संजीवनी टुडे

News

इन मछलियों को खाना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक

Sanjeevni Today 14-08-2017 04:41:58

हेल्थ डेस्क- आमतौर पर यही सुनने को मिलता है कि मछली खाना आपके लिए कितना फायदेमंद होता हैं। मछली में सैचुरेटेड फैट प्रोटीन, विटामिन और ओमेगा-3 फैटी एसिड की काफी अच्छी मात्रा होती है। जिसकी वजह से पूरे विश्व में लोग मछलियां खाते हैं। काफी लोगों को इस बारे में जानकारी नहीं हैं कि कुछ ऐसी मछलियां भी होती हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होती हैं। चलिए जानते हैं ऐसी ही कुछ मछलियों के बारे में जिन्हे खाना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।

सालमन
मछली खाने वाले लोगों को यह अच्छे से पता ही होगा कि सालमन मछली मिलना कितना मुश्किल होता है और ज्यादातर जो मिलती हैं वो अच्छी नहीं होती हैं। ये आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होती हैं। ऐसा कहा जाता है कि सालमन में ओमेगा-3 काफी कम मात्रा में होता है और इसमें टॉक्सिन अत्यधिक मात्रा में पाए जाते हैं। जो हमारे शरीर के लिए नुकसान दायक हैं और इम्यून सिस्टम को भी कमजोर करते हैं। 

यह भी पढ़े: ये लड़की जिस सामान को छू लेती है उसमे लग जाती है आग

तिलापिया
तिलापिया में ओमेगा-6 फैटी एसिड और ओमेगा-3 फैटी एसिड का बहुत कम मात्रा में पाया जाता है। जिसकी वजह से आपके शरीर में सूजन भी हो सकती है। आमतौर पर ओमेगा-3 फैटी एसिड हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद हो सकता हैं लेकिन विशेषज्ञों का कहना हैं की तिलापिया में कम ओमेगा-3 के कारण यह हानिकारक है, इसकी वजह से लोगों को गठिया, दिल और अस्थमा जैसी बीमारी हो सकती है। 

क्रैब
आपने सुना होगा कि क्रैब में विटामिन B12, प्रोटीन और विटामिन की भरपूर मात्रा पाई जाती है। अगर इसे आपने ज्यादा खा लिया तो ये आपके शरीर में सोडियम और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है। जिसकी वजह से आपको दिल की बीमारी होने की संभावना बढ़ जाती है। 

कैटफिश
मांसाहारी लोगों का मानना है कैटफिश का स्वाद बाकि किसी भी मीट से ज्यादा अच्छा होता है। लेकिन हम आपको बतादें कि कैटफिश में एक तरह का तेल पाया जाता है। जिसमें ओमेगा-3 की मात्रा जरूरत से ज्यादा होती है। जो की उन लोगों के लिए काफी नुकसानदायक है जो दिल से जुड़ी बीमारयों से जूझ रहे हैं। 

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188

Watch Video

More From lifestyle

Recommended