संजीवनी टुडे

दिन में तीन बार करें ये काम, पुरुष और महिला दोनों के लिए बेहद फायदेमंद

संजीवनी टुडे 05-01-2020 04:40:00

स्वस्थ बने रहने के लिए दिन में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पीना जरूरी है। गर्म पानी हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद हैं। इसके हेल्थ बेनिफिट्स इतने है कि गर्म पानी पीने पर आपको मजबूर कर देंगे।


डेस्क। ये तो आप सब जानते ही हैं की पानी हमारे लिए कितना फायदेमंद होता हैं। स्वस्थ बने रहने के लिए दिन में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पीना जरूरी है। गर्म पानी हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद हैं। इसके हेल्थ बेनिफिट्स इतने है कि गर्म पानी पीने पर आपको मजबूर कर देंगे। लेकिन यदि आप दिन में तीन बार गर्म पानी पीने की आदत आसानी से डाल सकते हैं तो आपको कभी डॉक्टर्स के पास नहीं जाना पड़ेगा।

 ये खबर भी पढ़े:  तिल देखने में हैं छोटा लेकिन ठंड के दिनों में खाने से होते हैं ये कमाल के बड़े फायदे

lifestyle

गर्म पानी पीने के फायदे 

-सॉफ्ट ड्रिंक की जगह गुनगुना पानी या नींबू पानी पीने से आपका एनर्जी लेवल बढ़ेगा और डायजेस्टिव सिस्टम भी सही रहेगा। 

- गर्म पानी जोड़ों को चिकना बनाता है और जोड़ों का दर्द भी कम करता है। गर्म पानी आपको गले की जकड़न और जुकाम में भी आराम देता है।

lifestyle

-गर्म पानी पीने से आपका गला भी ठीक हो जाता है। इसके सेवन से आपको आराम मिलता है।

-गर्म पानी आपके बढ़ते हुए लगातार वजन को कम करने में मददगार साबित होता है। अगर आप तेजी से वजन घटाना चाहते हैं। तो आप गर्म पानी में शहद और नींबू मिलाकर लगातार तीन महीने तक पीएं। आपको यकीनन इसक फर्क महसूस होगा। इसी के साथ आप चाहें तो खाना खाने के बाद आप एक कप गर्म पानी पीना शुरू कर दें। 

lifestyle

-गर्म पानी में काली-मिर्च, नमक और नींबू का रस मिलाकर पीने से भूख लगनी शुरू हो जाती है। साथ ही इससे जोड़ों के दर्द की समस्या भी दूर होती है।

-गर्म पानी नर्वस सिस्टम में जमा फैट को बाहर निकालती है। साथ ही इससे ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है, जिससे तनाव दूर होता है और आप डिप्रेशन से बचे रहते हैं।

lifestyle

-लड़कियों के पीरियड्स का दर्द आपके सारे कामों में ब्रेक लगा देता है। इस दौरान गर्म पानी पीना किसी रामबाण से कम नहीं होता है. इस दौरान गर्म पानी पीने से पेट की सिकाई भी होती है। वहीं गर्म पानी बॉडी को डिटॉक्स करने में भी मददगार साबित होती है। ये शरीर की सारी अशुद्दियां को आसानी से साफ कर देता है। 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From lifestyle

Trending Now
Recommended