संजीवनी टुडे

News

अब महिलाओं के अलावा पुरुष भी ले सकेंगे गर्भ निरोधक गोलियां

संजीवनी टुडे 13-08-2017 13:47:22

Now women will be able to take birth control pills

न्यूयार्क। अनचाहे गर्भ से बचने के लिए अब तक पुरूषों के लिए कंडोम और महिलाओं के लिए गर्भ निरोधक गोलियां सर्वाधिक प्रचलन में हैं, लेकिन कंडोम का इस्तेमाल न करने की इच्छा रखने वाले पुरूषों के लिए भी अब महिलाओं की ही तर्ज पर गर्भ निरोधक गोलियां उपलब्ध होंगी। अनचाहे गर्भ से बचने के लिए पुरूषों के इस्तेमाल योग्य कम से कम दो परियोजनाओं पर वैज्ञानिक काम कर रहे हैं। 

 

इनमें से एक एच2-गैमेनडैजोल है जो शुक्राणु को पूर्ण रूप से विकसित नहीं होने देगा। सामान्य रूप से अपरिपक्व शुक्राणु टेस्टिस में प्रवेश करने के बाद पूरा रूप लेते हैं, लेकिन एच2-गैमेनडैजोल उन्हें विकसित होने से रोक देगा। अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ कंसास मेडिकल सेंटर में प्रजनन जीव वैज्ञानिक जोसफ ताश ने कहा, "यदि कोई शुक्राणु नहीं हो तो अंडाणु उर्वर नहीं हो सकता।" 

यह भी पढ़े: PICS: इस अनोखे होटल के बारें में जानकर आप भी रह जाएंगे दंग

ताश इस पर 2001 से काम में जुटे हैं। दूसरा संभावित कंपाउंड जेक्यू1 है जो शरीर को शुक्राणु निर्मित करने की दशा में जाने से रोक देगा। अनुसंधानकर्ताओं को हालांकि अभी इस जेक्यू1 मॉलिक्यूल की उस विशिष्ट किस्म का पता लगाना होगा जो टेस्टिकल प्रोटीन पर बिना किसी दुष्परिणाम के काम करेगा। इन्हें बाजार में उपलब्ध होने में हालांकि अभी कई वर्ष लग सकते हैं।

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188

More From interesting-news

loading...
Trending Now