संजीवनी टुडे

News

पैन-आधार लिंकिंग की समयसीमा में बढ़ोतरी

Sanjeevni Today 08-12-2017 02:10:00

नई दिल्ली। केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने अहम फैसला लेते हुए कहा की अब पैन और आधार की लिंकिंग को 31 मार्च 2018 तक कराया जा सकता है। आधार अवधि में बढ़ोतरी से अब फायदा उन्हीं लोगों को मिलेगा, जिनके पास फिलहाल आधार नहीं हैं। अभी इसकी डेडलाइन 31 दिसंबर है। सीबीडीटी की ओर से जारी स्‍टेटमेंट के अनुसार, कई टैक्‍सपेयर्स की ओर से अभी तक आधार-पैन लिंक नहीं करा पाने का मामला सामने आया है।

इसे देखते सरकार ने टैक्‍सपेयर्स को राहत दी है और पैन-आधार लिंकिंग की समय सीमा बढ़ाकर 31 मार्च 2018 कर दी है। लेकिन UIDAI ने कहा, आधार की आवश्यकता के लिए सभी सूचनाएं, बैंक खाते की पुष्टि, पैन कार्ड और सिम कार्ड के साथ आधार को लिंक कराना वैध है। UIDAI ने कहा कि तय तिथियां पहले की तरह ही मान्य हैं और सुप्रीम कोर्ट ने इनपर कोई प्रतिबंध नहीं लगाया हैं। 

बता दें की देश भर में कई लोगों के आधार कार्ड नहीं बने हैं, जिसकी वजह से तारीख को बढ़ा दिया गया है। इससे पहले, गुरुवार को मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली पीठ के समक्ष केंद्र सरकार ने बताया था कि वह विभिन्न योजनाओं से आधार को अनिवार्य रूप से जोड़े जाने की अंतिम तिथि को बढ़ाकर 31 मार्च, 2018 करने की इच्छुक है।

Watch Video

More From national

Recommended