संघर्ष और आपदाओं से प्रभावित लोगों के लिए UNO ने मांगी 22.2 अरब डॉलर की वैश्विक मदद स्टार स्क्रीन अवार्ड में बिग बी, आलिया को मिले शीर्ष सम्मान! तीन छात्रों ने की जूनियर्स की रैगिगं, प्रशासन ने छात्रों को किया निष्कासित केजरीवाल 20 दिसम्बर को भोपाल में करेंगे विशाल परिवर्तन रैली चाय वाला राजू रातों रात बना करोड़पति बद्रीनाथ की दुल्हनिया करेगी, माधुरी के तम्मा तम्मा पर डांस! सोना गिरा, चांदी मे आया सुधार आईएस ने बगदादी का उत्तराधिकारी चुनने को बैठक की! प्रवर्तन निदेशालय ने मनीलांड्रिंग मामले में दो बैंक अधिकारियों को किया गिरफ्तार फरहान अख्तर ने अक्षय के साथ फिल्म में काम करने से किया मना! भारतीय ऊर्जा कंपनियों से प्रधानमंत्री का बहुराष्ट्रीय कंपनी बनने का आहवान 'क्रैक' मैं अक्षय कुमार के साथ नज़र आएंगी ये एक्ट्रेस! मोदी एक बार फिर टाइम पर्सन ऑफ़ द ईयर नोटबंदी के बाद बैंकों में लौटे 3.4 % जाली नोट नोटबंदी की हिमाकत कर रहे लोगों को जनता सिखाएगी सबक : अखिलेश जल्दी ही लॉजी स्टेपवे का नया संस्करण लॉन्च करेगी Renault दिल्ली सरकार की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में 12 दिसंबर को होगी सुनवाई विषय पर तत्काल चर्चा शुरू की जाए: राजनाथ सिंह आलिया को मिला सर्वश्रेष्ठ एक्ट्रेस का पुरस्कार बारातियों से भरी बस ट्रक में घुसी, तीन की मौत
अनोखी परंपरा: यहां पर औरतों के पैर काटकर कर दिए जाते थे छोटे!
sanjeevnitoday.com | Wednesday, November 30, 2016 | 03:34:31 PM
1 of 1

नई दिल्ली। चीन हमेशा से ही अजीबोगरीब परंपराओं और नियम-कायदों को लेकर चर्चा में रहता है। करीब 100 साल पहले यहां महिलाओं का पैर छोटा करने की परंपरा काफी चलन में थी। हालांकि, अब इस पर रोक लग चुकी है, लेकिन इसके जख्म आज भी कई महिलाओं के जिस्म पर जिंदा हैं। इसे चीन में खूबसूरती की पहचान माना जाता था।

इस परंपरा को लोटस फीट के नाम से जाना जाता है। इस परंपरा को सोन्ग वंश से लोकप्रियता मिली थी। इस पंरपरा में बच्चियों के पंजे कसकर बांध दिए जाते थे ताकि उनका तेजी से बढ़ना बंद हो जाए। चीन में छोटे पंजों को खूबसूरती की पहचान माना जाता था। महिलाओं के पैर छोटे रहे इसलिए कई औजार और जूते बनाए गए इसके अलावा अगर पंजों पर मांस ज्यादा होता था तो उसे काटकर निकाल दिया जाता था। 

चीन में इसे खूबसूरती की पहचान माना जाता था। कहा जाता है कि पैरों को छोटा करने के लिए पत्थरों से भी कुचला जाता था। वहीं ये परंपरा महिलाओं में कई तरह की अक्षमता का कारण बन गई है। कई महिलाओं के पैरों में कई तरह के इंफेक्शन हो जाते थे। उस समय जिस लड़की के पैर छोटे नहीं होते थे उसकी शादी होना मुश्किल हो जाती थी।

यह भी पढ़े: अगर आपको गुस्सा आता है, तो आप स्वस्थ हैं।

यह भी पढ़े: ये है एंटी डैंड्रफ कंघी, खरीदने के लिए लोगों की जमा हुई भीड़

यह भी पढ़े: यहां की महिलाओ की सुंदरता के आगे बड़ी-बड़ी हस्तियां और मॉडल्स भी है फ़ैल

यह भी पढ़े : ताज़ा और रोचक ख़बरों से जुड़े रहने के लिए डाउनलोड करें हमारा एंड्राइड न्यूज़ ऍप



0 comments

Most Read
Latest News
loading...
© 2015 sanjeevni today, Jaipur. All Rights Reserved.