संजीवनी टुडे

News

एलोवेरा शरीर के लिए अहम्, मौजूद है कई औषधीय लक्षण

संजीवनी टुडे 01-12-2016 21:17:08

Aloe vera body ego has many medicinal symptoms

नई दिल्ली। शरीर के लिए एलोवेरा एक बहुत ही लाभदायक पौधा है जिसमे काफी बहुत ही ज्यादा मात्रा में औषधीय लक्षण पाये जाते है। इसमें पौषक तत्व भी पायें जाते है। जैसे- विटामिन, कैल्शियम, पोटैशियम और मैग्नीशियम आदि पाये जाते है। एलोवेरा खासकर त्वचा के लिये बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है। एलोवेरा को हम अलग अलग प्रकार से इसका उपयोग कर सकते है। जैसे- एलोवेरा जेल, एलोवेरा क्रीम, एलोवेरा हेयर कंडीशनर, एलोवेरा जूस आदि। एलोवेरा का इस्तेमाल कई तरह के घरेलू और देसी दवाईयों एवं सब्जियों के रूप में उपयोग किया जाता है। तो आईये आज हम आपकों एलोवेरा से होने वाले लाभदायक नुस्खो कि जानकारी देते है।

एलोवेरा के फायदे -
1. एलोवेरा का इस्तेमाल जली हुई जगह या किसी प्रकार कि चोट लगने पर एलोवेरा का रस या फिर उसका गूदा लगाने से जलन में काफी फरक पड़ता है। और घाव भी जल्दी ही भर जाता है।
2. एलोवेरा का प्रयोग बहुत से सौंदर्यवर्धक नुस्खों में किया जा सकता है। एलोवेरा बालों के उपयोग के लिए अच्छा माना जाता है। बालों में जब आप मेंहदी लगाने जा रहे हो, जब मेंहदी को एलोवेरा का जूस के साथ घोलकर बालों में लगाने से बाल चमकदार तथा हेल्थी रहते हैं।
3. अपच की समस्या हो जाने पर थोडे से एलोवेरा पल्प में आधा चम्मच काला नमक घौंलकर उसका सेवन करने से इस तरह कि समस्या से छुटकारा मिल जाता है।
4. सुबह खाली पेट एलोवेरा जूस पीने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।
5. रूखी त्वचा होने पर गुलाब जल में एलोवेरा का रस या फिर उसका गूदा मिलाकर चेहरे पर लगाने 

More From lifestyle

loading...
Trending Now
Recommended