संजीवनी टुडे

News

भारत आयुष का दूसरा सबसे बड़ा एक्‍सपोर्टर: सुरेश प्रभु

Sanjeevni Today 04-12-2017 15:37:59

नई दिल्‍ली। केंद्रीय मंत्री सुरेश प्रभु ने आज एक कॉन्‍फ्रेंस में कहा कि, अगले तीन साल में आयुष इंडस्‍ट्री के डबल डिजिट ग्रोथ हासिल करने की उम्‍मीद है। 2020 तक इसमें 10 लाख लोगों को डायरेक्‍ट और करीब 2.5 करोड़ लोगों को इनडायरेक्‍ट जॉब मिलेगी। 

वीडियो: 'टाइगर जिंदा है' के दूसरे गाने में नजर आया सलमान-कैटरीना का रोमांस

सरकार 2022 तक आयुष सेक्‍टर के तीन गुना बढ़ने की उम्‍मीद कर रही है। आयुष के अंतर्गत मेडिसिन और हेल्‍थकेयर के ट्रेडिशनल सिस्‍टम आते हैं। इसमें आयुर्वेद, योग एंड नेचुरोपैथी, यूनानी, सिद्धा और होम्‍योपैथी शामिल है।

वीडियो: जैन समाज द्वारा मुमुक्षू अमिता एवं परिजनों के आगमन पर निकाली स्वागत यात्रा

उन्होंने कहा कि, सरकार ने आयुष में 100 प्रतिशत प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) की अनुमति दी है और क्षेत्र में व्यापक संभावना के उपयोग के लिए  संबंधित पक्षों के संसाधनों को लेकर एक मंच पर आने की जरूरत को रेखांकित किया।

भारत आयुष का दूसरा सबसे बड़ा एक्‍सपोर्टर 
सुरेश प्रभु ने बताया कि, भारत आयुष और हर्बल प्रोडक्‍ट का दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा एक्‍सपोर्टर है। भारत में करीब 6600 औषधीय पौधे पाए जाते हैं। अब हमारे पास मे‍डीसिन के भारतीय पद्धति को मुख्‍यधारा में लाने और भारतीय हेल्‍थकेयर सिस्‍टम में आयुष इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर को इंटीग्रेट करने का मौका है। आयुष मिनिस्‍ट्री के अनुसार, अगले पांच साल में आयुष सेक्‍टर को तीन गुना करने को लेकर वह कमिटेड है।

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !  

Watch Video

More From business

Recommended