संजीवनी टुडे

News

भारत-पाकिस्तान के बीच खेले गए क्रिकेट मैच में ऐतिहासिक थी टीवी दर्शकों की संख्या

Sanjeevni Today 18-06-2017 05:55:31

मुंबई। भारतीय दर्शकों ने एक बार फिर साबित कर दिया है कि भारत में क्रिकेट एक धर्म है। और जब कट्टर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के साथ मैच खेला जा रहा हो, तो भारतीय दर्शकों का उत्साह चरम पर होता है। भारत-पाकिस्तान के बीच 4 जून को हुए क्रिकेट मैच से टीवी दर्शकों की संख्या ऐतिहासिक थी।

चैंपियंस ट्रॉफी का एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैच 4 जून को भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट खेला गया था। इस दौरान करीब 20 करोड़ से अधिक लोगों ने यह मैच देखा था। जबकि डेढ़ महीने तक चले इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2017 में 60 मैचों में लगभग 41.1 करोड़ लोगों ने क्रिकेट मैच देखा था। ऐसे में उम्मीद है कि रविवार को भारत-पाक के बीच होने वाले मैच को देखने वाले दर्शकों की संख्या इस रिकॉर्ड को भी तोड़ देगी।

दर्शकों की संख्या के अनुसार देखा जाए, तो टेलीविजन दर्शकों की निगरानी करने वाली एजेंसी बीएआरसी इंडिया के मुताबिक, भारत-पाकिस्तान मैच को 4.74 करोड़ लोगों ने देखा था। यानी मैच के प्रसारण के दौरान किसी भी समय दर्शकों की कुल संख्या इतनी थी। बीएआरसी की स्थापना के बाद से किसी एक ओडीआई को देखने वाले दर्शकों की संख्या सबसे ज्यादा थी।

पब्लिसिस ग्रुप की मीडिया कलेक्शन फर्म स्टारकॉम के नेशनल सीओओ बसाबदत्ता चौधरी ने कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच मैच को देखने वालों की संख्या अधिक होने की संभावना है। हम इस मैच के लिए उच्च रेटिंग की उम्मीद कर रहे थे, अगर दर्शकों की संख्या में कमी आती है, तो यह आश्चर्य होगा।

उन्होंने कहा कि दर्शकों की संख्या 20.1 करोड़ पहुंचना हमारी अपेक्षाओं से कहीं अधिक था। यह मैच स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क और डीडी नेशनल सहित चार चैनलों पर प्रसारित किया गया था। स्टार इंडिया के प्रवक्ता ने कहा कि आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2017 दर्शकों के पैमाने के हिसाब से प्रभावशाली घटना रही है।

भारत-पाकिस्तान मैच ने स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर दर्शकों के लिहाज से एक नया रिकॉर्ड बनाया है। बीएआरसी के इतिहास में यह सबसे ज्यादा रेटेड ओडीआई मैच बना है। सीटी17 के इस एडिशन ने पुष्टि की है कि भारतीय दर्शकों के लिए क्रिकेट से बड़ा कुछ नहीं है।

Watch Video

More From history

Recommended