संजीवनी टुडे

News

इस अनोखे मंदिर में जाने से डरते है लोग, जानिए क्यों!

Sanjeevni Today 11-08-2017 14:38:08

नई दिल्ली। आज के इस बढ़ते समय में ईश्वर पर लोगो का विश्वास दिन प्रतिदिन बढ़ता चला जा रहा है, साथ ही लोग उनसे जुडी कई मान्यता को भी मानते है ठीक इसी प्रकार लोग यमराज और चित्रगुप्त की कहानियों में भी विश्वास करते है जो काफी हद तक सच मानी गई है। 

 

सबसे मुख्य बात तो यह है यमराज और चित्रगुप्त के नियमों से आप सभी परिचित होंगे जी हां आपको बता दें यहां बात हो रही है दिल्ली से करीब 500 किलोमीटर की दूरी पर हिमाचल के चम्बा जिले में भरमौर नामक स्थान में स्थित इस मंदिर की जहां की कुछ मान्यताएं बहुत प्रचलित है क्योंकि यहां लोग मंदिर के बाहर जाकर भी मंदिर अंदर नहीं जा पाते है क्योंकि उनका मानना है की यह मंदिर यमराज और चित्रगुप्त का है। 

PICS: एक ऐसा किला जिसके बारें में जानकर आप भी रह जाएंगे दंग

आपकी जानकारी के लिए बता दें यह मंदिर यमराज का दुनिया में इकलौता मंदिर है। जानकारी के मुताबिक, इस मंदिर में एक खाली कमरा है जिसे चित्रगुप्त का कमरा माना जाता है कहने को तो चित्रगुप्त यमराज के सचिव है जो जीवात्मा के कर्मो का लेखा-जोखा रखते है। चम्बल में इस मंदिर की विशेष मान्यता है की जब भी किसी प्राणी की मृत्यु होती है तो यमराज के दूत आत्मा को पकड़कर इस मंदिर में लाके चित्रगुप्त के सामने ख़डा कर देते है फिर चित्रगुप्त जीवात्मा को उनके कर्मो का ब्यौरा बताते है जिसके ठीक बाद चित्रगुप्त के सामने के कक्ष में आत्मा को ले जाया जाता है। 

सूत्रों के मुताबिक, इस कमरे को यमराज की कचेहरी बताया जाता है, जहा यमराज कर्मो के अनुसार जीवात्मा को स्वर्ग या नरक का फैसला सुनाते है। जिस प्रकार गरूण पुराण में यमराज के दरबार में 4 दिशाओं में 4 द्वार का उल्लेख किया गया है ठीक वैसे इस मंदिर में भी 4 अदृश्य द्वार है जो स्वर्ण, रजत, ताम्बा और लोहे के बने हुए है। 

यमराज की इस कचेहरी में फैसला सुनाने के बाद जीवात्मा को स्वर्ग या नर्क में ले जाया जाता है। आपको बता दे कि इस मान्यता के चलते हम सबको एक अच्छी सीख सीखने को मिलती है की हमें हमेशा अच्छे कर्म करने चाहिए, बुरे कर्म करने से कुछ भी हांसिल नहीं होता बल्कि सब खोता ही है। 

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188

Watch Video

More From interesting-news

Recommended