HOCKEY: इंग्लैंड भी नही रोक सका भारत का विजयी अभियान, 5-3 से परास्त BIRTHDAY PARTY: स्टनिंग लुक में नजर आई नव्या पिस्टल दिखाकर महिला से मारपीट और गैंगरेप पर्रिकर ने मॉरीशस को पूर्ण सहयोग का दिया आश्वासन ऐसा क्या कारण था जो कटप्पा ने बाहुबली को मारा तेलंगाना में करीब 82 लाख रूपये के नए नोट जब्त पंजाब: बेरवाला गांव के जंगल में मिली मिसाइल,मचा हड़कंम एयर इंडिया फंसे यात्रियों को निकालने के लिए आज रात दो उड़ानें करेगी संचालित नहीं मिली एम्बुलेंस, मजबूरन हाथ रिक्शे से लाना पड़ा शव life Ok शो ‘बहू हमारी रजनीकांत’ बंद नहीं होगा भारत को तीन साल में मिलेगी राफेल लड़ाकू विमानों की पहली खेप: वायुसेनाध्यक्ष खेल मंत्री ने सोनीपत में नए कुश्ती हाल का उद्घाटन किया.. नोटबंदी भ्रष्टाचार ख़त्म करने का अचूक हथियार: मोदी खरीददारी करने गयी महिला से छेड़छाड़, आरोपी फरार तेंदुए की कीमती खाल की तस्करी के आरोप में एक गिरफ्तार गुरदासपुर के छावनी इलाके में तलाशी अभियान 'ओके जानू' 13 जनवरी, 2017 को सिल्वर स्क्रीन पर होगी रिलीज स्पेशल टीम ने कुख्यात सूरज गिरोह के 9 गुर्गों को किया गिरफ्तार जम्मू कश्मीर में ले घूमने का मजा, सुरक्षा की चिंता न करें : महबूबा युवक का कुचला हुआ शव मिला, हत्या की आशंका
सर्दी में रोज खाएं ड्राय-फ्रूट्स, दूर रहेगी हार्ट अटैक जैसी कई बीमारियां
sanjeevnitoday.com | Wednesday, November 30, 2016 | 01:21:10 PM
1 of 1

नई दिल्ली। अक्सर हम डॉक्टर्स और हेल्थ डाइटीशियन से सुनते आएं हैं कि यदि हम रोजाना सुबह ड्रॉय फ्रूट्स खाएं तो न सिर्फ कई गंभीर बीमारियां दूर रहेंगी बल्कि स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है। ड्राय फ्रूट्स लंबे समय के लिए बेहद फायदेमंद होता है। कई अध्ययनों में पाया गया है कि रोजाना इसका सेवन करने वाले व्यक्ति के ब्रेन फंक्शन बेहतर होता है। साथ ही अल्जाइमर जैसे कई बीमारियों का खतरा नहीं होता है। यहां तक कि हॉर्वर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा करीब एक लाख लोगों पर की गई स्टडी में यह पाया गया है कि ड्राय फ्रूट्स को रोजाना डाइट में शामिल करने से उम्र भी बढ़ती है। आइए जानते हैं कि ड्राय फ्रूट्स आखिर किन-किन समस्याओं को दूर करता है और क्या मिलते हैं फायदे। 


कब और कितना खाएं ड्राय फ्रूट्स


वैसे तो ड्राय फ्रूट्स कैसे भी खाएं, फायदा ही करेंगे। लेकिन यदि रोजाना खाते हैं तो इसे एक नियमित रूप से सीमित मात्रा में और दिन में समयानुसार खाना चाहिए। ड्राय फ्रूट्स के कुछ कॉम्बिनेशन के साथ खाने से ज्यादा फायदेमंद होता है। न्यूट्रीशन एक्सपर्ट की राय मानी जाए तो रोजाना 4 नट्स-ड्राय फ्रूट का कॉम्बिनेशन को खाना चाहिए। उदाहरण के रूप में यदि इस कॉम्बिनेशन में सुबह रोज रात को भिगोई हुई 4 बादाम, एक अखरोट, डेढ़ छोटा चम्मच खसखस और एक अंजीर शामिल हैं। यानि एक मुट्ठी ड्राय फ्रूट्स खाने से बॉडी को टोटल हेल्थ बेनिफिट्स मिलेंगे।


बादाम के फायदे


बादाम में मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड्स होते हैं। ये बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम कर हार्ट हेल्दी रखने में मदद करते हैं। बादाम खाने से ब्लड में अल्फा टोकोफेरॉल की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे बीपी कंट्रोल करने में मदद मिलती है। बादाम में एंटीऑक्सीडेंट्स की पर्याप्त मात्रा होती है। ये बढ़ती उम्र का असर कम करने और स्किन को हेल्दी रखने में मदद करते हैं।


किस अन्य ड्राय फ्रूट्स खाने से मिलते हैं फायदे...

अखरोट

अखरोट में भरपूर मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है, जो ब्रेन को हेल्दी रखने में मदद करता है।इसमें विटामिन-ई की पर्याप्त मात्रा होती है, जो स्किन और बालों को हेल्दी रखने में मदद करता है। अखरोट खाने से बॉडी की इम्यूनिटी बढ़ती है। इससे इन्फेक्शन से बचाव होता है और बीमारियों का खतरा टलता है।


खसखस

खसखस में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम होता है, जो बढ़ती उम्र में भी हड्डियां मजबूत रखने में मदद करता है। खसखस फाइबर का बहुत अच्छा सोर्स है। इसे खाने से डाइजेशन सुधरता है और कब्ज की प्रॉब्लम नहीं होती।

अंजीर


एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर अंजीर कैंसर का खतरा टालने में मदद करता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में आयरन होता है। इसलिए इसे खाने से एनीमिया की प्रॉब्लम नहीं होती।

यह भी पढ़े: रातों रात करोड़पति बना यह गांव... जानिए इसकी वजह!

यह भी पढ़े: ये है दुनिया के सबसे पेचीदा 21 तथ्य जिनका जानना बेहद जरुरी... पढ़े एक बार

यह भी पढ़े:सपने में भी कांपता था अकबर इस भारतीय योद्धा के नाम से ...

यह भी पढ़े : ताज़ा और रोचक ख़बरों से जुड़े रहने के लिए डाउनलोड करें हमारा एंड्राइड न्यूज़ ऍप

यह भी पढ़े: दुनिया के सबसे ठंडे महाद्वीप में पानी नहीं बल्कि बहता है खून, छिपे हैं कई राज



0 comments

Most Read
Latest News
© 2015 sanjeevni today, Jaipur. All Rights Reserved.