loading...
एलेन बॉर्डर मेडल: लगातार दूसरी बार सर्वश्रेष्ठ ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर बने डेविड वॉर्नर टीम इंडिया में चयन बहुत बड़ी ख़ुशी बात, फिर भी निराश हैं परवेज रसूल, जानिए क्यों? भाजपा ने किया 'डिजी युवा' अभियान का शुभारंभ कश्मीर में आतंकी ठिकानों का भंडाफोड़ दिल्ली के लिए शुरू हुआ शाहरुख खान का रेल सफर भतीजे की गला रेत कर हत्या राष्ट्रपति ने किया करौली के सोनू का सम्मान मेरी एक बेहद यादगार गजल नक्श लायलपुरी ने लिखी थी: लता मंगेशकर गेंहू उपार्जन में गड़बड़ी करने वालों पर करें कड़ी कार्रवाई : शिवराज मिश्रित मार्शल आर्ट्स लीग से जुड़े टाइगर श्रॉफ सोशल मीडिया पर छा गए अमिताभ बच्चन प्रधानमंत्री ने 25 बच्चों को वीरता पुरस्कार से सम्मानित किया किंग्स इलेवन पंजाब के रणनीतिकार होंगे सहवाग गोरखपुर: रेलवे स्टेशन उड़ाने की धमकी से मचा हड़कंप भाजपा को उत्तर प्रदेश में मिलेगा दो-तिहाई बहुमत : अमित शाह सलमान के बरी होने पर डेजी ने जताई ख़ुशी देश और समाज के लिए कार्य करें स्वयंसेवक : मोहन भागवत यूपी चुनाव: अखिलेश-राहुल मिलकर करेंगे 14 रैलियां दहेज के लिए विवाहिता की गला दबा कर हत्या टीम इंडिया के खिलाफ आक्रामक अंदाज में खेलना होगा: स्मिथ
जेब में रखे चीनी करेगा मोबाइल चार्ज ये है तरीका
sanjeevnitoday.com | Thursday, December 1, 2016 | 02:03:41 PM
1 of 1

नई दिल्ली। लाइट कब आती है और कब चली जाती है कुछ पता नहीं होता। बिजली की वजह से मोबाइल के चार्ज होने कि समस्या रहती है। कब लाइट आऐगी हम इस बात का इंतजार करने लगते है। अब चीनी आपके सेल फोन भी चार्ज करेगी। यह सुन कर बिलकुल यकीन नहीं हो रहा होगा की चीनी कैसे फोन चार्ज कर सकती है लेकिन यह बात मानने वाली ही है क्युकी आज विज्ञानं इतना आगे पहुँच गया है की नामुमकिन जैसे शब्द बहुत ही छोटे है। मशहूर वर्जीनिया पॉलिटेक्निक और स्टेट यूनिवर्सिटी के अनुसंधानकर्ताओं ने एक नई बायोबैटरी की अभिकल्पना तैयार की है। जो भार के अनुपात में ज्यादा सक्षम है। खास बात तो यह है की इसकी क्षमता अधिकांश इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में इस्तेमाल होने वाले लीथियम आयन बैटरी के मुकाबले कहीं ज्यादा है। इस बैटरी का पर्यावरण पर कोई खतरा भी नहीं है जैसे की और इउम बैटरी का होता है। इस बैटरी की खास बात यह है की यह चीनी से चलती है। यह बायो बैटरी चीनी को विद्युत ऊर्जा में परिवर्तित कर सकती है। 

यह ठीक हमारे चयापचय की तरह काम करती है और इलेक्ट्रॉन उत्पन  करते हुए चीनी को कार्बन डाइऑक्साइड और पानी में बदल देती है। इस खोज का अनुसंधान झिगुआंग झू  द्वारा करा गया है। यह बैटरी भविष्य मैं काफी प्रसिद्ध होने वाली है और अनुमान लगाया गया है की बायोबैटरी जल्द ही बाजार मैं दिखेगी। झिगुआंग झू ने कहा कि लीथियम आयन बैटरी आपके फोन में केवल एक दिन काम कर सकता है। भविष्य में इसमें चीनी का प्रयोग ईंधन के रूप में होगा और लिथियम आयन की जगह यह बहुत अच्छा काम करेगी। यह आम लीथियम आयन बैटरियों के मुकाबले अधिक चार्ज हो सकेगी।

यह भी पढ़े : लड़कियों को उत्तेजित करने के बेहतरीन उपाय...एक नजर डाले

यह भी पढ़े : अजीब है ! इस महिला के अर्धनग्न होते ही शरीर पर चिपक जाती है कई हजार मधुमक्खियां

यह भी पढ़े : बलात्कारी महिला ! पहले अपने कपडे उतारे फिर लड़के से बोली क्या देख रहा है जल्दी कर... मैं और कुछ नही जानता

यह भी पढ़े : ताज़ा और रोचक ख़बरों से जुड़े रहने के लिए डाउनलोड करें हमारा एंड्राइड न्यूज़ ऍप

 



FROM AROUND THE WEB

0 comments

Most Read
Latest News
© 2015 sanjeevni today, Jaipur. All Rights Reserved.