संजीवनी टुडे

News

20 दिन में 10 साल पीछे चला गया देश: केजरीवाल

Sanjeevni Today 29-11-2016 07:58:34

नई दिल्ली। नोटबंदी को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक बार फिर प्रधानमंत्री मोदी पर जमकर निशाना साधा। केजरीवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री की जिद और अहंकार के कारण देश को भारी आर्थिक नुकसान हो रहा है। देश की जनता को अनावश्यक रूप से परेशानी झेलनी पड़ रही है। देश नोटबंदी के फैसले के चलते देश 20 दिन में 10 साल पीछे चला गया है।

उन्होंने कहा कि नोटबंदी के पीछे प्रधानमंत्री ने चार वजहें गिनाई थीं। भ्रष्टाचार, कालाधन, नकली नोट और आतंकवाद की फंडिंग। लेकिन यह फैसला इन चारों ही मामलों में विफल रहा है। केजरीवाल ने आरोप लगाया कि नोटबंदी के बाद देश में भ्रष्टाचार में अक्टूबर की तुलना में नवंबर में 10 गुना बढ़ोत्तरी हो गई है, देशभर में जमकर रिश्वतखोरी हो रही है। 

सरकार के अनुसार बीते 20 दिनों में 8 लाख करोड़ रुपए बैंकों में जमा किए गए हैं। सरकार बताए कि इसमें कितना कालाधन आया। केजरीवाल ने आरोप लगाया कि काले धन में भी 10 फीसदी तक बढ़ोत्तरी हुई है और नकली नोटों का कारोबार धड़ल्ले से जारी है। दिल्ली के मुख्यमंत्री की मानें तो एक नंबर में एक तोला सोना 30 हजार रुपए का मिल रहा है तो दो नंबर में 56 हजार प्रति तोला तक के दाम हैं। यहां तक कि दो-दो हजार रुपए के नोटों की कालाबाजारी हो रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि रिजर्व बैंक के मुकाबले नकली नोट का गिरोह तेजी से नोट छाप रहा है। 500 और 1000 के नकली नोट दो हजार के नकली नोटों से बदले जा रहे हैं। यहां दो-दो हजार रुपए निकालने के लिए जनता कतारों में खड़ी है और वहां आतंकवादियों की जेब से दो-दो हजार के नए नोट मिल रहे हैं। 

इस तरह प्रधानमंत्री ने जिन चार समस्याओं के समाधान के लिए नोटबंदी की घोषणा की, वह हर मोर्चे पर विफल रहीं। उन्होंने सरकार से पूछा है कि अब सरकार को वह तारीख बतानी चाहिए किस दिन से जनता अपनी मर्जी से अपने खातों से पैसा निकाल पाएगी। साथ ही केजरीवाल ने बैंकों द्वारा फिक्स्ड डिपोजिट और सेविंग खातों में ब्याज दर में कटौती करने पर भी सवाल उठाया है। उन्होंने कहा कि इससे पेंशन कर्मी को झटका लगने वाला है।

यही नहीं, केजरीवाल ने एक बार फिर दोहराया कि नोटबंदी की सूचना बीजेपी ने अपने नेताओं को दे दी थी, जिससे उनके नेताओं ने अपने कालेधन को नोटबंदी से पहले खपा लिए। उन्होंने आरोप लगाया कि बिहार में बीजेपी ने नोटबंदी से पहले जमीन खरीदी है, जिसकी पुष्टि उनके ही नेता ने की।

भाजपा ने मांगा इस्तीफा
नोटबंदी के विरोध में केजरीवाल द्वारा दिल्ली बंद की कॉल को कारोबारियों द्वारा पूरी तरह से नकारने के बाद भाजपा ने केजरीवाल को अप्रवासी मुख्यमंत्री बताकर इस्तीफा मांगा हैं। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सतीश उपाध्याय ने सोमवार को प्रदेश कार्यालय में संवाददाता सम्मेलन कर कहा कि जिस तरह केजरीवाल ने ममता बनर्जी के साथ तीन दिन में नोटबंदी के निर्णय को वापस नहीं लेने पर केन्द्र सरकार को धरना, प्रदर्शन की चेतावनी दी थी, उस चेतावनी को जनता ने दुकानें और प्रतिष्ठान को खोलकर हवा में उड़ा दिया है। उपाध्याय ने कहा कि अगर केजरीवाल में नैतिकता बची है तो इस्तीफा देकर सभी 67 सीटों पर चुनाव करवाएं।

यह  भी पढ़े : अनोखा पार्क- यहां आप ''न्यूड'' घूम सकते है।

यह भी पढ़े : पिता जमीन पर और माँ-बेटे बेड पर कर रहे थे रोमांस...पिता ने उठकर देखा तो

यह भी पढ़े: यहां दुल्हन उधार मांगकर पहनती है पुराने अंडरगारमेंट्स 

यह भी पढ़े : ताज़ा और रोचक ख़बरों से जुड़े रहने के लिए डाउनलोड करें हमारा एंड्राइड न्यूज़ ऍप

Watch Video

More From national

Recommended