रिलायंस जियो का 399 का रिचार्ज हुआ महंगा, देने होंगे अब इतने ऐतिहासिक दिन: पूरी दुनिया में द्विशताब्दी जन्मदिवस समारोह मनाया जा रहा VIDEO : हर्षिता दहिया मर्डर केस में जीजा ने कबूला अपना गुना कहा- मान ही नहीं रही थी वर्ल्डस्टील एसोसएिशन के कोषाध्यक्ष बने सज्जन जिंदल सैनिक स्कूल में टीचर एवं वार्ड बॉय पदों के लिए निकली भर्ती, इस तरह करे आवेदन 21 और 22 अक्टूबर 2017 को मनाई जाएगी युगावतार बहाउल्लाह के जन्म की 200वी वर्षगांठ भैया दूज विशेष : क्यों मनाया जाता है ये त्यौहार, पढ़िए इससे जुडी कथा? राजस्थान पुलिस ने कांस्टेबल पदों के लिए माँगा आवेदन, इस तरह करे आवेदन कांग्रेस ने पूर्व क्रिकेटर अजहरुद्दीन को तेलंगाना से चुनाव लड़ने के लिए किया आमंत्रित लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे पर आज से यातायात बंद, एक्सप्रेस-वे पर 24 को वायुसेना के 20 विमान करेंगे अभ्यास ...तो इस कारण से नहीं दिखाई दे रहा है 200 रुपए का नोट VIDEO : प्रधानमंत्री ने केदारनाथ का किया दौरा, कई परियोजनाओं की रखी आधारशिला जन्मदिन मुबारक हो पाजी, 39 बरस के हुए सहवाग मोदी ने केदारनाथ मंदिर में की पूजा-अर्चना, देखे वीडियो वीडियो : हर्षिता दहिया की मर्डर मिस्ट्री सुलझी, जीजा ने करवायी साली की हत्या सरपंच के घर बिना दस्तक दिए घुसा बुजुर्ग, मिली ऐसी सजा... बिहार: कारोबारी की हत्या के विरोध में मचा बवाल, पुलिस फायरिंग में 1 की मौत आगरा एक्सप्रेस-वे पर पहली बार उड़ान भरेंगे परिवहन विमान AN-32 हिमाचल: चंबा में रावी नदी पर बना पुल क्षतिग्रस्त, 6 लोग हुए घायल आज है गोवर्धन पूजा, जानिए पूजन विधि और महत्व
इस अनोखे मंदिर में जाने से डरते है लोग, जानिए क्यों!
sanjeevnitoday.com | Friday, August 11, 2017 | 02:38:08 PM
1 of 1

नई दिल्ली। आज के इस बढ़ते समय में ईश्वर पर लोगो का विश्वास दिन प्रतिदिन बढ़ता चला जा रहा है, साथ ही लोग उनसे जुडी कई मान्यता को भी मानते है ठीक इसी प्रकार लोग यमराज और चित्रगुप्त की कहानियों में भी विश्वास करते है जो काफी हद तक सच मानी गई है। 

 

सबसे मुख्य बात तो यह है यमराज और चित्रगुप्त के नियमों से आप सभी परिचित होंगे जी हां आपको बता दें यहां बात हो रही है दिल्ली से करीब 500 किलोमीटर की दूरी पर हिमाचल के चम्बा जिले में भरमौर नामक स्थान में स्थित इस मंदिर की जहां की कुछ मान्यताएं बहुत प्रचलित है क्योंकि यहां लोग मंदिर के बाहर जाकर भी मंदिर अंदर नहीं जा पाते है क्योंकि उनका मानना है की यह मंदिर यमराज और चित्रगुप्त का है। 

PICS: एक ऐसा किला जिसके बारें में जानकर आप भी रह जाएंगे दंग

आपकी जानकारी के लिए बता दें यह मंदिर यमराज का दुनिया में इकलौता मंदिर है। जानकारी के मुताबिक, इस मंदिर में एक खाली कमरा है जिसे चित्रगुप्त का कमरा माना जाता है कहने को तो चित्रगुप्त यमराज के सचिव है जो जीवात्मा के कर्मो का लेखा-जोखा रखते है। चम्बल में इस मंदिर की विशेष मान्यता है की जब भी किसी प्राणी की मृत्यु होती है तो यमराज के दूत आत्मा को पकड़कर इस मंदिर में लाके चित्रगुप्त के सामने ख़डा कर देते है फिर चित्रगुप्त जीवात्मा को उनके कर्मो का ब्यौरा बताते है जिसके ठीक बाद चित्रगुप्त के सामने के कक्ष में आत्मा को ले जाया जाता है। 

सूत्रों के मुताबिक, इस कमरे को यमराज की कचेहरी बताया जाता है, जहा यमराज कर्मो के अनुसार जीवात्मा को स्वर्ग या नरक का फैसला सुनाते है। जिस प्रकार गरूण पुराण में यमराज के दरबार में 4 दिशाओं में 4 द्वार का उल्लेख किया गया है ठीक वैसे इस मंदिर में भी 4 अदृश्य द्वार है जो स्वर्ण, रजत, ताम्बा और लोहे के बने हुए है। 

यमराज की इस कचेहरी में फैसला सुनाने के बाद जीवात्मा को स्वर्ग या नर्क में ले जाया जाता है। आपको बता दे कि इस मान्यता के चलते हम सबको एक अच्छी सीख सीखने को मिलती है की हमें हमेशा अच्छे कर्म करने चाहिए, बुरे कर्म करने से कुछ भी हांसिल नहीं होता बल्कि सब खोता ही है। 

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188



FROM AROUND THE WEB

0 comments

Most Read
Latest News
© 2015 sanjeevni today, Jaipur. All Rights Reserved.