संजीवनी टुडे

News

इन पांच तरीको से करे अपने होठों की केयर

Sanjeevni Today 13-08-2017 03:39:35

लाइफस्टाइल डेस्क। मुस्‍कुराते होंठ किसे अच्‍छे नहीं लगते। फटे होंठ न सिर्फ पीड़ादायक होते हैं, बल्कि यह आपके चेहरे से छीन लेते हैं आपकी सबसे खूबसूरत चीज आपकी मुस्‍कान। इन रुखे और फटे होंठों के साथ मुस्‍कुराना आसान नहीं होता। इसलिए इनकी भी केयर करना ज़रूरी है...ऐसे में ये 5 तरीके दोनों ही अपना सकते हैं....


कोकोनट ऑयल
रात को सोने से पहले कोकोनेट ऑयल लगाएंगे, तो ज़्यादा फायदा होगा। इससे आपके सूखे होंठों की भी समस्या दूर होगी और कुछ दिनों में आपके होंठ सुंदर दिखने लगेंगे।


बेकिंग सोडा
पानी में इतना बेकिंग सोडा मिक्स कर लें कि पेस्ट तैयार हो जाए। इस पेस्ट को अपने होंठों पर लगा लें। अपनी उंगली या टूथब्रश से 2 से 3 मिनट तक सर्कुलेशन मोशन में स्क्रब करते रहें। फिर पानी से होंठों को धो लें और कपड़े से साफ कर लें। इसके बाद होंठों पर जैतून का तेल या ऑलिव ऑयल लगा लें। आप इस प्रक्रिया को हफ्ते में 3-4 दिन कर सकते हैं, यानी एक दिन छोड़कर। स्क्रबिंग से डेड सेल्स निकल जाएंगे, जिनकी वजह से होंठों का रंग काला हुआ है। ऑलिव ऑयल लगाने से होंठ सॉफ्ट 
लगेंगे।

यह भी पढ़े: ये लड़की जिस सामान को छू लेती है उसमे लग जाती है आग


लेमन हनी सिप सीरम 
एक नींबू का रस, थोड़ी शहद, मुलायम कपड़ा और पानी तैयार कर लें। होंठों की टैनिंग दूर करने के लिए नींबू के रस में शहद मिला लें। इसे एक घंटे तक अपने होंठों पर लगे रहन दें और फिर मुलायम, गीले कपड़े से साफ कर लें। इस प्रक्रिया को आप दिन में 2 बार भी कर सकते हैं। लेमन से होंठों की टैनिंग दूर होगी और शहद के यूज़ से होंठ बनेंगे सॉफ्ट।


 ऐलोवेरा
आप ऐलोवेरा जैल ले लें और अपने होंठों पर तब तक लगाएं, जब तक की यह सूख ना जाए। फिर इसे गुनगुने पानी से थो लें। यह प्रक्रिया आप हर रोज़ एक बार कर सकते हैं। ऐलोवेरा में मौजूद फ्लेवोनॉयड्स होंठों को काला होने से रोकते हैं और इन्हें बनाते हैं चमकदार, साफ, सॉफ्ट और हेल्दी।

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188

Watch Video

More From lifestyle

Recommended