संजीवनी टुडे

News

जी हाँ ! पति की मौत का ख़ौफ़, इसीलिए नहीं करती करवा चौथ का व्रत

संजीवनी टुडे 20-10-2016 01:51:24

Fear of death of the husband why does not the marital vow

करनाल। पतियों की दीर्घायु के लिए रखे जाने वाले व्रत करवा चौथ को करनाल के तीन गांव की चौहान गोत्र की महिलाएं सदियों से नहीं मनाती आ रही हैं। उनका मानना है कि जो सुहागिन इस व्रत को रखेगी उसका सुहाग उजड़ जाएगा। करीब 600 साल पहले पति के साथ सती हुई सुहागिन के श्राप का खौफ गोंदर, कतलाहेड़ी व औंगद गांव में आज भी है। हालांकि तीनों गांवों में अन्य बिरादरी की सुहागिनें इस पर्व को मनाती हैं। 

JAIPUR : मात्र 155/- प्रति वर्गफुट प्लाट बुक करे, कॉल -09314166166
गांव की बेटियां भी अपने ससुराल में जाकर पति की लंबी आयु की कामना के लिए करवाचौथ का व्रत रखती हैं। बता दें कि गोंदर गांव के ही बुजुर्ग ने औंगद बसाया, इसके बाद सन 1823 में कतलाहेड़ी गांव अस्तित्व में आया। परंपरा तीनों गांवों में वही है। तीनों गांवों में पाया गया कि करीब 700 साल पहले करवाचौथ के ही दिन गोंदर गांव में हुई एक घटना ने इस त्योहार के मायने ही बदल दिए हैं।

सपना आया कि उसके पति की हत्या कर दी गई

गांव के बुजुर्गों के अनुसार करवाचौथ के दिन करीब सात सौ साल पहले राहड़ा गांव की एक लड़की अमृत कंवर की शादी गोंदर गांव में हुई थी। करवाचौथ के व्रत से पहले वह अपने मायके राहड़ा गांव गई हुई थी। व्रत से एक दिन पहले की रात उसे सपना आया कि उसके पति की हत्या कर दी गई है और उसका शव बाजरे की फसल के बीच में छुपा रखा है। उसने यह बात अपने मायके वालों को बताई। मायके वाले उसे सुबह होते ही करवाचौथ के दिन गांव गोंदर लेकर पहुंचे। सपने में दिखे स्थान पर पति की तलाश करने पर उसका शव मिल गया। 

सुहाग उजड़ जायेगा
उस दिन उसने करवाचौथ का व्रत रखा हुआ था, इसलिए उसने घर में अपने से बड़ी महिलाओं को करवा देना चाहता तो उन्होंने लेने से मना कर दिया। इसके बाद वह करवा लेकर ही पति के साथ सती हो गई और कहा कि यदि भविष्य में इस गांव की किसी बहू ने करवाचौथ कर व्रत रखा तो उसका सुहाग उजड़ जायेगा। तब से गांव में कोई भी महिला ने व्रत नहीं रखा है।

यह भी पढ़े : यहां पर बुजुर्गो को चाहिए कम उम्र की कमसिन लड़कियाँ, जानिए वजह

यह भी पढ़े : यहाँ लड़कियां देह व्यापार के दलदल में उतरने को है मजबूर, जानिए वजह

यह भी पढ़े : यहां महिलाओ की अंडर गारमेंट्स पुरानी होने के बाद भी बिकती है लाखों में

यह भी पढ़े : ताज़ा और रोचक ख़बरों से जुड़े रहने के लिए डाउनलोड करें हमारा एंड्राइड न्यूज़ ऍप

 

More From ajab-gjab

loading...
Trending Now
Recommended