संजीवनी टुडे

News

...तो इस तरह से बदले जा सकते है कटे-फटे और गले नोट

Sanjeevni Today 05-12-2017 10:44:21

नई दिल्ली।  भारत जैसे बड़े देश में कटे-फटे नोटों की समस्याएं अक्सर लोगों को परेशान करती रहती हैं। ऐसा देखा गया है कि बैंक कटे-फटे और जले नोटों को लेने में या तो आनाकानी करते हैं या फिर साफतौर पर इसे लेने से इनकार कर देते हैं। लेकिन RBI ने ये सख्त गाइडलाइन देकर रखी है कि कोई भी बैंक कटे-फटे लोग, रंग उड़े नोट, पुराने नोट, दाग लगे नोट लेने से इंकार नहीं कर सकता है और यदि किसी बैंक ने इंकार किया तो आप RBI में उस बैंक की शिकायत दर्ज करवा सकते है। 

यह भी पढ़े: बुर्का पहन सड़क पर जमकर नाची मुस्लिम लड़कियां, मचा बवाल

आइये आपको बताते है कि आपके पास रखे ख़राब नोटों की कितनी कीमत है-

1,2,5,10,20 रूपए के नोट यदि आपका एक रूपए का नोट 50% से कम फटा है तो बैंक आपको पूरी राशि वापिस करेगा और यदि 50% से ज्यादा फटा है तो आपको इसका कुछ भी पैसा नहीं मिलेगा। 

50,100,200,500,2000 रूपए के नोट- यदि आपके ये नोट 65% से कम फटे है तो बैंक आपको पूरा पैसा वापिस करेगी। यदि नोट 40% से ज्यादा और 65% से कम फटा है तो बैंक आपको इसका आधा दाम वापिस करेगी और यदि आपका नोट 60% से अधिक फटा है तो आपको कुछ भी पैसा वापिस नहीं मिलेगा। 

यह भी पढ़े: इस लड़की का डांस देखकर लोग भूल गए की शादी में आये हुए हैं, देखे वीडियो

नोट का नंबर अधिक महत्व नहीं रखता है। केवल नोट या बचा हुआ भाग ही महत्वपूर्ण होता है। अगर नोट नंबर से फटा हो तो भी आपको पूरी राशि मिलेगी।

 

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !

Watch Video

More From business

Recommended