'संयोग और वियोग' दोनों ही प्रकृति के धर्म रक्तदान के बराबर काेई दान नहीं है रघुवर दास के काल में चरमरा गई है स्वास्थ्य सुविधा निशुल्क चिकित्सा शिविर में स्कूली बच्चो का स्वास्थ्य जांचा सांसद राजेश रंजन ने कहा- शिक्षा और स्वास्थ्य का राष्ट्रीयकरण होना जरूरी खंडहर घोषित हो चुकी आवासीय बिल्डिंग से मोह नहीं त्याग कर पा रहे हैं स्वास्थ्य कर्मी अनुसूचितजाति कल्याण परिषद तहसील ठियोग ने मधान क्षेत्र की उपेक्षा पर जताई नाराजगी 12 घंटे के दौरान अस्पताल में मचा दो बार बवाल, स्वास्थ्य कर्मियों में गहराया रोष 3rd ODI: इंदौर में कंगारुओं के सामने विराट सेना की निगाहे सीरीज जीत के चौके पर अपने एक्स BF रणवीर से इस अंदाज में मिली अनुष्का, देखे फोटो हर साल 1000 खिलाडिय़ों को 5-5 लाख रुपए देने की घोषणा: खेल मंत्री प्रो कबड्डी लीग 2017: बंगाल ने बेंगलुरु बुल्स को हराया ऑस्ट्रेलिया हॉकी लीग: भारत की पुरुष और महिला 'ए' टीम हुई रवाना कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला का दाऊद को लेकर बड़ा बयान इस नए प्रोजेक्ट के लिए पत्नी संग जयपुर पहुंचे संजय दत्त, देखे फोटो शहंशापुरः पीएम ने स्वच्छता अभियान में लिया हिस्सा तीसरे वनडे के लिए वार्नर ने AUS के बल्लेबाजों को दिया मूल मंत्र Box office: दो दिन के भीतर ही फिल्म 'जय लव कुश' हुई हिट, कमाए 60 करोड़ पूर्व सेवादार गुरूदास का बडा खुलासा, गुरमीत को ब्लू फिल्म देखने का था शौक टीम में बल्लेबाजी क्रम को लेकर नहीं हूं चिंतित: रहाणे
सर्दी में रोज खाएं ड्राय-फ्रूट्स, दूर रहेगी हार्ट अटैक जैसी कई बीमारियां
sanjeevnitoday.com | Wednesday, November 30, 2016 | 01:21:10 PM
1 of 1

नई दिल्ली। अक्सर हम डॉक्टर्स और हेल्थ डाइटीशियन से सुनते आएं हैं कि यदि हम रोजाना सुबह ड्रॉय फ्रूट्स खाएं तो न सिर्फ कई गंभीर बीमारियां दूर रहेंगी बल्कि स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है। ड्राय फ्रूट्स लंबे समय के लिए बेहद फायदेमंद होता है। कई अध्ययनों में पाया गया है कि रोजाना इसका सेवन करने वाले व्यक्ति के ब्रेन फंक्शन बेहतर होता है। साथ ही अल्जाइमर जैसे कई बीमारियों का खतरा नहीं होता है। यहां तक कि हॉर्वर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा करीब एक लाख लोगों पर की गई स्टडी में यह पाया गया है कि ड्राय फ्रूट्स को रोजाना डाइट में शामिल करने से उम्र भी बढ़ती है। आइए जानते हैं कि ड्राय फ्रूट्स आखिर किन-किन समस्याओं को दूर करता है और क्या मिलते हैं फायदे। 


कब और कितना खाएं ड्राय फ्रूट्स


वैसे तो ड्राय फ्रूट्स कैसे भी खाएं, फायदा ही करेंगे। लेकिन यदि रोजाना खाते हैं तो इसे एक नियमित रूप से सीमित मात्रा में और दिन में समयानुसार खाना चाहिए। ड्राय फ्रूट्स के कुछ कॉम्बिनेशन के साथ खाने से ज्यादा फायदेमंद होता है। न्यूट्रीशन एक्सपर्ट की राय मानी जाए तो रोजाना 4 नट्स-ड्राय फ्रूट का कॉम्बिनेशन को खाना चाहिए। उदाहरण के रूप में यदि इस कॉम्बिनेशन में सुबह रोज रात को भिगोई हुई 4 बादाम, एक अखरोट, डेढ़ छोटा चम्मच खसखस और एक अंजीर शामिल हैं। यानि एक मुट्ठी ड्राय फ्रूट्स खाने से बॉडी को टोटल हेल्थ बेनिफिट्स मिलेंगे।


बादाम के फायदे


बादाम में मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड्स होते हैं। ये बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम कर हार्ट हेल्दी रखने में मदद करते हैं। बादाम खाने से ब्लड में अल्फा टोकोफेरॉल की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे बीपी कंट्रोल करने में मदद मिलती है। बादाम में एंटीऑक्सीडेंट्स की पर्याप्त मात्रा होती है। ये बढ़ती उम्र का असर कम करने और स्किन को हेल्दी रखने में मदद करते हैं।


किस अन्य ड्राय फ्रूट्स खाने से मिलते हैं फायदे...

अखरोट

अखरोट में भरपूर मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है, जो ब्रेन को हेल्दी रखने में मदद करता है।इसमें विटामिन-ई की पर्याप्त मात्रा होती है, जो स्किन और बालों को हेल्दी रखने में मदद करता है। अखरोट खाने से बॉडी की इम्यूनिटी बढ़ती है। इससे इन्फेक्शन से बचाव होता है और बीमारियों का खतरा टलता है।


खसखस

खसखस में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम होता है, जो बढ़ती उम्र में भी हड्डियां मजबूत रखने में मदद करता है। खसखस फाइबर का बहुत अच्छा सोर्स है। इसे खाने से डाइजेशन सुधरता है और कब्ज की प्रॉब्लम नहीं होती।

अंजीर


एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर अंजीर कैंसर का खतरा टालने में मदद करता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में आयरन होता है। इसलिए इसे खाने से एनीमिया की प्रॉब्लम नहीं होती।

यह भी पढ़े: रातों रात करोड़पति बना यह गांव... जानिए इसकी वजह!

यह भी पढ़े: ये है दुनिया के सबसे पेचीदा 21 तथ्य जिनका जानना बेहद जरुरी... पढ़े एक बार

यह भी पढ़े:सपने में भी कांपता था अकबर इस भारतीय योद्धा के नाम से ...

यह भी पढ़े : ताज़ा और रोचक ख़बरों से जुड़े रहने के लिए डाउनलोड करें हमारा एंड्राइड न्यूज़ ऍप

यह भी पढ़े: दुनिया के सबसे ठंडे महाद्वीप में पानी नहीं बल्कि बहता है खून, छिपे हैं कई राज



FROM AROUND THE WEB

0 comments

© 2015 sanjeevni today, Jaipur. All Rights Reserved.