संजीवनी टुडे

News

पाचन तंत्र को स्‍वस्‍थ बनाते है ये फूड्स

Sanjeevni Today 18-06-2017 23:32:34

इन सारे फूड को अपने रोजमर्रा के खाने में शामिल करके आप अपने पाचन तंत्र को स्‍वस्‍थ बनाये रह सकते हैं।

मक्‍का
इसमें करीब 4 प्रतिशत तक फाइबर होता है इसलिए इसका सेवन जरूर करें। इन दिनों भुट्टा खूब मिल रहा है इसलिए मौसम के इस स्‍वादिष्‍ट फल के सेवन का कोई मौका ना जाने दें।

दालें
आपके खाने में सभी तरह की दालों और राजमा आदि का होना फाइबर का अच्‍छा स्रोत है। आप अंकुरित दालों के स्‍प्राउट्स भी खा सकते हैं।

फल
फलों का सेवन वैसे भी हर तरह से लाभदायक होता है। अमरूद में पर्याप्‍त मात्रा में फाइबर मिलता है, ऐसे ही सेब और नाशपाती भी फायदेमंद हैं इन्‍हें दिलके सहित खायें।

रेशे वाली सब्‍जियां
मौसमी और रेशेदार सब्‍जियों में भी फाइबर भरपूर होता है, इन्‍हें जरूर खाना चाहिए। आप वेजिटेबल सूप और सलाद भी खा सकते हैं।

ब्राउन ब्रेड
गेंहू से बनी ब्राउन ब्रेड और पास्‍ता में फाइबर काफी होता है इसे आप अपने ब्रेकफास्‍ट का हिस्‍सा बना सकते हैं।

सूखे मेवे
ये भी काफी लाभदायक होते हैं आप इन्‍हें ऐसे ही या दूध, दही और मिठाई में मिला कर खा सकते हैं।

गेंहू का आटा
ये ऐसा खाद्य है जो लगभग सबके रुटीन का हिस्‍सा है। मैदे की जगह गेंहू के आटे को ही ज्‍यादा इस्‍तेमाल करें और दाल सब्‍जी के साथ चपाती खायें।

ब्राउन राइस
अगर आपको चावल खाना पसंद है पर फैट या दूसरी समस्‍याओं की वजह से नहीं खा पाते तो बेहतर होगा कि अपने खाने में ब्राउन राइस का प्रयोग करना शुरू कर दें। ये सेहत मंद और फाइबर से भरपूर है।

मटर
ये स्‍वादिस्‍ट फूड चाहें कच्‍चा खायें या उबाल कर या सब्‍जी या चावल में डाल कर स्‍वाद और सेहत दोनों मिलेंगे। एक कप मटर के दानों में 16.3 ग्राम तक फाइबर मिलता है।

ओटमील
ये एक आदर्श ब्रेकफास्‍ट है जो आपको दिनभर फिट और तरोताजा बनाये रखता है। एक विशेष प्रकार का फाइबर जो बीटा ग्‍लूकन कहलाता है ओट्स में भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। इसके साथ ही ओट्स के सेवन से कोलोस्‍ट्राल लेबल कम होता है और इम्‍युनिटी भी बढ़ती है।

Watch Video

More From lifestyle

Recommended