देश और दुनिया के इतिहास में 24 जुलाई की महत्वपूर्ण घटनाएं नाशपाती के सेवन से होते है ये फायदे तुतला कर बोलते हैं तो करे आंवले का सेवन मलेरिया व डेंगू से बचने के लिए लोगो को जागरूक किया पार्षद ने सेहत विभाग के अधिकारियों के साथ मिलकर क्षेत्र का दौरा किया किदवई में नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर आयोजन स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के फैसले से इलाकावासियों की खुशी आधी-अधूरी स्वास्थ्य अधिकारियों की लापरवाही के कारण स्वास्थ्य सुविधाएं प्रभावित स्वास्थ्य विभाग और शिक्षा के घटिया परिणाम पर मनोहर लाल ने जताई नराजगी सुमन महाराज ने कहा- क्षमा धर्म का प्राण और अराधना का सार है शिविर में डेढ़ सौ लोगों का स्वास्थ जांचा भारत को रूस बेचना चाहता है अपना सबसे आधुनिक लड़ाकू विमान मिग-35 जूनियर पाइलेटों से भरवा रही है जमानती बांड जेट एयरवेज स्मैक बेचने के आरोप में दो तस्कर गिरफ्तार विश्व पैरा एथलीट: भारत एक स्वर्ण सहित पांच पदक के साथ रही टॉप 30 से बाहर भारत सरकार ‘मेक इन इंडिया के तहत बनाएगी सुपर कंप्यूटर WWC17: भारत के सपने हुए चकनाचूर, इंग्लैंड चौथी बार बनी वर्ल्ड चैंपियन मेलबर्न के फेडरेशन चौक पर भारतीय झंडा फहराएंगी ऐश्वर्या वर्ल्ड कप फाइनल LIVE: भारतीय महिला टीम लड़खड़ाई, वेदा के बाद गोस्वामी भी लोटी, score 208/7 चार वर्षीय मासूम बच्ची को चिमटो से दागने वाली दादी गिरफ्तार
रिकॉर्ड बनाने का जूनून ! मुश्किलो को पर करते हुए चढ़ गया 3000 फ़ीट
sanjeevnitoday.com | Friday, December 2, 2016 | 02:38:40 PM
1 of 1

कैलिफोर्निया। हम सबने रिकॉर्ड्स बनाने के कई किस्से सुने हैं और कुछ तो इतने अजीबोगरीब होते हैं कि उन पर यकीन करना मुश्किल हो जाता है। ऐसा ही एक किस्सा हम आपको बताने जा रहे हैं जहां रिकॉर्ड बनाने के जुनून में एक शख्स ने कुछ ऐसा कर डाला कि हर कोई चौंक गया। चेक रिपब्लिक के रहने वाले एक व्यक्ति ने 8 दिन में 3000 फीट में चढ़ाई पूरी करके सबको चौंका दिया। 23 साल के एडम ओंड्रा ने महज आठ दिन में दुनिया की सबसे लंबी और बेहद कठिन चढ़ाई पूरी कर ली। एडम ने येशोमिते नेशनल पार्क की 3000 फीट ऊंची पहाड़ी पर 14 नवंबर को चढ़ाई शुरू की थी और कड़ी मेहनत के बाद 90 डिग्री उंची पहाड़ी के टॉप पर आठ दिन बाद पहुंचे।

एडम ने बताया कि मेरा सफर बहुत मजेदार रहा और इतना कठिन नहीं था जितना मैंने सोचा था। आपको बता दें कि एंडवेचर में चढ़ाई चढ़ने वासा किसी इक्विपमेंट की मदद के बिना रस्सियों के सहारे पहाड़ पर चढ़ता है। इसमें रस्सियों को बोल्ट से बांधते हैं और ये बोल्ट हथौड़ी से पहाड़ पर फिक्स किया जाता है। इससे पहले एक अमेरिकी ने इसी पहाड़ी की चढ़ाई 19 दिनों में पूरी की थी।

यह भी पढ़े: जेब में रखे चीनी करेगा मोबाइल चार्ज ये है तरीका

यह भी पढ़े: नोटबंदी से नोटवाली हुई एप्पल, इस तरह हुआ फायदा

यह भी पढ़े: इस गांव में सुनसान पड़े है सभी बैंक और ATM, जानिए वजह

यह भी पढ़े : ताज़ा और रोचक ख़बरों से जुड़े रहने के लिए डाउनलोड करें हमारा एंड्राइड न्यूज़ ऍप



FROM AROUND THE WEB

0 comments

© 2015 sanjeevni today, Jaipur. All Rights Reserved.