दीपावली के मौके पर हुए विशेष मुहूर्त कारोबार में गिरे सोने-चांदी के भाव दिल्ली में दिवाली के मौके पर सुप्रीम कोर्ट के आदेश कीउड़ाई धज्जियां उड़ाई रिलायंस जियो का धन धना धन पैक हुआ महंगा 399 की जगह देने होंगे 459 राष्ट्रपति कोविंद ने दीपावली की पूर्व संध्या पर देशवासियों को दी बधाई वीडियो : PM मोदी ने सेना के जवानों के साथ मनायी दिवाली मैरिलैंड के बिजनेस पार्क में हुई गोलीबारी में एक संदिग्ध बंदूकधारी गिरफ्तार कंधार में सेना के कैंप पर तालिबान ने किया आत्मघाती हमला, भारत ने दी कड़ी प्रतिक्रिया भारत से हमारी ऐसी दोस्ती 100 साल तक चले : अमेरिका मंदिर में दिया जलाने गये बालक को जिंदा जलाया... ईपीएफओ ने यूएएन को ऑनलाईन से आधार जोड़ने की नई सुविधा दी इस कुत्तें की कीमत जानकर आपके उड़ जाएंगे होश भ्रष्टाचार केस : नवाज शरीफ और उनकी बेटी-दामाद पर आरोप तय, हो सकती है जेल पिछले 80 सालों से दुकान में बंद है दुल्हन का मोम का पुतला यहां मन्नत पूरी होने पर श्रद्धालु कराते हैं बेड़नियों का नाच भारत में ही नहीं विश्व के इन देशो में भी मनाया जाता है दिवाली की त्यौहार पुराने सेकंड हैंड सोफे ने बना दिया लखपति, जानिए कैसे? दीपावली विशेष : जानिए, मां लक्ष्मी और गोवर्धन पूजा का शुभ मुहूर्त और पूजा विधि इस्लामिक स्टेट ने चोर को दी ऐसी खौफनाक सजा, देखें फोटोज विद्युत एमनेस्टी योजना : 31 दिसम्बर तक बकाया राशि एकमुश्त जमा कराने पर ब्याज व पेनल्टी में छूट अब एक और बाबा पर लगा अवैध सम्बन्ध का आरोप, उठाया ये खौफनाक कदम...
बढ़ती सर्दी में जोड़ो में हो रहे दर्द का कारण...आगे पढ़े निवारण
sanjeevnitoday.com | Tuesday, November 29, 2016 | 08:12:53 AM
1 of 1

नई दिल्ली सर्द मौसम ने अब जोड़ों की दर्द बढ़ा दी है। मांसपेशियों व जोड़ों की दर्द से परेशान रोजाना 50 से 60 मरीज क्षेत्रीय अस्पताल हमीरपुर में इलाज के लिए पहुंच रहे हैं। लिहाजा अब सजग हो जाएं यह तकलीफ आपके लिए गंभीर बीमारी का कारण बन सकती है। इस तरह की स्थिति आर्थराइटिस जैसी बीमारी पैदा कर सकती है। इससे दर्द लगातार बढ़ती जाती है। इन दिनों शाम के समय बढ़ रही शुष्क ठंड की चपेट में आकर मांसपेशियों में सिकुड़न आ जाती है, जिसका असर हड्डियों पर पड़ता है। 

बिस्तर छोड़ते ही रीढ़ व कमर की हड्डियों में दर्द

मांसपेशियों के दबाव से हड्डियों में दर्द का एहसास बढ़ जाता है। खास तौर पर बिस्तर छोड़ते ही रीढ़ व कमर की हड्डियों में दर्द के रोगी बढ़ जाते हैं। इसके अलावा कंधे, घुटने व गर्दन में दर्द की शिकायत भी बढ़ी है। यह बीमारी ज्यादातर अधेड़ उम्र और वृद्धों में पनप रही है। युवा भी कुछ हद तक इस तरह के रोगों से पीडि़त देखने को मिल रहे हैं। 

ये है मुख्य उपाय 
ऐसे में घूमना-जागिंग-टहलना अवस्य चाहिए एक ही स्थिति में जादा देर नहीं बैठना चाहिए व्यायाम से रक्त संचार बढ़ जाता है इसलिए बंद कमरे में करे या खुले में लेकिन व्यायाम अवश्य करते रहना चाहिए। नियमित रूप विटामिन सी, के, डी के लिए संतरे का सेवन उपयोगी है साथ ही पालक-गोभी-टमाटर का सेवन अवस्य करे।  थोड़ी देर के खुली धूप में अवस्य बैठे जिससे पर्याप्त विटामिन डी शरीर को मिल सके -विटामिन डी सभी को पता है जो हमें सूर्य की किरणों से प्राप्त होता है। 
आपको अपने घुटनों को ढक के रखना चाहिए गर्म पट्टी को घुटनों से ढक सकते है इससे आपको काफी राहत मिलेगी। 

यह भी पढ़े: मनुष्यों के लिये अंग उगाएगी छिपकली की पूंछ!

यह भी पढ़े....रेलवे का नया फैसला, अब बिना आधार के नहीं मिलेगा ट्रेन में रिजर्वेशन

यह भी पढ़े: गर्लफ्रैंड के गालों के रंग से जानिए वो कितनी लकी है आपके लिए..!

यह भी पढ़े : ताज़ा और रोचक ख़बरों से जुड़े रहने के लिए डाउनलोड करें हमारा एंड्राइड न्यूज़ ऍप



FROM AROUND THE WEB

0 comments

Most Read
Latest News
© 2015 sanjeevni today, Jaipur. All Rights Reserved.