संजीवनी टुडे

News

पेट्रोल पंप, हवाई अड्डों पर आज के बाद 500 के नोट नहीं होंगे स्वीकार

संजीवनी टुडे 02-12-2016 13:58:32

Petrol pump at airports after today will not accept notes of 500

नई दिल्ली। पेट्रोल पंपों और हवाई अड्डों पर 500 रुपये के पुराने नोट अब आज रात मध्य रात्रि तक ही स्वीकार किये जाएंगे| पहले यह समय सीमा 15 दिसम्बर तक थी। सरकार ने कहा है कि पेट्रोल पंप पर ईंधन खरीदने और हवाईअड्डों पर विमान यात्रा के टिकट खरीदने के लिए 500 रुपये के पुराने नोट दो दिसम्बर तक ही स्वीकार किये जाएंगे। 

सरकारी अधिसूचना में कहा गया है कि तीन दिसम्बर2016 से सरकारी पेट्रोलियम कंपनी के पेट्रोल पंपों पर पेट्रोल, डीजल और गैस आदि खरीदने में पुराने 500 रुपये के नोट स्वीकार नहीं किये जाएंगे। इसके अलावा हवाई अड्डों की खिड़की पर हवाई यात्रा के लिए भी तीन दिसम्बर से पुराने नोट स्वीकार नहीं किये जाएंगे। इसके अलावा राष्ट्रीय राजमार्गों पर टोल भुगतान में भी तीन दिसम्बर से 500 रुपये के पुराने नोट स्वीकार नहीं किये जाएंगे।

सरकार ने गत आठ नवम्बर को 500 और 1,000 रुपये के नोटों के प्रचलन पर प्रतिबंध लगा दिया था। हालांकि कुछ जरूरी सेवाओं के भुगतान में इनका इस्तेमाल शुरू में 72 घंटे के लिए और फिर बढ़ाकर 24 नवम्बर तक जारी रखा गया था। बाद में इसमें संशोधन करते हुए कहा गया कि बिजली बिल, पानी, स्कूल फीस, प्री-पेड मोबाइल कूपन, ईंधन और एयरलाइन के टिकट खरीदने के लिए केवल 500 रुपये के पुराने नोट इस्तेमाल किए जा सकेंगे।

यह भी पढ़े: जुर्म के बदले सजा नही शराब मिलती है, पीछे है एक अजीब वजह

यह भी पढ़े: खूबसूरत फिगर की चाह में तोड़ दीं सारी हदें, कमजोर दिलवाले नही देखे यह तस्वीरें...

यह भी पढ़े....रेलवे का नया फैसला, अब बिना आधार के नहीं मिलेगा ट्रेन में रिजर्वेशन

यह भी पढ़े : ताज़ा और रोचक ख़बरों से जुड़े रहने के लिए डाउनलोड करें हमारा एंड्राइड न्यूज़ ऍप

More From national

loading...
Trending Now
Recommended