संजीवनी टुडे

News

3.7 % घटा ATF का दाम, घरेलू एलपीजी का 2 रुपए बढ़ा

Sanjeevni Today 01-12-2016 13:47:49

नई दिल्ली। आज विमान ईंधन एटीएफ के दाम में 3.7 फीसदी की कटौती की गई जबकि सब्सिडीयुक्त घरेलू एलपीजी सिलेंडर का दाम 2.07 रुपए प्रति सिलेंडर बढ़ा दिया गया। घरेलू एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी धीरे धीरे समाप्त करने के फैसले पर अमल करते हुये पिछले छह माह में इसके दाम में यह सातवीं वृद्धि है। बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर का दाम भी 54.5 रुपए बढ़कर 584 रुपए प्रति सिलेंडर कर दिया गया है।

परिवारों को सालभर में 12 सिलेंडर सब्सिडी पर उपलब्ध होते हैं, उसके बाद बिना सब्सिडी वाला सिलेंडर खरीदा जा सकता है जिसके लिए अधिक मूल्य चुकाना होता है। दिल्ली में एटीएफ का दाम 1,881 रुपए यानी 3.7 फीसदी घटकर 48,379.63 रुपए प्रति किलोलीटर रह गया है। इससे पहले दो बार एटीएफ के दाम में वृद्धि हुई थी। आखिरी बार एक नवंबर को एटीएफ का दाम 7.3 फीसदी बढ़ाया गया था। 

इसके साथ ही घरेलू इस्तेमाल वाले सब्सिडीयुक्त एलपीजी सिलेंडर का दाम 2.07 रुपए बढ़ाकर 432.71 रुपए प्रति सिलेंडर (14.2 किलो) कर दिया गया है। जुलाई के बाद रसोई गैस सिलेंडर के दाम में यह सातवीं वृद्धि हुई है। घरेलू गैस सिलेंडर पर सरकार ने दी जाने वाली सब्सिडी में कमी लाने के लिये हर महीने इसका दाम दो रपये बढ़ाने का फैसला किया है। इससे पहले एक नवंबर को इसमें 2.05 रुपए बढ़ाए गए थे। 

सरकार ने राशन दुकानों से बिकने वाले केरोसिन के मामले में भी तेल कंपनियों को 10 महीने तक हर पखवाड़े 25 पैसे प्रति लीटर वृद्धि की अनुमति दी है। जुलाई के बाद केरोसिन में भी आज नौवीं वृद्धि दर्ज की गई। मुंबई में अब केरोसिन 17.51 रुपए लीटर पर उपलब्ध होगा। दिल्ली को केरोसिन मुक्त शहर घोषित किया गया है। राजधानी में सब्सिडीयुक्त केरोसिन की बिक्री नहीं हो रही है। 

यह भी पढ़े: अचानक यह युवक रोड पर करने लगा ऐसी हरकत, जिसे देख लोग पड़ गए अचम्बे में, VIDEO

यह भी पढ़े: इस मंदिर में देवी मां को चढ़ाई जाती हैं हथकड़ी और बेड़ियां!

यह भी पढ़े: VIDEO: इस शख्स ने सड़क पर खड़ी लड़की पर कर दिया रोड से हमला, जानें वजह

यह भी पढ़े : ताज़ा और रोचक ख़बरों से जुड़े रहने के लिए डाउनलोड करें हमारा एंड्राइड न्यूज़ ऍप

Watch Video

More From business

Recommended