loading...
एलेन बॉर्डर मेडल: लगातार दूसरी बार सर्वश्रेष्ठ ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर बने डेविड वॉर्नर टीम इंडिया में चयन बहुत बड़ी ख़ुशी बात, फिर भी निराश हैं परवेज रसूल, जानिए क्यों? भाजपा ने किया 'डिजी युवा' अभियान का शुभारंभ कश्मीर में आतंकी ठिकानों का भंडाफोड़ दिल्ली के लिए शुरू हुआ शाहरुख खान का रेल सफर भतीजे की गला रेत कर हत्या राष्ट्रपति ने किया करौली के सोनू का सम्मान मेरी एक बेहद यादगार गजल नक्श लायलपुरी ने लिखी थी: लता मंगेशकर गेंहू उपार्जन में गड़बड़ी करने वालों पर करें कड़ी कार्रवाई : शिवराज मिश्रित मार्शल आर्ट्स लीग से जुड़े टाइगर श्रॉफ सोशल मीडिया पर छा गए अमिताभ बच्चन प्रधानमंत्री ने 25 बच्चों को वीरता पुरस्कार से सम्मानित किया किंग्स इलेवन पंजाब के रणनीतिकार होंगे सहवाग गोरखपुर: रेलवे स्टेशन उड़ाने की धमकी से मचा हड़कंप भाजपा को उत्तर प्रदेश में मिलेगा दो-तिहाई बहुमत : अमित शाह सलमान के बरी होने पर डेजी ने जताई ख़ुशी देश और समाज के लिए कार्य करें स्वयंसेवक : मोहन भागवत यूपी चुनाव: अखिलेश-राहुल मिलकर करेंगे 14 रैलियां दहेज के लिए विवाहिता की गला दबा कर हत्या टीम इंडिया के खिलाफ आक्रामक अंदाज में खेलना होगा: स्मिथ
खूबसूरत आँखों पर लगे चश्मे को इस तरह हटाये, आजमाए ये तरीके
sanjeevnitoday.com | Friday, December 2, 2016 | 08:45:56 AM
1 of 1

नई दिल्ली। टीवी देखने का बहुत शौक है या ऑफिस में पूरा दिन कम्‍प्‍यूटर स्‍क्रीन देखकर निकलता है। ऐसे में आपको भी डर है कि कहीं चश्‍मा न लग जाए। आइए आपके इस डर को दूर करने के कुछ उपाय बताते हैं। आपको करना सिर्फ इतना होगा कि नीचे बताई सभी बातों को ध्‍यान में रखिए। फिर देखिए, आपकी खूबसूरत आंखों पर कभी चश्‍मा नहीं चढ़ेगा।

1 . आपको भी आंखों में जलन, कम दिखना, आंखों में जाले से बनना जैसी दिक्‍कतें होने लगी हैं। हां, तो रोजाना मुंह में पानी को भरकर आंखों पर पानी की छींटे मारिए। ऐसा आपको दिन में करीब 25 से 50 बार करना है। इसके बाद डॉक्‍टर से चेकअप कराना बिल्‍कुल मत भूलें।  

2 . आंखों का मेकअप करते समय सावधानी जरूर बरतें। काजल या लाइनर वगैरह को तौलिए से रगड़ कर न छुड़ाएं। इसके अलावा किसी भी ड्रॉप या दवा को डॉक्‍टर से बिना पूछे आंखों में न डालें। 

3 . आंखों में जलन हो रही हो, या धूप से आए हों तो बर्फ के पानी की पट्टियां आंखों पर रखें। 

4 . इसके अलावा आंखों को फ्रेश रखने के लिए खीरे के रस में भिगोकर रुई के फोए को फ्रिज में रख लें। दोपहर को सोते समय इसको आंखों पर रखें। ऐसा न कर पाने पर गुलाबजल से भीगे रुई के फोए को आंखों पर रखें। 
5 . सुबह ऑफिस जाने से पहले अगर आप भी टी-बैग्‍स का इस्‍तेमाल करते हैं तो इस्‍तेमाल के बाद इनको फ्रिज में रख दें। शाम को ऑफिस से लौटने के बाद इन टी-बैग्‍स को आंखों पर रखें। इससे थकी आंखों को आराम मिलेगा। इसके साथ ही आंखों की सूजन भी चली जाएगी। 

6 . धूप में निकलने से पहले सन ग्‍लासेस का इस्‍तेमाल करना न भूलें। 

7 . खाने में विटामिन ए और सी भरपूर मात्रा में लें। इसके अलावा हरे पत्‍ते वाली सब्‍िजयां, टमाटर, चिकन और दूध से बनी चीजों को भी जरूर खाने में शामिल करें। 

8 . रात में सोते समय पैरों के तलवों पर सरसों के तेल की मालिश करके सोएं। 

9 . सुबह उठकर नंगे पैर हरी घास पर चलें। इसके इतर रोजाना अनुलोम-विलोम प्राणायम करें। 

10 . अब एक काम करें। एक चने के दाने के बराबर फिटकरी को सेंक लें। इसमें सौ ग्राम गुलाब जल डालें। रोज रात में सोते समय इस बनाए हुए गुलाब जल की चार से पांच बूंद आंखों में डालें। 

11 . पैर के तलवों में घी की मालिश करें। ऐसा करने से चश्‍मे का नंबर कम हो जाता है। 


12 . आंवले के पानी से आंखें धोएं। इसके अलावा गुलाब जल डालने से भी आंखें अच्‍छी होती हैं। इसके अलावा आप एक काम और कर सकते हैं कि बादाम की गिरी, बड़ी सौंफ और मिश्री तीनों को बराबर क्‍वांटिटी में लें। इस मिश्रण को रोज एक गिलास दूध के साथ रात को सोते समय लें। 

13 . रात को आठ बादाम भिगोकर सुबह इनको पीसकर पानी में मिलाकर पीजिए। 

14 . गाय के घी से रोज कनपटी पर हल्‍के हाथ से मालिश करें। ऐसा करने से आंखों की रोशनी बढ़ती है। इसके अलावा रोज अरण्‍डी का तेल या शहद आंखों में डालने से आंखों की सफेदी बढ़ती है। 

15 . नींबू और गुलाबजल को समान क्‍वांटिटी में मिलाएं। इसको एक-एक घंटे के अंतर आंखों में डालें। इससे आंखों को ठंडक मिलेगी। 

यह भी पढ़े : 3 तलाक के विरोध में जज को लिख डाला खून से खत

यह भी पढ़े : पर्दा प्रथा ! भारत में इस तरह शुरुआत हुई पर्दा प्रथा की, बड़ी दिलचस्प है वजह

यह भी पढ़े: इस गांव में सुनसान पड़े है सभी बैंक और ATM, जानिए वजह

यह भी पढ़े : ताज़ा और रोचक ख़बरों से जुड़े रहने के लिए डाउनलोड करें हमारा एंड्राइड न्यूज़ ऍप



FROM AROUND THE WEB

0 comments

Most Read
Latest News
© 2015 sanjeevni today, Jaipur. All Rights Reserved.