पर्ल हार्बर पर माफी नहीं मांगेंगे जापान के PM लखनऊ रैली में मायावती ने अखिलेश पर साधा निशाना, बोलीं - अभी बबुआ है अखिलेश Lenovo के इस लैपटॉप पर मिलेगी भारी छूट LG ने भारत में लॉन्च किया 54,999 का फ्लैगशिप स्मार्टफोन तकनीकी खराबी के कारण वापस लौटा राष्ट्रपति को चेन्नई ले जा रहे विमान वनडे और टी-20 के लिए इंग्लैंड टीम घोषित, मोर्गन, हेल्स की वापसी कटरीना की इस बात से डरती है परिणीति 2017 में लॉन्च होगी मर्सिडीज बेंज की यह नई कार नोटबंदी के जनप्रभाव को कम करने के लिए 'महा वॉलेट' बना रही है महाराष्ट्र सरकार Sanjeevni Today: Top Stories of 1pm पाक में 4 कट्टर आतंकियों की मौत की सजा पर लगी मुहर 2020 तक 60 करोड़ लोग यूज़ करेंगे इंटरनेट हिरासत से बचने के लिए दरगाह में ली पनाह,फिर भी गिरफ्तार हुए यासीन मलिक पेटीएम वॉलेट बहुत जल्द बन सकता है बैंक का हिस्सा अब आप पोस्ट ऑफिस में भी कर सकेगें पासपोर्ट के लिए आवेदन अक्षय ने किया भूमि के साथ टेंपो में रोमांस गुजरात हाईकोर्ट ने रिजर्व बैंक से पूछा, किस अधिकार के तहत निकासी पर लगाई रोक सुलतानपुर में स्कूल का छज्जा गिरा, 2 दर्जन बच्चे घायल राष्ट्रपति जयललिता को आखिरी विदाई देने जाएंगे चेन्नई आज जयललिता के अंतिम संस्कार में शामिल होंगे राहुल, गुलाम नबी आजाद
ठंड में खाये ताजा व हेल्थी फूड और उठाये सर्दी का पूरा पूरा फायदा।
sanjeevnitoday.com | Tuesday, November 29, 2016 | 12:49:48 AM
1 of 1

नई दिल्ली: ठंड में फिटनेस पर सबसे बुरा प्रभाव पड़ता है आपकी खाने की आदतों में अचानक बदलाव से। इस बदलाव से आप मोटापे का शिकार भी हो सकते हैं। मौसम बदलने के साथ हमारे शरीर में भी बदलाव आते हैं। इसलिए जरूरी है कि अपनी सेहत बनाए रखने के लिए अपनी डाइट में भी कुछ बदलाव किए जाएं। ठंड में अक्सर लोग कम एक्सरसाइज़ करते हैं, लेकिन डाइट पुरानी ही रखते हैं जिससे फैट जमा होने की आशंका रहती है। ठंड में शरीर खुद को गर्म रखने के लिए ज्यादा ऊर्जा का इस्तेमाल करता है, जिससे ज्यादा भूख लगने लगती है। इसकी वजह से हम कभी-कभी ओवरइटिंग करने लगते हैं। मौसम बदलने पर होने वाली बीमारी सैड (सीजनल अफैक्टिव डिसऑर्डर) से पीडि़त डिप्रेशन से बचने के लिए ओवरइटिंग करते हैं। ठंड के मौसम के दौरान ही नया साल और क्रिसमस जैसे सेलिब्रेशन्स आते हैं, जिस दौरान होने वाली पार्टियों में कई लोग ओवरइटिंग करने लगते हैं और शराब का सेवन बढ़ जाता है।
जड़ों में पैदा होने वाली सब्जियां


गाजर, शलजम आदि ना सिर्फ पौष्टिक होती हैं, बल्कि ठंड सहने की क्षमता भी बढ़ाती हैं। इनसे सर्दी-जुकाम और फ्लू से बच सकते हैं।
ग्रीन टी
एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर ग्रीन टी भी बैक्टीरिया और वायरस से बचाती है। साथ ही, इससे आपकी रोगप्रतिरोधी क्षमता बढ़ती है।
लहसुन.
यह शरीर को गरम बनाए रखता है और रोगों से लडऩे की क्षमता बढ़ाता है।
शहद.
यह भी शरीर में गर्माहट बनाए रखने में मदद करता है। आप इसे गर्म दूध में शक्कर की जगह इस्तेमाल कर सकते हैं।
हरी सब्जियां
हरी सब्जियों में विटामिन ए, सी और के होते हैं, जो ठंड में काफी फायदेमंद होते हैं।
फल
संतरे और अंगूर जैसे फलों में विटामिन सी होता है जो त्वचा के लिए लाभकारी है। साथ ही, इनसे मेटाबॉलिज्म अच्छा होता है और कॉलेस्ट्रॉल कम करने में मदद मिलती है। 
कार्बोहाइड्रेट्स.
ठंड में सबसे ज्यादा कार्बोहाइड्रेट वाले भोजन जैसे चावल, ब्रेड आदि खाने की इच्छा होती है। ज्यादा मात्रा में इनका सेवन नुकसानदेह है। इनकी जगह प्रोटीन युक्त डाइट लेने की कोशिश करें।
मीठा.
ऐसा माना जाता है कि सर्दियों में ज्यादा मीठा खाने की इच्छा होती है, लेकिन इससे आपका वजन बढ़ सकता है। इसलिए इस मौसम में केक, कुकीज जैसी चीजों से बचना चाहिए।
कोल्ड ड्रिंक्स.
सोडा वाले पेय सर्दी के मौसम में ज्यादा तेजी से वजन बढ़ा सकते हैं। कुकीज की ही तरह इनमें भी काफी कैलोरी होती है।
डेयरी प्रोडक्ट्स.
ठंड के दौरान दूध और दूध से बने उत्पाद जैसे चीज, पनीर और घी आदि आपके गले, नाक और सीने में अवरोध बढ़ा सकते हैं।
हाई कैलोरी फूड.
मोटापा बढ़ाने वाले सभी फूड्स से बचाव जरूरी है, क्योंकि ठंड में भूख ज्यादा लगती है। इससे आपको गर्म खाना खाने की इच्छा होती रहती है। इसका नतीजा ओवरइटिंग और मोटापा होता है।

यह भी पढ़े: मनुष्यों के लिये अंग उगाएगी छिपकली की पूंछ!

यह भी पढ़े....रेलवे का नया फैसला, अब बिना आधार के नहीं मिलेगा ट्रेन में रिजर्वेशन

यह भी पढ़े: गर्लफ्रैंड के गालों के रंग से जानिए वो कितनी लकी है आपके लिए..!

यह भी पढ़े : ताज़ा और रोचक ख़बरों से जुड़े रहने के लिए डाउनलोड करें हमारा एंड्राइड न्यूज़ ऍप



0 comments

Most Read
Latest News
© 2015 sanjeevni today, Jaipur. All Rights Reserved.