loading...
loading...
loading...
कौन था आंनदपाल ? कैसे अपराध की दुनिया का बना बादशाह पढ़िए पूरी खबर ट्रंप ने मोदी को अपना सच्चा मित्र बताते हुए कहा- इस मुलाकात को लेकर काफी उत्साहित हैं कार की टक्कर से बाइक सवार की मौत Breaking : चूरू के मालासर में एनकाउंटर में मारा गया आनंदपाल, दो साथी गिरफ्तार रिपोर्ट: चीन में आए भूस्खलन में 15 की मौत, 121 लापता कैटरीना की सोशल मीडिया एक्टिविटी पर नजर रखते हैं रणबीर कपूर बोपन्ना हारकर बाहर, सानिया मिर्जा सेमीफाइनल में युवक ने चोरी कर चिट्ठी में लिखा, यह मेरे और अल्लाह के बीच का मामला वर्ष 2001 के बाद से अफगानिस्तान में इस साल का रमजान सबसे घातक आलिया के साथ काम करने के लिए काफी उत्साहित है ये अभिनेता डीएसपी हत्या मामला: अब तक 5 की गिरफ्तारी, जांच के लिए SIT का गठन भारत-पुर्तगाल के बीच 11 समझौतों पर PM मोदी ने किए हस्ताक्षर स्वराज ने किया ट्वीट कहा - कतर में भारतीयों की सुरक्षा के लिए उठाएंगे कदम पहला ऐसा मंत्री जिसे ठहराया गया अयोग्य: चुनाव आयोग शाहरुख़ से मिलने के लिए 'मन्नत' के बाहर लगी कई सेजलों की लम्बी लाइन 25 जून : आज का इतिहास J&K: नक्सली और पुलिसवालो में मुठभेड़ जारी, 2 जवान शहीद 5 घायल सोने-चांदी की कीमतों में आई तेजी हॉकी: टीम इंडिया ने पाक को 6-1 से दी मात वाशिंगटन पहुंचे मोदी, कल होगी ट्रंप से मुलाकात
चिड़ियाघर में बर्ड फ्लू की पुष्टी, गोपाल राय ने किया दौरा
sanjeevnitoday.com | Wednesday, October 19, 2016 | 06:44:22 PM
1 of 1

नई दिल्ली। सूत्रों के अनुसार दिल्ली में एक बार फिर बर्ड फ्लू की दस्तक और चिड़ियाघर में नौ पक्षियों की मौत की वजह से चिड़ियाघर को  एहतियातन तीन दिन के लिए बंद कर दिया गया है। चिड़ियाघर के पक्षियों में बर्ड फ्लू का वायरस मिलने की जानकारी के बाद बुधवार को दिल्ली सरकार में मंत्री गोपाल राय ने चिड़ियाघर का दौरा कर हालात का जायजा लिया।

JAIPUR : मात्र 155/- प्रति वर्गफुट प्लाट बुक करे, कॉल -09314166166

जांच के लिए सैंपल जालंधर...

विकास मंत्री गोपाल राय ने चिड़ियाघर में हालात का जायजा लेने और अधिकारियों से मुलाकात के बाद कहा कि एहतियातन हर संभव कदम उठाये जाएंगे। 14 अक्टूबर को को 2 पक्षी और 15 अक्टूबर को 6 पक्षियों की मौत हुई थी। जांच के लिए सैंपल जालंधर भेजे गये हैं। जांच में पाया गया कि मौत वायरस से  हुई है। इसके बाद दोबारा जांच के लिए भोपाल के लैबोरेट्री में भेजा गया। इसमें पाया गया कि उनमें एच 5 इन्फ्लूएंजा से इन पक्षियों की मौत हुई है। वहीं 17 अक्टूबर को एक और पक्षी मरा। साथ ही बुधवार को भी एक मौत हुई। मंलवार को जांच रिपोर्ट आई थी जिसके बाद उन्होंने वहां  का दौरा किया और हालात की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि अभी कोई गंभीर स्थिति नहीं है। जिनमें वायरस पाये गए हैं ये वो पक्षी है जो बाहर से आते हैं। इसके लिए पूरी दिल्ली में आंतरिक स्तर पर विभाग को अलर्ट किया गया है।

2006 में महाराष्ट्र में सबसे बड़ा मामला...

उन्होंने बताया कि इसके साथ ही संभावित जगहों में ओखला पक्षी अभयारण्य, निजामुद्दीन जहां पक्षियों की खरीद बिक्री होती है यमुना बायो डाइवर्सिटी पार्क, नजफगढ़ ड्रेन, गाजीपुर मुर्गा मंडी और चिड़ियाघर में टीम लगाईं गई है। तीन दिन चिड़ियाघर बंद रहेगा और हालात की पूरी समीक्षा के बाद ही इसे खोलने को लेकर विचार किया जाएगा। गोपाल राय ने कहा, “इससे पहले चंडीगढ़ के सुकना लेक में बर्ड फ्लू का मामला आया था। 2006 में महाराष्ट्र में सबसे बड़ा मामला पोल्ट्रीफार्म में आया था। इस पर सुरक्षात्मक कदम उठाते हुए इन सभी 6 पॉइंट पर चुने का छिड़काव, वेगाड स्प्रे किया जाएगा। साथ ही छह टीमें बनाई गयी है जो इन पॉइंट्स को मॉनिटर करेगी। आज जिस पक्षी की मौत हुई है उसे भी जांच कें लिए जालंधर भेजा जा रहा है।“

गोपाल राय ने कहा, “गुरुवार को एक बजे जॉइंट मीटिंग होगी, जिसमें स्वास्थ्य विभाग, पर्यावरण विभाग, राजस्व विभाग, कृषि विभाग, एनिमल हसबेंडरी विभाग और जू डायरेक्टर मौजूद होंगे। साथ में केंद्र सरकार के भी अधिकारी  शामिल होंगे। इसके अलावा हमनें पुराना सचिवालय में कण्ट्रोल रूम बनाया है और एक हेल्प लाइन नंबर भी   23890318, जारी किया है ।कहीं भी पक्षियों की मौत की घटना सामने आती है तो, जनता उसे सूचित करें। उन्होंने दिल्लीवासियों से अपील की कि अगर कही पक्षी मरा हुआ दिखता है या ऐसी कोई जरूरत होती है तो वे काल करें। 

पक्षियों में बर्ड फ्लू पॉजिटिव...

उन्होंने बताया कि दिल्ली सरकार, महाराष्ट्र सरकार से भी संपर्क करके ये जानकारी हासिल करेगी कि साल 2006 में किस तरह इससे निपटा गया था। वहीं चिड़ियाघर के डायरेक्टर अमिताभ अग्निहोत्री ने कहा, “चौदह तारीख को दो पक्षी की मौत हुई दूसरे दिन छह और पक्षी की मौत हुई। दो पक्षियों में बर्ड फ्लू पॉजिटिव पाया गया है। माइग्रेटेड पक्षी में फिलहाल ये पाया गया है। रोजी पेलीगन और प्रिटेंड स्टार्स पक्षी में पाया गया है। पोल्ट्री फार्म के ऊपर फिलहाल कोई खतरा नहीं है। चिड़ियाघर में रहने वाले पक्षी में फिलहाल बर्ड फ्लू के लक्षण नहीं पाए गए हैं। फिलहाल बर्ड फ्लू का खतरा नहीं है।“वहीं इस मसले पर दिल्ली चिड़ियाघर के जनसंपर्क अधिकारी रियाज खान ने बताया कि चिड़ियाघर में तैनात अधिकारियों व कर्मचारियों को बर्ड फ्लू का टीका लगाया जा रहा है। राष्ट्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण ने भी चिड़ियाघर प्रशासन से रिपोर्ट मांगी है।

चिड़ियाघर प्रशासन के मुताबिक हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और यूपी से हर साल कुछ माइग्रेटरी पक्षी आते हैं। इनमें से पेंटेड स्टॉर्क पक्षी दूसरे राज्यों से सितंबर में चिड़ियाघर में डेरा डालने आते हैं। माना जा रहा है कि ये पक्षी दूसरे राज्यों से संक्रमित होकर यहां पहुंचे हैं। वहीं इन पक्षियों का प्रजनन शुरू हो गया है, इसलिए प्रशासन के लिए समस्या और भी गंभीर हो गई है। स्वतंत्र रूप से झील के आसपास रहने वाले इन प्रवासी पक्षियों का इलाज कर पाना संभव नहीं है, इसलिए इन्हें यहां से भगाने पर विचार किया जा रहा है। गौरतलब है कि वर्ष 2005 और 2013 में दिल्ली समेत कई राज्यों को बर्ड फ्लू के मद्देनजर हाई अलर्ट पर रखा गया था, लेकिन उस समय दिल्ली में बर्ड फ्लू का मामला सामने नहीं आया था।

यह भी पढ़े : RELIANCE JIO सिम ऑरेंज और ब्लू रंग में जानिए कौनसी है BEST?

यह भी पढ़े : पति-पत्नी जैसा रिस्ता माना जाता है, देवर-भाभी का!..

यह भी पढ़े :स्त्रियों के ये अंग होते हैं सबसे ज्यादा कामुक और खास, किसी को भी भर दे कामोत्तेजना से..!

यह भी पढ़े : ताज़ा और रोचक ख़बरों से जुड़े रहने के लिए डाउनलोड करें हमारा एंड्राइड न्यूज़ ऍप



FROM AROUND THE WEB

0 comments

Most Read
Latest News
© 2015 sanjeevni today, Jaipur. All Rights Reserved.