संजीवनी टुडे

News

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मद्देनजर प्रशिक्षण शिविर आयोजित

Sanjeevni Today 20-06-2017 01:58:54

पतंजलि योग समिति एवं भारत स्वाभिमान ट्रस्ट के सहयोग से महम चौबीसी के ऐतिहासिक चबूतरे पर 21 जून को होने वाले तीसरे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मद्देनजर प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया गया। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित महम के तहसीलदार रविन्द्र मलिक ने शिरकत की।

उन्होंने कहा कि योग मनुष्य को शारीरिक रूप से ही नहीं, बल्कि मानसिक रूप से भी मजबूत बनाता है। उन्होंने कहा कि योग के रूप में आपको आपके स्वास्थ्य के लिए ऐसी चीज मिली है, जिससे आपका स्वास्थ्य कभी नहीं बिगडे़गा। उन्होंने कहा कि हम सभी योग को अपने जीवन में उतारकर अपने जीवन का हिस्सा बनाए जिससे हमारा जीवन लम्बा चलेगा और शरीर में समय से पहले होने वाली बीमारियों से हमेशा के लिए छुटकारा मिलेगा। उन्होंने ने कहा कि आप सभी के उत्साह को देखते हुए लगता है कि अब की बार 21 जून को होने वाले अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस में पहले से भी ज्यादा लोगों की भागीदारी रहेगी।

उन्होंने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस एक राष्ट्रीय कार्यक्रम है और इसमें सभी प्रशासनिक अधिकारियों व कर्मचारियों की भागीदारी अनिवार्य है। 21 जून को प्रशिक्षण के समापन अवसर पर भी उपस्थिति दर्ज की जाएगी। उन्होंने कहा कि अगर कोई अधिकारी व कर्मचारी बिना जरूरी कारणों के प्रशिक्षण कार्यक्रम में अनुपस्थित रहता है तो उसके खिलाफ कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि विभागाध्यक्ष यह सुनिश्चित करें कि उनके सभी कर्मचारी प्रशिक्षण कार्यक्रम में शामिल हों।

पतंजलि योग समिति एवं भारत स्वाभिमान ट्रस्ट के पूर्व जिला प्रभारी राजेश गोयत ने बारे में विस्तार से जानकारी दी। योग प्रशिक्षण जय प्रकाश आर्य संरक्षक पंतजलि योगपीठ, सुधीर आर्य तहसील प्रभारी, विकास सिवाच, सांरग आर्य ¨नदाना, राजबीर फरमाना ने प्रशिक्षण संबंधी तकनीकी जानकारी दी तथा योग के प्रति लोगों को जागरूक किया।

योग रिहर्सल कार्यक्रम में नायब तहसीलदार राजकुमार शर्मा, नगरपालिका प्रधान फतेह ¨सह पंवार, खण्ड शिक्षा अधिकारी सुदर्शन छिल्लर, जयभगवान प्राचार्य राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय महम, कार्यकारी प्राचार्य रा.क.व.मा. वि. कर्मवीर ¨सह, रामअवतार शास्त्री, महेश वर्मा, भराण से प्रधानाचार्य साधना, मार्केट कमेटी लेखाकार नरेन्द्र दांगी सहित विभिन्न स्कूलों के शिक्षक व विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।

Watch Video

More From lifestyle

Recommended