियान का शुभारंभ कश्मीर में आतंकी ठिकानों का भंडाफोड़ दिल्ली के लिए शुरू हुआ शाहरुख खान का रेल सफर भतीजे की गला रेत कर हत्या राष्ट्रपति ने किया करौली के सोनू का सम्मान मेरी एक बेहद यादगार गजल नक्श लायलपुरी ने लिखी थी: लता मंगेशकर गेंहू उपार्जन में गड़बड़ी करने वालों पर करें कड़ी कार्रवाई : शिवराज मिश्रित मार्शल आर्ट्स लीग से जुड़े टाइगर श्रॉफ सोशल मीडिया पर छा गए अमिताभ बच्चन प्रधानमंत्री ने 25 बच्चों को वीरता पुरस्कार से सम्मानित किया किंग्स इलेवन पंजाब के रणनीतिकार होंगे सहवाग गोरखपुर: रेलवे स्टेशन उड़ाने की धमकी से मचा हड़कंप भाजपा को उत्तर प्रदेश में मिलेगा दो-तिहाई बहुमत : अमित शाह सलमान के बरी होने पर डेजी ने जताई ख़ुशी देश और समाज के लिए कार्य करें स्वयंसेवक : मोहन भागवत यूपी चुनाव: अखिलेश-राहुल मिलकर करेंगे 14 रैलियां दहेज के लिए विवाहिता की गला दबा कर हत्या टीम इंडिया के खिलाफ आक्रामक अंदाज में खेलना होगा: स्मिथ
अब 8 रुपए में मिलेगा बोतलबंद पानी: जलदाय विभाग
sanjeevnitoday.com | Friday, December 2, 2016 | 01:27:35 PM
1 of 1

जयपुर। राजस्थान के बीसलपुर पानी सप्लाई प्रोजेक्ट से जल्द ही 8 रुपए में बोतल बंद पानी मिल सकता है। जलदाय विभाग द्वारा तैयार यह पानी देश में बिक रहे अन्य कंपनीज के बोतल बंद पानी में सबसे सस्ता पानी होगा। अधिकारियों के मुताबिक, राजधानी में बालाबाला पम्पिंग स्टेशन के पास एक विशेष प्लांट लगाया जा रहा है। यहां बीसलपुर का पानी बोतल के लिए तैयार किया जाएगा। जलदाय विभाग ने लगभग सभी तैयारी पूरी कर ली है और जल्द ही प्लांट लगाने के लिए टैंडर जारी किया जाएगा। बताया जा रहा है कि प्लांट में एक दिन के भीतर 3 लाख लीटर पानी बोतल बंद किया जा सकेगा। 

 

बिक्री की शुरुआत जयपुर सिटी से की जाएगी और उसके बाद अन्य शहरों का नंबर आ सकेगा। जलदाय विभाग बोतल बंद पानी देने की तैयारी पूरी कर चुका है और यह पानी 200, 500 व एक हजार एमएल, 5 लीटर के अलावा 20 लीटर के जार में दिया जा सकेगा। यह पानी सबसे बेहतर हो, इसके लिए विभाग ने वेस्ट बंगाल, मुम्बई और दिल्ली जलबोर्ड का भी जायजा लिया है। यह पानी सरकारी व निजी दफ्तरों, व्यापारिक संस्थान, बैंक, मल्टी स्टोरी बिल्डिंग आदि को दिया जा सकेगा। प्रति बोतल की दर तय करने के लिए बिजली व विज्ञापन का खर्चा भी निकाला गया है। 

विभाग बालाबाला पर ठेका कम्पनी को जमीन और पानी उपलब्ध कराएगा। बाकी सब काम कम्पनी को करना होगा। यह पानी जनवरी तक जनता के बीच पहुंचेगा। जलदाय विभाग ने अपनी बोतल की कीमत तय करने के बाद देशभर में मिल रहे बोतलबंद पानी की दरों का निरीक्षण किया। इसमें रेल नीर, हिमालयन, बिसलरी, किनले, किंगफिशर, एक्वाफिना सहित 10 कम्पनियां शामिल की गईं। इन बोतलों में पानी के सुरक्षित रहने के महीनों का आंकलन भी किया गया।

जलदाय विभाग टैंडर में कुछ शर्तें भी डाल रहा है। इसके तहत सालभर में 327 दिन बोटलिंग का प्रोडक्शन किया जाएगा। रख-रखाव के दिन तय होंगे और नेशनल हॉली-डे के दिन काम नहीं होगा। पानी की बिक्री और कलेक्शन का जिम्मा भी ठेका लेने वाली कम्पनी पर ही डाला जाएगा। सूत्रों की मानें तो बोतल बंद होने के बाद पानी 90 तक पीने योग्य होगा। उसके बाद खराब हो जाएगा।

यह भी पढ़े: जिसके पैरो के निशान दिखे थे 6 महीने पहले उसी ने किया 6 किसानों का क़त्ल, आज भी नही हुआ खुलासा

यह भी पढ़े : ताज़ा और रोचक ख़बरों से जुड़े रहने के लिए डाउनलोड करें हमारा एंड्राइड न्यूज़ ऍप

यह भी पढ़े: जेब में रखे चीनी करेगा मोबाइल चार्ज ये है तरीका

यह भी पढ़े: जवाब नहीं ! चोरी के डर से घर को बना डाला लोहे का पिंजरा



FROM AROUND THE WEB

0 comments

Most Read
Latest News
© 2015 sanjeevni today, Jaipur. All Rights Reserved.