loading...
सड़क दुर्घटना में 2 हिस्सों में बंटी लड़की माँ से करती रही दो मिनट बात, बोली - ''मां मुझे बचा लो'' झुग्‍गी अपनाओ अभियान के तहत स्‍लम युवा दौड़ को मिली हरी झंडी : विजय गोयल चीन 0-3 से पराजित कर भारत को सुदिरमन कप के क्वॉर्टर फाइनल में किया बाहर गांजा बेच रहे 2 युवकों को किया गिरफ्तार, मामला दर्ज ऊर्जा, जलदाय, पीडब्ल्यूडी, जल संसाधन विभागों को होगी ऑनलाइन मॉनिटरिंग : वसुन्धरा राजे विश्व के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी फ्रेंच ओपन से पहले हुए बीमार: एंडी मरे स्टार्टअप के विशेष पैविलियन में प्रदर्शित हुए किसानों के उत्पाद पीसीबी के चेयरमैन शहरयार खान की जगह अगस्त में लेंगे नजम सेठी इस अभिनेत्री को शादी से पहले मां बनने में नहीं है ऐतराज! दहेज़ उत्पीड़न, महिला ने पति सहित चार लोगों के खिलाफ दर्ज कराया मामला क्रिकेट: इंग्लैंड के स्टार स्पिनर मोईन अली ने कहा- किसी भी क्रम पर बल्लेबाजी के लिए हूं तैयार डांग क्षेत्र में जल संकट से निपटने के लिए नई इबारत लिखेंगे मिनी परकोलेशन टेंक ईपीएफओ ने दिया प्रस्ताव, होम टेक सैलरी में ऐसे होगा इजाफा VIDEO: ये बाबा सिखाते हैं हॉट योगा, साल में एक बार करते हैं स्नान श्रीनगर: खेल मंत्री अंसारी ने किया राज्य की पहली पेशेवर फुटबॉल अकादमी का उद्घाटन ट्रंप ने उत्तर कोरिया की नीतियों पर जताई चिंता, कहा - उत्तर कोरिया बन चूका है दुनिया के लिए खतरा चैंपियंस ट्रॉफी: भारत की आस्ट्रेलिया पर ये जीत रही थी यादगार, सचिन ने जड़े.... Video: केटी पेरी ये हॉट तस्वीरें है वाकई में लाजवाब! VIDEO: वेब सीरीज में दिखाई दिए छोटे पर्दे के कलाकारों के जलवे IT सेक्टर में छंटनी का मुद्दा फिर गरमाया, संस्थापक ने उठाया एक्शन पर सवाल
ATM से जुडी ये रोचक बातें बैंक वाले भी नहीं बताते : चलिए हम बताते है
sanjeevnitoday.com | Thursday, December 1, 2016 | 09:54:21 AM
1 of 1


नई दिल्ली। आज हम आपको डिटेल में बताने जा रहे है। हम आपको एटीएम से जुड़े 18 रोचक तथ्य बताएगे जिन्हें शायद आप ना जानते हो।

1. एटीएम की पूर्ण रूप है ऑटोमेटेड टेलर मशीन।

2. खास बात यह है एटीएम के अविष्कारक का जन्म भारत में हुआ था। एटीएम बनाने वाले स्काॅटलैंड के जॉन शेफर्ड बैरन का जन्म 23 जून 1925 मेघालय के को शिलॉन्ग में हुआ था। उस समय उनके स्कॉटिश पिता विलफ्रिड बैरन चिटगांव पोर्ट कमिश्नर्स के चीफ इंजीनियर थे।

3. एटीएम बनाने का आइडिया नहाते समय आया था उन्होनें सोचा यदि चॉकलेट निकालने वाली मशीन की तरह पैसे निकालने वाली मशीन भी हो, जिससे 24 घंटे कैश निकाल सकें तो कितनी सहूलियत होगी। इसके बाद उन्होंने एटीएम मशीन का निर्माण किया।

4. पहली एटीएम मशीन 27 जून 1967 लंदन के बारक्लेज बैंक ने लगाई थी को।

5. पूरी दुनिया में लगभग 30 लाख एटीएम है जिनमें से 2.5 लाख एटीएम भारत में है।

6. भारत में पहला एटीएम सन् 1987 में लगाया गया था। भारत में पहला एटीएम हॉन्गकॉन्ग एंड शंघाई बैंकिंग कॉर्पोरेशन (एचएसबीसी) ने मुंबई में लगाया था।

7. एटीएम बनाने वाले बैरन ने कभी अपनी मशीन का पेटेंट नही कराया। वह अपनी टेक्नोलाॅजी को सीक्रेट रखना चाहते है। अगर वो पेटेंट कराते तो उन्हें अपने कोड सिस्टम को पेटेंट एजेंसियों से साझा करना पड़ता। इसलिए उन्होनें पेटेंट ना कराने का फैसला किया।

8. खास यह बात है भी कि बैरन एटीएम का पिन 6 डिजिट का करने के पक्ष में थे, लेकिन उनकी पत्नी ने उनसे कहा कि 6 डिजिट ज्यादा है और लोग इसे याद नहीं रख पाएंगे। इस कारण बाद में उन्होंने चार डिजिट का एटीएम पिन बनाया। आज भी चार डिजिट का ही पिन चलन में है।

9. आप बिना बैंक खाते के भी एटीएम प्रयोग कर सकते है लेकिन ऐसा भारत में संभव नही है। दरअसल, यूरोप के देश रोमानिया में 84% जनसंख्या के पास बैंक खाता नही है लेकिन वे फिर भी एटीएम प्रयोग करते है।

10 पहला तैरने वाला एटीएम केरल के कोचि में लगाया गया था। ये मशीन स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने झंकार में लगाईं थी। इसकी मालिक केरल शिपिंग और अंतर्देशीय नेविगेशन निगम (KSINC) कंपनी थी।

11. एटीएम से सिर्फ पैसे ही नहीं, बल्कि गोल्ड भी निकलता है। पहली गोल्ड-प्लेट निकालने वाली मशीन आबू धाबी के अमीरात पैलेस होटल की लॉबी में लगाई गई थी। इससे 320 तरह के गोल्ड आइटम निकाल सकते थे।

12. दुनिया का सबसे ऊंचा एटीएम नाथू-ला में है। यह समुंद्र तल से 14300 फ़ीट की ऊँचाई पर है। ये एटीएम भारत-चीन के बार्डर पर आर्मी के लिए लगाया गया है।

13. दुनिया का सबसे अकेला एटीएम अंटार्कटिका में है। मतलब यहाँ 1 ही एटीएम है।

14. ब्राजील में बैंकिंग ट्रांजेक्शन और पासवर्ड को ज्यादा सुरक्षित बनाने के लिए बायोमेट्रिक एटीएम का इस्तेमाल जाता है किया। इन एटीएम पर पैसा निकालने के लिए पिन की जगह फिंगरप्रिंट प्रयोग होते है।

15. कई बार चोर सिर्फ पैसों की बजाय पूरी एटीएम मशीन ही उखाड़ ले जाते है। ऐसे में वो ज्यादा दूर तक नही जा पाते क्योंकि मशीन में जीपीएस से जुड़ा एक चिप होती है। इससे एटीएम का पता लगाना आसान हो जाता है।

16. भारत में एटीएम से किसी ओर दिन की बजाय सबसे ज्यादा नकदी शुक्रवार को निकाला जाता है।

17. एटीएम कार्ड प्रयोग करने वाले 11% लोगो की पिन 1234 हैं और सबसे कम प्रयोग की जाने वाली पिन 8068 हैं।

18. कुछ लोग मानते है कि खतरे के समय में अगर अपने एटीएम कार्ड की पिन को उल्टा भर दे (जैसे 1234 की जगह 4321) तो नजदीक के पुलिस स्टेशन को पता लग जाया हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि यह एक झूठ है।

यह भी पढ़े: फूड आइटम की बिक्री दुगनी हो जाती है जब ये मॉडल छोटे कपडे पहन कर करती है दुकानदारी..!

यह भी पढ़े: चमत्कारी पहाड़ ! आज भी खुद ब खुद ऊपर की और चलने लगती है गाड़िया ... छुपी है रहस्यमहि ताकत

यह भी पढ़े: VIDEO: जब बीच सड़क पर गाने पर अचानक ही ये लड़का-लड़की करने लगे DANCE!

यह भी पढ़े : रोज-रोज होता था पेट दर्द, चेक करवाया तो निकला कंडोम, डाक्टर भी चौंक गये

 



FROM AROUND THE WEB

0 comments

Most Read
Latest News
© 2015 sanjeevni today, Jaipur. All Rights Reserved.