loading...
राज्य विधानसभा में हुआ जीएसटी कार्यशाला का आयोजन, एक देश, एक कर,एक बाजार’’ की नई व्यवस्था होगी विकसित LIVE IPL MI VS RPS: बटलर के रूप में लगा पहला झटका मुंबई को, स्कोर 44/1 VIDEO: देखिये ये विश्व की 10 सबसे HOT एक्ट्रेसस! कृषि सुधारों को लागू करने में राजस्थान देश का अग्रणी प्रदेश -कृषि मंत्री पति के नपुंसक होने का मामला दर्ज कराने पहुंचीं महिला, सामने आई पुलिस की शर्मनाक करतूत VIDEO: देखिये ये है 'कटप्पा' का रियल लाइफ अवतार! LIVE IPL MI VS RPS: पार्थिव और बटलर ने मुंबई को दिया अच्छी शुरुआत, तीन ओवर में बनाये 27 रन प्रदेश के किसानों को राहत, केन्द्रीय सहकारी बैंकों केे ऋण अब जमा होंगे 30 जून तक LIVE IPL MI VS RPS: रहाणे और त्रिपाठी की बदौलत मुंबई को दिया 161 रन लक्ष्य उबर एप से नहीं है आईफोन सुरक्षित, लोगो की प्राइवेसी हो रही है लीक! तिहाड़ जेल में एक कैदी के चेहरे पर ब्लेड से ताबड़तोड़ हमला, मामला दर्ज कर की जाँच शुरू LIVE IPL MI VS RPS: बेन स्‍टोक्‍स बने जोहन्सन का शिकार, धोनी भी हुए आउट, स्कोर 142/5 विदेशी पॉप-स्टार जस्टिन बीबर के कॉन्सर्ट में सोनाक्षी करेंगी परफॉर्म, कैलाश खेर नाराज! LIVE IPL MI VS RPS: कप्तान का विकेट जाने के बाद धोनी के कंधे पर पुणे का पूरा दारोमदार, स्कोर 120/3 मारुती सुजुकी ने पेश किया डिजायर का नया लुक, नहीं रोक पाएंगे अपने आपको! विजन 2032: हर नागरिक की पहुंच में होगी घर, गाड़ी और एसी LIVE IPL MI VS RPS: त्रिपाठी बने करण शर्मा का (45) पर शिकार, स्मिथ भी हुए आउट, धोनी क्रीज पर मौजूद, स्कोर 104/3 LIVE IPL MI VS RPS: रहाणे के रूप में लगा पुणे को पहला झटका, स्कोर 84/1 फैन्स को प्रभास की तरफ से सरप्राइज, बाहुबली-2 के साथ रिलीज होगा अपकमिंग फिल्म का टीजर मोदी से मुलाकात के बाद बोली महबूबा, कश्मीर समस्या पर होना चाहिए वाजपेयी की नीति का अनुसरण
तो क्या इसीलिए ही चूहा बना गणेश जी का वाहन ... आप भी जाने ये रोचक कहानी
sanjeevnitoday.com | Monday, November 28, 2016 | 07:21:58 PM
1 of 1

नई दिल्ली। देवों में सर्वप्रथम पूज्य गणेश जी का वाहन चूहा है। चूहा जिसे संस्कृत में मूषक कहते हैं, जो कि शारीरिक आकार में छोटा होता है। गणेश जी बुद्धि के देवता है तो चूहा को तर्क-वितर्क का प्रतीक माना गया है। चूहे में इसके अलावा और भी कई गुण होते हैं, यही कारण है कि गणेशजी ने चूहे को ही अपना वाहन चुना था।

 कलियुग में उनका वाहन घोड़ा
गणेश पुराण के अनुसार हर युग में गणेश जी का वाहन बदलता रहता है। सतयुग में गणेश जी का वाहन सिंह है। त्रेता युग में गणेश जी का वाहन मयूर है और वर्तमान युग यानी कलियुग में उनका वाहन घोड़ा है। चूहा द्वापर युग में उनका वाहन था। चूहा कैसे बना गणेश जी का वाहन? इस बारे में हमारे धर्मग्रंथों में एक पौराणिक कहानी का उल्लेख मिलता है। कहानी कुछ इस तरह है कि एक बार महर्षि पराशर अपने आश्रम में ध्यान अवस्था में थे। तभी वहां कई चूहे आए और उनका ध्यान भंग करने लगे। उन चूहों ने आश्रम को तहस-नहस कर दिया।

महर्षि पराशर का ध्यान भंग हो गया, वह यह सब कुछ देख रहे थे। वह इस समस्या के समाधान के लिए गणेश जी का स्मरण करने लगे। गणेश जी को जब महर्षि की समस्या के बारे में पता चला तो उन्‍होंने सभी चूहों को वहां से भगाने के लिए अपना पाश( रस्सी नुमा शस्त्र) फेंका। आश्रम में एक चूहा ऐसा था जो सबसे ज्यादा उत्पात मचा रहा था। पाश ने उस चूहे को बांधकर गणेशजी के सामने उपस्थित किया। विशालकाय रूप के गणेशजी को देख वह चूहा उनकी उपासना करने लगा। गणेश जी उस चूहे से कहा, अब तुम मेरी शरण में हो तुम जो चाहे मांग सकते हो। गणेश जी की बातों को सुन चूहे में अहंकार पैदा हो गया। उसने गणेश जी से कहा, मुझे आपसे कुछ नहीं चाहिए, यदि आपको कुछ चाहिए तो आप मुझसे मांग सकते हैं। गणेश जी उसकी बात सुनकर प्रसन्न हुए और चूहे से कहा, मूषक यदि तुम कुछ देना चाहते हो तो मेरे आजीवन वाहन बन जाओ।

चूहे ने स्वीकार कर लिया। जब गणेशजी, चूहे पर बैठे तो उसका शरीर, गणेशजी के वजन को सह नहीं पाया और उसका घमंड चूर-चूर हो गया। उसने अपने इस कृत्य के लिए माफी मांगी। तब गणेश जी अपना वजन कम किया। और इस तरह आज तक गणेश जी का वाहन वही चूहा है, जो इस कहानी में वर्णित है।

यह भी पढ़े: गर्लफ्रैंड के गालों के रंग से जानिए वो कितनी लकी है आपके लिए..!

यह भी पढ़े : इन 10 चीजो से करे परहेज, बढ़ेगी सेक्स ड्राइव... पढ़िए

यह भी पढ़े: स्त्री में सम्भोग की इच्छा बढ़ाने के 4 सबसे आसान घरेलू उपाय...

यह भी पढ़े : ताज़ा और रोचक ख़बरों से जुड़े रहने के लिए डाउनलोड करें हमारा एंड्राइड न्यूज़ ऍप



FROM AROUND THE WEB

0 comments

Most Read
Latest News
© 2015 sanjeevni today, Jaipur. All Rights Reserved.