संजीवनी टुडे

News

कारोबारी ने 10,000 बच्चियों के लिए बांट दिए 200 करोड़ रुपए का बांड, 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' अभियान से हैं प्रेरित

संजीवनी टुडे 04-11-2017 15:52:23

200 crore rupees distributed for 10000 girlsBeti BachaoBeti Teacho campaign is inspired by

नई दिल्ली। आपने बड़े-बड़े कारोबारियों के बारे में सुना होगा। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे कारोबारी के बारे में बताएंगे जो भारत का नाम रोशन कर रहा हैं। यह बिज़नेसमैन किसी कारोबार या व्यवसाय से नहीं बल्कि कई बच्चियों की पढ़ाई का जिम्मा उठा रहे हैं। हम आपको गुजरात के मशहूर हीरा कारोबारी लवजी बादशाह के बारे में बता रहे हैं। इनकी तारीफ़ खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी करते हैं। हीरा कारोबारी लवजी बादशाह ने इसी साल जून के महीने में गरीब बच्चियों की शिक्षा का जिम्मा उठाते हुए 200 करोड़ रुपए के बांड बांटे थे।

यह भी पढ़े: VIDEO : शाहपुरा हादसे में मृतकों की संख्या बढ़कर 14 हुई, कई लोग गंभीर रूप से घायल

 इस पैसे के जरिए इन बच्चियों की अच्छी हायर एजुकेशन मिल सके, इसके लिए 10,000 बच्चियों को चुना गया है। बिल्डर और हीरा कारोबार में अच्छी खासी पकड़ बना चुके पाटीदार समुदाय से ताल्लुक रखने वाले लवजी बताते हैं कि हमारे समुदाय (पाटीदार समुदाय) में लड़की का जन्म होने से पहले ही उसकी पेट में हत्या कर दी जाती है। लवजी बताते हैं कि भ्रूण हत्या रोकने और पीएम मोदी के 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' अभियान से मुझे प्रेरणा मिली। वो बताते हैं कि इसी अभियान से प्रेरणा लेते हुए मैंने इस साल भी गरीब परिवारों की 10,000 बच्चियों के लिए 200 करोड़ रुपए का बांड दिया था।

साल 2016 भी लवजी एक ऐसे ही कार्यक्रम में 10 हजार बच्चियों की शिक्षा के लिए 200 करोड़ रुपए के बांड जारी कर चुके हैं। लवजी का कहना हैं की अवैध एबॉर्शन को रोकने के लिए जागरुकता फैलाने के लिए मैंने गरीब परिवार की हर दूसरी लड़की की पढ़ाई और शादी के खर्च के लिए यह योजना तैयार की। वो बताते हैं कि 'Badshah Sukanya Bond' योजना के तहत लड़की जब 20 साल की हो जाएगी, यानि जिस दिन वो अपना 20वां Birthday मनाएगी, उसे पूरे 2 लाख दिए जाएंगे।

यह भी पढ़े: इस युवक की ट्रेफिक पुलिस ने जमकर की पिटाई, देखे वीडियो

ये पैसा उसकी पढ़ाई और शादी के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। उनका कहना हैं की राजनीति से इसका कोई लेना देना नहीं है, महिलाएं मां दुर्गा का अवतार है और पेट में ही उसकी हत्या कर देना सबसे बड़ा पाप है। लवजी बादशाह आने वाले साल में दोबारा ऐसा ही कार्यक्रम करने की तैयारी में है। लवजी बादशाह अगले साल भी राजकोट और अहमदाबाद में अप्रैल के महीने में ऐसे कार्यक्रम का आयोजन करने की योजना बना रहे हैं। लवजी का कहना है कि मेरी तरफ जो बन पड़ेगा मैं हमेशा उनके लिये करता रहूंगा। 

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !

More From national

loading...
Trending Now
Recommended