रिलायंस जियो का धन धना धन पैक हुआ महंगा 399 की जगह देने होंगे 459 राष्ट्रपति कोविंद ने दीपावली की पूर्व संध्या पर देशवासियों को दी बधाई वीडियो : PM मोदी ने सेना के जवानों के साथ मनायी दिवाली मैरिलैंड के बिजनेस पार्क में हुई गोलीबारी में एक संदिग्ध बंदूकधारी गिरफ्तार कंधार में सेना के कैंप पर तालिबान ने किया आत्मघाती हमला, भारत ने दी कड़ी प्रतिक्रिया भारत से हमारी ऐसी दोस्ती 100 साल तक चले : अमेरिका मंदिर में दिया जलाने गये बालक को जिंदा जलाया... ईपीएफओ ने यूएएन को ऑनलाईन से आधार जोड़ने की नई सुविधा दी इस कुत्तें की कीमत जानकर आपके उड़ जाएंगे होश भ्रष्टाचार केस : नवाज शरीफ और उनकी बेटी-दामाद पर आरोप तय, हो सकती है जेल पिछले 80 सालों से दुकान में बंद है दुल्हन का मोम का पुतला यहां मन्नत पूरी होने पर श्रद्धालु कराते हैं बेड़नियों का नाच भारत में ही नहीं विश्व के इन देशो में भी मनाया जाता है दिवाली की त्यौहार पुराने सेकंड हैंड सोफे ने बना दिया लखपति, जानिए कैसे? दीपावली विशेष : जानिए, मां लक्ष्मी और गोवर्धन पूजा का शुभ मुहूर्त और पूजा विधि इस्लामिक स्टेट ने चोर को दी ऐसी खौफनाक सजा, देखें फोटोज विद्युत एमनेस्टी योजना : 31 दिसम्बर तक बकाया राशि एकमुश्त जमा कराने पर ब्याज व पेनल्टी में छूट अब एक और बाबा पर लगा अवैध सम्बन्ध का आरोप, उठाया ये खौफनाक कदम... रंजिश के चलते औरत को अगवा कर किया गैंगरेप, फिर प्राइवेट पार्ट... भाजपा की महिला नेता ने अपने ही पति पर लगाया अननैचुरल सैक्स का आरोप
एंबुलेंस में चिकित्सकों के साथ-साथ इलाज की भी व्यवस्था रहेगी: रामचंद्र चंद्रवंशी
sanjeevnitoday.com | Sunday, October 8, 2017 | 11:29:11 PM
1 of 1

गिरिडीह। मरीजों को अब एक कॉल पर सरकारी स्वास्थ्य सुविधा मिलेगी। इसके लिए पूरे झारखंड में एंबुलेंस सेवा की शुरुआत की जाएगी। यह घोषणा स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी ने शनिवार को गिरिडीह में की। वे चैताडीह स्थित मातृ शिशु कल्याण केंद्र में सघन मिशन इंद्रधनुष टीकाकरण कार्यक्रम का उद्घाटन के बाद सभा को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि प्रत्येक एक लाख की आबादी पर एक एंबुलेंस की उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही है। इसके लिए 329 एंबुलेंस का क्रय किया गया है। शीघ्र ही यह सेवा प्रारंभ कर दी जाएगी। टोल फ्री नंबर 108 पर फोन कर मरीज इस सेवा का लाभ ले सकते हैं। एंबुलेंस में चिकित्सकों के साथ-साथ इलाज की भी व्यवस्था रहेगी। एंबुलेंस पहुंचने के साथ डाक्टर घर पर ही मरीज का इलाज करेंगे। साथ ही आवश्यकतानुसार मरीज को उसी एंबुलेंस से सरकारी अस्पताल या रांची भी निश्शुल्क पहुंचाया जाएगा।

782 डॉक्टरों की होगी बहाली :

मंत्री चंद्रवंशी ने कहा कि झारखंड में चिकित्सकों की कमी है। इसे दूर करने का प्रयास किया जा रहा है। इसके लिए शीघ्र ही 782 डॉक्टरों की बहाली होने जा रही है। तीन हजार नर्सों की भी बहाली होगी। आने वाले एक-दो माह में नियुक्ति की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। डाक्टरों और चिकित्सा कर्मियों को सरकार हर तरह की सुविधा दे रही है, ताकि वे सही से मरीजों का इलाज करें। वर्षों बाद झारखंड में चिकित्सकों को प्रोन्नति मिली है। साथ ही उन्हें एरियर का भुगतान किया गया है। एएनएम के लिए भी कानून बना रहे हैं। सरकार सभी अनुबंध कर्मियों को स्थायी करने का विचार कर रही है।

दो लाख रुपये का मिलेगा स्वास्थ्य कार्ड :

मंत्री ने कहा कि सभी लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराना सरकार का दायित्व है। इसके लिए 15 नवंबर से मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना प्रारंभ की जाएगी, इसमें सभी परिवारों को 500 रुपये में दो लाख रुपये का स्वास्थ्य कार्ड दिया जाएगा। मुख्यमंत्री गंभीर बीमारी योजना के तहत भी गरीब परिवारों को इलाज के लिए आर्थिक मदद दी जा रही है। इसके अलावा 117 बीमारियों के लिए सरकारी अस्पतालों में मरीजों को निश्शुल्क दवा दी जाती है। गिरिडीह में एएनएम स्कूल की स्वीकृति हो गई है शीघ्र ही इसका निर्माण प्रारंभ होगा। स्वास्थ्य महकमा को पूरी तरह दुरुस्त करने की तैयारी चल रही है, ताकि सभी लोग स्वस्थ रहें और झारखंड खुशहाल राज्य बने।

टीकाकरण से होता नौ बीमारियों से बचाव : उन्होंने कहा कि बच्चों व गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण कराना जरूरी है। इससे नौ बीमारियों से बचाव होता है। आज 16 राज्यों के 169 जिलों में इस कार्यक्रम का उद्घाटन हो रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वयं गुजरात में इसका शुभारंभ कर रहे हैं। इससे इस कार्यक्रम की महत्ता को समझा जा सकता है। झारखंड के गिरिडीह और पाकुड़ में यह कार्यक्रम चल रहा है। गिरिडीह में 10012 व पाकुड़ में 8752 बच्चों कों चिन्हित किया गया है, जिनका टीकाकरण करना है, जबकि गर्भवती महिलाओं की संख्या क्रमश: 2703 व 5385 है। वर्ष 2018 तक टीकाकरण के लक्ष्य को पूरा करना है, इसके लिए घर-घर जाकर लोगों को जागरूक करना होगा।

बर्दाश्त नहीं होगी कोताही : निदेशक

अभियान के निदेशक कृपानंद झा ने कहा कि एएनएम, सहिया, सेविका सहित अन्य स्वास्थ्य कर्मियों के सहयोग से टीकाकरण का 90 फीसद लक्ष्य प्राप्त कर लिया गया है। शेष लक्ष्य को भी पूरा करना है। स्वास्थ्य कर्मी घर-घर जाकर चिन्हित बच्चों का सत्यापन करें और सही से कार्ययोजना बनाएं। बूथों पर विलंब से पहुंचने और समय के पूर्व वापस लौटने की आदत नहीं रखें। इस कार्यक्रम में किसी भी तरह की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

सभा को नप अध्यक्ष दिनेश प्रसाद यादव, लोजपा के राष्ट्रीय महासचिव राजकुमार राज आदि ने भी संबोधित किया। धन्यवाद ज्ञापन प्रभारी सीएस डॉ. कमलेश्वर प्रसाद ने किया, जबकि संचालन डॉ. सिद्धार्थ सन्याल कर रहे थे। मौके पर जिला समाज कल्याण पदाधिकारी पम्मी सिन्हा, डीपीओ राजव‌र्द्धन, डॉ. बीएन झा, डॉ. राजीव कुमार समेत अन्य चिकित्सक स्वास्थ्य कर्मी, सेविका, सहिया आदि उपस्थित थे।

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188



FROM AROUND THE WEB

0 comments

Most Read
Latest News
© 2015 sanjeevni today, Jaipur. All Rights Reserved.