संजीवनी टुडे

News

इन फलों से होने वाले ये फायदे जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान

Sanjeevni Today 05-12-2017 15:26:17

नई दिल्ली। फलों का सेवन हमारी सेहत के लिए फायदेमंद बताया है। फल हमारे भोजन का अनिवार्य अंग है। शारीरिक विकास के लिए फलों का सेवन जरूरी है। फल मेहमान-नवाज़ी का एक जरिया है और बीमार स्वजनों के सेहत में सुधार के लिए तो ये किसी उत्प्रेरक से कम नहीं। भारत में फलों की विभिन्न प्रजातियाँ हैं और हर मौसम में पाये-खाये जाने वाले फलों की संख्या भी कम नहीं है। आइये जानते है। 

1.सेब:- सेब का रंग लाल या हरा होता है। सेव हजारों वर्षों से एशिया और यूरोप में उगाया जाता रहा है। इसे एशिया और यूरोप से उत्तरी अमेरिका बेचा जाता है। इसका ग्रीक और यूरोप में धार्मिक महत्व है। 

2.आम:- आमों की प्रजाति को मेंगीफेरा कहा जाता है। इस फल की प्रजाति पहले केवल भारतीय उपमहाद्वीप में मिलती थी, इसके बाद धीरे धीरे अन्य देशों में फैलने लगी। इसका सबसे अधिक उत्पादन भारत में होता है। 

3.अनार:- अनार दुनिया के गर्म प्रदेशों में पाया जाता है। स्वास्थ्य की दृष्टि से यह एक महत्त्वपूर्ण फल है। भारत में अनार के पेड़ अधिकतर महाराष्ट्र, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु और गुजरात में पाए जाते हैं। सबसे पहले अनार के बारे में रोमन भाषियों ने पता लगाया था।

यह भी पढ़े: मथुरा में वोटों से नहीं ‘लकी ड्रॉ’ से जीती बीजेपी, देखें वीडियो

4.पपीता:- पपीता कच्ची अवस्था में यह हरे रंग का होता है और पकने पर पीले रंग का हो जाता है। इसके कच्चे और पके फल दोनों ही उपयोग में आते हैं। कच्चे फलों की सब्जी बनती है। इन कारणों से घर के पास लगाने के लिये यह बहुत उत्तम फल है। 

यह भी पढ़े: इस लड़की का डांस देखकर लोग भूल गए की शादी में आये हुए हैं, देखे वीडियो

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !

Watch Video

More From lifestyle

Recommended