इन पोषक तत्वों को डाइट में शामिल कर बढ़ाएं नाखूनों की खूबसूरती सुबह जल्दी उठने से होते है कुछ बेहतरीन फायदे, जानिए... पापों का नाश कर धर्म की रक्षा करते हैं भगवान बेसन से बने फेसपैक से निखरे अपनी त्वचा शिखर ने जड़ी सबसे तेज सेंचुरी, गांगुली को पछाड़ कोहली ऊपर 2 साल के बेटे के साथ बाप ने भी खाया जहर गंभीर का बयान, कहा- दिग्गज युवी की टीम में वापसी मुश्किल प्रेमी की बाहों में पत्नी को निर्वस्‍त्र देखकर, दोनों को गोली मारकर की हत्या टी-90 टैंकों को तीसरी पीढ़ी की मिसाइल प्रणाली से लैस कर और सक्षम बनाने की परियोजना दोस्त की पत्नी से संबंद बनाना पड़ा महंगा, गवाई जान रोहित शर्मा हुए अनोखे अंदाज में रन आउट, हर कोई हैरान अवैध हथियार बनाने की फैक्ट्री पर मारा छापा, आरोपी हुआ गिरफ्तार IGI एयरपोर्ट पर एक महिला के पास से 38 लाख रुपये की विदेशी करेंसी जब्त राजनाथ सिंह ने लखनऊ में राष्ट्रीय जाँच एजेंसी के कार्यालय व आवास परिसर का किया उद्घाटन बर्मिंघम टेस्ट में इंग्लैंड की रिकॉर्ड जीत, वेस्टइंडीज को पारी व 209 से हराया अप्रैल में नहीं जनवरी में ही रिलीज होगी रजनीकांत-अक्षय की 2.0 सुख का खजाना LIVE INDvsSL: भारत ने श्रीलंका को 9 विकेट से रौंदा, धवन (132) और कोहली (82) रन की पारी खेली शाहिद कपूर ने की अपनी सेक्सी टॉपलेस फोटो शेयर LIVE INDvsSL: धवन ने जड़ी 72 गेंदों पर सेंचुरी, कोहली का अर्धशतक, 150 रन की साझेदारी
4 आदते जो दिलाएगी आपको सफलता : Success Stems
sanjeevnitoday.com | Thursday, December 1, 2016 | 10:49:16 AM
1 of 1

नई दिल्ली। लोग कैसे लगातार एक के बाद एक सफलता हासिल करते जाते हैं? वो ऐसा क्या अलग करते हैं? आप कैसे उनसे प्रेरणा ले सकते हैं। यहां जानिए ऐसे ही कुछ तरीकों और आदतों के बारे में जो आपको सफलता की ओर ले जाती हैं…

1. सफल लोग सफलता के लिए सिर्फ काम और मेहनत ही नहीं करते उसका आकलन भी करते हैं। वे अपने कामों को लगातार जांचते रहते हैं। दूसरों से सलाह भी लेते हैं। इस तरह उन्हें पता होता है कि आगे क्या करना है और कहां गलती हो गई। जब तक आप अपने काम का आकलन और जांच नहीं कर लेते, आप उसे नियंत्रित भी नहीं कर सकते।

2. मुश्किल से मुश्किल काम भी अगर कई छोटे-छोटे हिस्सों में बांटकर किया जाए तो वह आसान हो जाता है। जैसे अगर आप खुद को बदलना चाहते हैं तो छोटे, सकारात्मक और लगातार बदलाव कीजिए। पौष्टिक भोजन कीजिए, कसरत कीजिए, धीरे-धीरे छोटी और प्रोडक्टिव आदतें विकसित कीजिए। यह आपमें उत्साह पैदा कर सकती हैं और आप सफलता की ओर बढ़ने लगते हैं।

3. कई बार हमारी दिनचर्या काफी व्यस्त होती है। कई तरह की मीटिंग्स, फोन कॉल्स, ईमेल के जवाब और रोजाना के काम उन्हें लगातार व्यस्त रखते हैं। व्यस्त दिनचर्या महत्वपूर्ण होने का अहसास भी कराने लगती है, लेकिन कभी-कभी यह सिर्फ भ्रम होता है। इतनी व्यस्तता के बावजूद कुछ भी उत्पादक काम वे नहीं कर पाते। इसका समाधान है- थोड़ा रुकिए, अपने लक्ष्यों और उद्देश्य को दोहराइए, जो सबसे जरूरी हो, उसे सबसे पहले कीजिए। एक समय में एक ही काम कीजिए। 


4. कई बार हम नियमित और रोजमर्रा के काम करने में इतना ज्यादा आदी हो जाते हैं कि दूसरे काम करना और अपने दायरे के बाहर जाना पसंद नहीं करते। इस चक्कर में अवसर आते हैं और निकल जाते हैं। कोई मौका आता है तब उसे पकड़ने के लिए आगे कदम नहीं बढ़ा पाते। हमें भ्रम हो जाता है कि इसके लिए खास तरह की योग्यता और ज्ञान की जरूरत है। हम असहज हो जाते हैं और अवसर निकल जाता है, जबकि सच्चाई यह है कि कोई भी आदमी कभी भी किसी अवसर को आजमाने के लिए सौ प्रतिशत तैयार नहीं होता है। सफल व्यक्ति अपने कंफर्ट जोन से बाहर निकलता है, जोखिम लेता है। नई चीजें सीखता है और आगे निकल जाता है।

 

यह भी पढ़े: फूड आइटम की बिक्री दुगनी हो जाती है जब ये मॉडल छोटे कपडे पहन कर करती है दुकानदारी..!

यह भी पढ़े: चमत्कारी पहाड़ ! आज भी खुद ब खुद ऊपर की और चलने लगती है गाड़िया ... छुपी है रहस्यमहि ताकत

यह भी पढ़े: VIDEO: जब बीच सड़क पर गाने पर अचानक ही ये लड़का-लड़की करने लगे DANCE!

यह भी पढ़े : रोज-रोज होता था पेट दर्द, चेक करवाया तो निकला कंडोम, डाक्टर भी चौंक गये



FROM AROUND THE WEB

0 comments

© 2015 sanjeevni today, Jaipur. All Rights Reserved.