देश और दुनिया के इतिहास में 28 जुलाई की महत्वपूर्ण घटनाएं जानिए खीरे के स्वास्थ्यवर्द्धक और सौन्दर्यवर्द्धक गुण किशमिश स्वास्थ्य के लिए बड़ी ही लाभदायक लगातार ब्रैड के सेवन से स्वास्थ्य के लिए हानिकारक इस तरह करे प्याज का सेवन, होंगे अनेक फायदे रोजाना खाली पेट लहसुन खाने के फायदे जान दंग रह जाएंगे आप... अपहरण के बाद पांच लाख रुपये की फिरौती मांगी अवैध शराब सहित तीन आरोपी गिरफ्तार स्वाइन फ्लू की दस्तक से हिल गया स्वास्थ्य विभाग व्यापार और घर में भी धर्म का पालन करना जरूरी मातृत्व एवं शिशु स्वास्थ्य के प्रति लोगों को जागरुक करने की जरुरत बच्चों के स्वास्थ्य की जांच करेगी मोबाइल हेल्थ टीम डॉ.पीके शर्मा ने कहा- स्वास्थ्य की तरह मिट्टी की जांच भी करवानी जरूरी प्रतापगढ़ जिले के कल्पेश राज सोनी को मिला ग्लोबल बिजनेस लीडरशिप अवार्ड राहुल जौहरी को एसजीएम से बाहर करने पर बीसीसीआई पदाधिकारियों को नोटिस SSC CGL 2017 के Admit Card जारी PM मोदी ने भारतीय महिला टीम से की मुलाकात, कहा- 125 करोड़ भारतीयों ने उठाया हार का बोझ ससुराल वालों की प्रताड़ना से परेशान युवक ने खाया जहर, मौत सभी पाठ्यपुस्तकें राज्य के SIRT द्वारा तैयार पाठ्यक्रम के अनुरूप हो: वासुदेव देवनानी सस्ते फ्लैट का झांसा देकर करोड़ों की ठगी करने वाला एक ग‌िरफ्तार
सर्दी में रोज खाएं ड्राय-फ्रूट्स, दूर रहेगी हार्ट अटैक जैसी कई बीमारियां
sanjeevnitoday.com | Wednesday, November 30, 2016 | 01:21:10 PM
1 of 1

नई दिल्ली। अक्सर हम डॉक्टर्स और हेल्थ डाइटीशियन से सुनते आएं हैं कि यदि हम रोजाना सुबह ड्रॉय फ्रूट्स खाएं तो न सिर्फ कई गंभीर बीमारियां दूर रहेंगी बल्कि स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है। ड्राय फ्रूट्स लंबे समय के लिए बेहद फायदेमंद होता है। कई अध्ययनों में पाया गया है कि रोजाना इसका सेवन करने वाले व्यक्ति के ब्रेन फंक्शन बेहतर होता है। साथ ही अल्जाइमर जैसे कई बीमारियों का खतरा नहीं होता है। यहां तक कि हॉर्वर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा करीब एक लाख लोगों पर की गई स्टडी में यह पाया गया है कि ड्राय फ्रूट्स को रोजाना डाइट में शामिल करने से उम्र भी बढ़ती है। आइए जानते हैं कि ड्राय फ्रूट्स आखिर किन-किन समस्याओं को दूर करता है और क्या मिलते हैं फायदे। 


कब और कितना खाएं ड्राय फ्रूट्स


वैसे तो ड्राय फ्रूट्स कैसे भी खाएं, फायदा ही करेंगे। लेकिन यदि रोजाना खाते हैं तो इसे एक नियमित रूप से सीमित मात्रा में और दिन में समयानुसार खाना चाहिए। ड्राय फ्रूट्स के कुछ कॉम्बिनेशन के साथ खाने से ज्यादा फायदेमंद होता है। न्यूट्रीशन एक्सपर्ट की राय मानी जाए तो रोजाना 4 नट्स-ड्राय फ्रूट का कॉम्बिनेशन को खाना चाहिए। उदाहरण के रूप में यदि इस कॉम्बिनेशन में सुबह रोज रात को भिगोई हुई 4 बादाम, एक अखरोट, डेढ़ छोटा चम्मच खसखस और एक अंजीर शामिल हैं। यानि एक मुट्ठी ड्राय फ्रूट्स खाने से बॉडी को टोटल हेल्थ बेनिफिट्स मिलेंगे।


बादाम के फायदे


बादाम में मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड्स होते हैं। ये बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम कर हार्ट हेल्दी रखने में मदद करते हैं। बादाम खाने से ब्लड में अल्फा टोकोफेरॉल की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे बीपी कंट्रोल करने में मदद मिलती है। बादाम में एंटीऑक्सीडेंट्स की पर्याप्त मात्रा होती है। ये बढ़ती उम्र का असर कम करने और स्किन को हेल्दी रखने में मदद करते हैं।


किस अन्य ड्राय फ्रूट्स खाने से मिलते हैं फायदे...

अखरोट

अखरोट में भरपूर मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है, जो ब्रेन को हेल्दी रखने में मदद करता है।इसमें विटामिन-ई की पर्याप्त मात्रा होती है, जो स्किन और बालों को हेल्दी रखने में मदद करता है। अखरोट खाने से बॉडी की इम्यूनिटी बढ़ती है। इससे इन्फेक्शन से बचाव होता है और बीमारियों का खतरा टलता है।


खसखस

खसखस में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम होता है, जो बढ़ती उम्र में भी हड्डियां मजबूत रखने में मदद करता है। खसखस फाइबर का बहुत अच्छा सोर्स है। इसे खाने से डाइजेशन सुधरता है और कब्ज की प्रॉब्लम नहीं होती।

अंजीर


एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर अंजीर कैंसर का खतरा टालने में मदद करता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में आयरन होता है। इसलिए इसे खाने से एनीमिया की प्रॉब्लम नहीं होती।

यह भी पढ़े: रातों रात करोड़पति बना यह गांव... जानिए इसकी वजह!

यह भी पढ़े: ये है दुनिया के सबसे पेचीदा 21 तथ्य जिनका जानना बेहद जरुरी... पढ़े एक बार

यह भी पढ़े:सपने में भी कांपता था अकबर इस भारतीय योद्धा के नाम से ...

यह भी पढ़े : ताज़ा और रोचक ख़बरों से जुड़े रहने के लिए डाउनलोड करें हमारा एंड्राइड न्यूज़ ऍप

यह भी पढ़े: दुनिया के सबसे ठंडे महाद्वीप में पानी नहीं बल्कि बहता है खून, छिपे हैं कई राज



FROM AROUND THE WEB

0 comments

© 2015 sanjeevni today, Jaipur. All Rights Reserved.