दीपिका की इस फिल्म के साथ बॉलिवुड में डेब्यू करेंगे शाहिद के भाई अहमदाबाद: 700 करोड़ रूपये में बनेगा दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम, क्षमता 1.10 लाख 'समाजवादी दंगल' में अखिलेश 'सुल्तान', मुलायम सिंह पार्टी संरक्षक किंग खान ने करण जौहर की ऑटोबायोग्राफी 'एन अनसूटेबल बॉय' का विमोचन किया कोच, कप्तान और आरपी भाई की वजह से गुजरात टीम में एकता: अक्षर पटेल ट्रम्प एक ‘‘बदले हुऐ प्रत्याशी’, उन्हें हल्के में नहीं लें: ओबामा झारखंड के राज्यकर्मियों के लिए सातवां वेतनमान लागू, 2500 करोड़ का वित्तीय बोझ ! सीएम को अचानक देख गदगद हुआ योगी परिवार, शादी की बधाई, गांव को विकास के लिए 10 करोड़ बांग्लादेश अदालत ने नारायणगंज हत्याकांड मामले में 26 लोगों को दी सजा-ए-मौत जवानों को खराब खाना संबंधी याचिका पर सुनवाई करेगा हाईकोर्ट ऑस्ट्रेलियन ओपन: मरे, निशिकोरी, वीनस और मुगुरुजा दूसरे दौर में आपरेशन मुस्कान के तहत राजस्थान की छह लड़कियां बरामद आग लगने की घटनाओं के प्रति 'जीरो टॉलरेंस' की नीति चाहती है सरकारः नड्डा 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' अभियान के लिए जिला झुंझुनू को राष्ट्रीय पुरस्कार राजा ठाकुर हत्याकांड के आरोपी की जमानत हाईकोर्ट से खारिज विधानसभा सत्र उपराज्यपाल के पद की गरिमा का अपमान: विजेंद्र गुप्ता सिख विरोधी दंगों पर चार हफ्ते में स्टेटस रिपोर्ट दे केंद्रःसुप्रीम कोर्ट गोवाः भाजपा ने उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी की बच्चों के भविष्य से खिलवाड़ करने वालों के खिलाफ होगी कार्रवाई : रघुवर दास 'खुल्लम खुल्ला' की सफलता की दुआ मांगने तिरूपति पहुंचे ऋषि कपूर
इन सर्दियों में स्किन और बालों को हेल्दी बनाये एखने के लिए अपनाएं यह TIPS
sanjeevnitoday.com | Tuesday, November 29, 2016 | 11:58:56 AM
1 of 1

सर्दियों की ठंडी-ठंडी हवा जहां गर्मी से राहत देती है, वहीं कई तरह की स्किन और बालों की मुश्किल भी खड़ी कर देती है। सर्दियों की हवा में नमी नहीं होती, ऐसे में शुष्क हवा स्किन और बालों को नुकसान पहुंचाती है। अकसर लोग अपनी स्किन और बालों की केयर तो करना चाहते हैं लेकिन सही जानकारी न हो पाने के कारण वह सही ट्रीटमेंट नहीं दे पाते। तो चलिए इससे निपटने के लिए हम आपको बता रहे हैं, कुछ आसान से टिप्स, जिसे आपना कर आप सर्दियों में भी चमकती स्किन पा सकती हैं।

बालों को हेल्दी रखने के लिए उन्हें कभी भी गर्म पानी से नहीं धोना चाहिए। चेहरे को रोज हल्के फेसवॉश से धोएं। ऐसे ही कुछ सुझावों को अपनाकर आप भी अपने व्यक्तित्व को आकर्षक बना सकती हैं। लक्मे सैलून के नेशनल क्रिएटिव डायरेक्टर (बाल) शैलेश मूलया ने इस संबध में कुछ सुझाव दिए हैं, जो इस प्रकार हैं-

स्किन और बालों के कुछ टिप्स- 

1. एल्कोहल की ज्यादा मात्रा वाले हेयरस्प्रे का इस्तेमाल नहीं करें। इससे आपके बाल रूखे और टूट सकते हैं। बालों को स्टाइलिश लुक देने के लिए जैसे कर्लिंग (घुंघराला) आदि करने से बचें। यह बालों को और ज्यादा रूखा बनाते हैं।

2. गर्म पानी से बाल धोने से बाल टूट सकते है, या रूखे हो सकते हैं। इसलिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल कीजिए। प्लास्टिक या बोअर (सुअर) के बाल से बने ब्रश से कंघी करें। शैम्पू के बाद कंडीशनर लगाकर बाल धोने से भी आपके बाल मुलायम रहेंगे।

3. रूसी (डैंड्रफ) होने का सबसे मुख्य कारण हवा में नमी कम होना है और इसके लिए एंटी डैंड्रफ स्पा लिया जा सकता है, जो रूसी हटाने के साथ ही बालों का भी ख्याल रखता है। घरेलू उत्पादों के जरिए भी रूसी को हटाया जा सकता है।
4. बालों को टूटने और रूखे होने से बचाने के लिए अच्छी कंपनी का कंडीशनर और हेयर सीरम लगाएं। इससे आपके बालों में नमी बरकरार रहेगी और आपके बाल टूटेंगे नहीं।

5. कड़ी धूप, मौसम में बदलाव और ठंडी हवा के झोंके आपके बालों की प्राकृतिक नमी को कम कर सकते हैं। इसलिए बाहर निकलने के दौरान अपने बालों को हैट या स्कार्फ से ढक लें।


6. ऑर्गेनिक उत्पाद और विटामिन बालों के लिए अच्छे होते हैं। तेल से बाल की मालिश के बाद ऑर्गेनिक स्पा बालों के लिए बढ़िया रहता है। प्राकृतिक उत्पादों के इस्तेमाल से आपके बाल मजबूत होंगे और उनमें चमक आएगी।

7. त्वचा में नमी बनाए रखने के लिए मॉइस्चराइजर लगाना जरूरी है। अगर आपको अपना मॉइस्चराइजर ज्यादा तैलीय लगता है तो आप वाटर बेस्ड मॉइस्चराइजर लगा सकती हैं।

8. रोज सौम्य फेसवॉश से चेहरा धोकर टोनर लगाएं। सोने से पहले चेहरे को साफ कर मॉइस्चराइजर लगाएं।

9. सोने से पहले मेकअप हटाना नहीं भूलें। सौम्य और मॉइस्चराइजर युक्त मेकअप रिमूवर का इस्तेमाल करें।


10. त्वचा पर जमी गंदगी हटाने और रोम छिद्रों को खोलने के लिए स्क्रब जरूर करें। इससे रक्त प्रवाह भी बना रहेगा।

यह भी पढ़े :जाने, दांतों की सेहत आपकी SEX LIFE को कर सकती है खराब! 

यह भी पढ़े : ताज़ा और रोचक ख़बरों से जुड़े रहने के लिए डाउनलोड करें हमारा एंड्राइड न्यूज़ ऍप

यह भी पढ़े :बड़े भाई को हुआ छोटी बहन से प्यार, पिता ने करा दी सगाई!

यह भी पढ़े :शादी में दूल्हा-दुल्हन को क्यों लगाई जाती है मेहंदी? जाने वजह



FROM AROUND THE WEB

0 comments

Most Read
Latest News
© 2015 sanjeevni today, Jaipur. All Rights Reserved.