सीमा सुरक्षा बल ने अर्ध मैराथन 2017 का किया आयोजन, शहीदों के लिए दौड़ आयोजित उत्तर प्रदेश में कर्ज से परेशान किसान ने की आत्महत्या हिमाचल चुनाव को लेकर कांग्रेस ने उम्मीदवारों की दूसरी सूची कि जारी LIVE: न्यूजीलैंड ने भारत को 6 विकेट से हराया, लाथम (103) और टेलर (95) रन की पारी खेली LIVE: रॉस टेलर- लाथम ने बढ़ाई टीम इंडिया की मुश्किले, न्यूजीलैंड जीत की ओर अग्रसर जोंक हर लेती है इंसानों का मर्ज, देती है सेहत का वरदान सामान्य स्थिति तभी होगी जब वापस लौटेंगे रखाइन : सुषमा स्वराज नौकरशाहों पर नकेल कसना भी जरूरी है LIVE: टीम इंडिया संकट में, रॉस टेलर और लाथम ने लगाया अर्धशतक भारत के सबसे बड़े बाइक सेलर्स की लिस्ट में होंडा दूसरे स्थान पर, हीरो पहले पर काबिज LIVE: रॉस टेलर-लाथम के बीच हुई अर्धशतकीय साझेदारी, स्कोर 140/3 हार्दिक पटेल ने ठुकराई राहुल की मुलाकात युगावतार बहाउल्लाह का द्विशताब्दी जन्मदिवस समारोह बड़े धुमधाम से मनाया LIVE: न्यूजीलैंड को तीसरा झटका, गुप्टिल (32) आउट, स्कोर 100 के करीब आईआईटी कानपुर ने टॉप 500 में बनाई अपनी जगह, मिला 201वां स्थान एशिया कप हॉकी: भारत ने मलेशिया को फाइनल में 2-1 से हराकर 10 साल बाद जीता ख़िताब भ्रष्टाचार के खिलाफ जीरो टोलरेंस की नीति पर कायम राज्य सरकार : कटारिया रेलमंत्री पीयूष गोयल ने रेल व्यवस्था का किया औचक निरीक्षण LIVE: कुलदीप ने विलियमसन को भेजा पेवेलियन, स्कोर 65/2 LIVE: भारत को मिली पहली सफलता, मुनरो आउट, स्कोर 50 पार
अयोध्या विवाद: 'शिया वक्फ बोर्ड' को लेकर आज से SC में होगी सुनवाई
sanjeevnitoday.com | Friday, August 11, 2017 | 11:08:22 AM
1 of 1

नई दिल्ली। राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद मामले पर आज यानी शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट की विशेष पीठ सुनवाई करेगी। इलाहाबाद हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ लंबित चुनौतियों के साथ यूपी शिया वक्फ बोर्ड की ओर से दायर हलफनामे पर विशेष पीठ सुनवाई करेगी।

 

रामलला विराजमान, हिन्दू महासभा और सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड समेत तमाम पक्षकारों हाईकोर्ट के तीन न्यायाधीशों की खंडपीठ के 30 सितंबर 2010 के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी। हाईकोर्ट ने दो-एक के बहुमत से फैसला सुनाते हुए राम जन्मभूमि को तीन बराबर हिस्सों में रामलला विराजमान, निर्मोही अखाड़ा और सुन्नी बोर्ड मे बांटने का आदेश दिया था। सर्वोच्च अदालत ने 9 मई 2011 को हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ दाखिल याचिकाएं विचारार्थ स्वीकार की थीं और हाईकोर्ट के आदेश पर अंतरिम रोक लगा दी थी।

 

इसके बाद भाजपा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने दर्शनार्थियों के लिए मूलभूत सुविधाएं मुहैया कराने की मांग की जिसका विरोध मुख्य याचिकाकर्ता मोहम्मद हाशिम ने की थी। लेकिन अदालत ने स्वामी की मांग को मुख्य मामले के साथ सुनवाई करने का निर्णय लिया। सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में तीन न्यायाधीशों जस्टिस दीपक मिश्रा, अशोक भूषण और अब्दुल नज़ीर की विशेष पीठ का गठन मामले पर सुनवाई के लिए किया।

यह भी पढ़े: आज वेंकैया नायडू संभालेंगे 13वें उपराष्ट्रपति पद की कमान, जानिए उनसे जुडी 10 बातें

सुनवाई की तिथि से कुछ दिन पहले ही शिया बोर्ड ने हलफनामा दाखिल कर मामले में समुचित समझौते का रुख व्यक्त किया। उसने कहा कि विवादित स्थल से समुचित दूरी पर मुस्लिम बहुल इलाके में एक मस्जिद का निर्माण किया जा सकता है। इसके बाद ठीक अगले दिन शिया बोर्ड ने ढहाए जा चुके विवादिल स्थल की जमीन के मामले में 1946 में दिए गए ट्रायल कोर्ट के फैसले को चुनौती दे दी। सात दशक बाद दायर याचिका में उसने विवादित स्थल पर मालिकाना हक जताते हुए ट्रायल कोर्ट के फैसले में खामी बताई और सुप्रीम कोर्ट से मामले पर विचार कर फैसला करने की गुजारिश की।

जयपुर में मात्र 2 लाख में प्लॉट बुक करें 09314188188



FROM AROUND THE WEB

0 comments

Most Read
Latest News
© 2015 sanjeevni today, Jaipur. All Rights Reserved.