संजीवनी टुडे

News

गर्मियों मे नारियल तेल है बहुत उपयोगी

Sanjeevni Today 20-06-2017 05:15:02

नारियल ऐसा फल है, जो गर्मियों में काफी फायदेमंद है। नारियल शरीर को ठंडक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाता है। नारियल का पानी भी पीने से सेहत अच्छी रहती है। आइये जानते है गर्मियों में होने वाली समस्याओं में नारियल कितना उपयोगी साबित होता है।


नारियल तेल में मौजूद लौरिक एसिड पसीने की दुर्गन्ध पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारता है इससे पसीने और बदबू की समस्या से निजात मिलती है। नहाते समय अपनी बाल्टी में एक नीबू का रस और नारियल तेल की 5-6 बूंदे डाल कर नहाएं तो इससे पसीने से राहत मिलती है।
गर्मियों में सूर्य की किरणों के कारण त्वचा को सनबर्न से बचाने में नारियल तेल कारगर साबित होता है। नारियल तेल में थोड़ा सा टमाटर का रस मिला कर प्रभावी जगह पर नियमित रूप से लगाने पर त्वचा का रंग ठीक हो जाता है।


शरीर में डीहाइड्रेशन या पानी की कमी का असर होंठों पर भी पड़ता है। कटे-फटे होंठों में से खून भी आने लगता है। नारियल तेल इनके लिए बेहतरीन बाम का काम करता है। दिन में 3-4 बार उंगली की टिप से नारियल तेल होंठों पर लगाना काफी फायदेमंद साबित होता है।


गर्मियों में बैक्टीरियल संक्रमण से अकसर अंदरूनी अंगों के आसपास दाने, लाल चकत्ते हो जाते हैं, जिनके कारण असहनीय खुजली और जलन होती है। नारियल का तेल लगा कर इन पर आसानी से काबू पाया जा सकता है।

  

Watch Video

More From lifestyle

Recommended